जब भी कुछ मीठा खाने का मन करें तो झट से बनाएं ये मज़ेदार ब्रेड कस्टर्ड Bread Custurd Recipe

दोस्तों आज हम बनाएंगे ब्रेड कस्टर्ड जो बहुत ही जल्द बनकर तैयार हो जाता है। कस्टर्ड तो आप बनाते ही रहते है तो क्यों ना आज नये फ्लेवर के साथ बनाएं ये यम्मी सा ब्रेड कस्टड।

सबसे अच्छी बात अगर आपके पास फ्रूट नहीं है और आपका कस्टर्ड खाने का मन है तो भी आप कस्टर्ड में ब्रेड डालकर ब्रेड कस्टर्ड बना सकते है।

ingredients for Bread Custurd

आवश्यक सामग्री – ingredients for Bread Custurd Recipe

  • दूध = डेढ़ लीटर
  • ब्रेड = 6 स्लाइस
  • कस्टर्ड = चार टेबलस्पून
  • चीनी = आधा कप
  • मिक्स ड्राई फ्रूट, काजू, बादाम, पिस्ता = 3 टेबलस्पून

विधि – how to make Bread Custurd

ब्रेड कस्टर्ड बनाने के लिए दूध को एक भारी तले के बर्तन में करके उबलने के लिए रख दें। दूध में उबाल आने पर गैस को स्लो कर दें और दूध में चीनी डालकर चलाते हुए मिला लें।

आधे गिलास ठंडे दूध में कस्टर्ड पाउडर डालकर चलाते हुए अच्छे से मिला लें इसमें कोई भी गुठली या लम्स नहीं रहना चाहिए। गैस की आंच को मीडियम कर लें एक हाथ से दूध में कस्टर्ड डाले और दूसरे हाथ से लगातार चलाते रहे ताकि दूध में गुठली ना पड़ें। मीडियम आंच पर कस्टर्ड में एक उबाल आने तक लगातार चलाते हुए पका लें।

एक उबाल आने पर दो मिनट और चलाते हुए पका लें। अब इसमें ड्राई फ्रूट डालकर चलाते हुए मिला लें और थोड़े से बचा लें गार्निश करने के लिए दो मिनट बाद गैस को बंद कर दें।

एक ब्रेड को 6 पीस में कट कर लें इसी तरह से बाकि की सभी ब्रेड को कट कर लें। पैन में तेल डालकर गर्म होने के लिए रख दें तेल गर्म होने पर इसमें ब्रेड डालकर हल्का सुनहरा होने तक दोनों तरफ से सेक लें। ब्रेड दोनों तरफ से सुनहरी होने पर टिशु पेपर पीछी प्लेट में निकाल लें।

Bread Custurd Recipe

इसी तरह से बाकि की सभी ब्रेड फ्राई कर लें इतनी देर में हमारा कस्टर्ड भी ठंडा हो गया है ब्रेड को कस्टर्ड में डालकर चलाते हुए मिला लें

Bread Custurd Recipe in hindi

आधे घंटे के लिए इसे रख दें ताकि ब्रेड कस्टर्ड को अपने अन्दर अच्छे से अब्ज़ोब कर लें। आधे घंटे बाद आप चाहे तो खा लें या एक से दो घंटे के लिए फ्रिज में रख दें ठंडा होने के बाद कस्टर्ड और भी टेस्टी लगता है। कस्टर्ड को एक बाउल में निकाल लें ऊपर से पिसते और बादाम से गार्निश कर लें।

बहुत ही स्वादिष्ट व टेस्टी हमारा ब्रेड कस्टर्ड खाने के लिए तैयार है खुद भी खाएं और मेहमानों को भी खिलाएं ये मज़ेदार ब्रेड कस्टड।

Bread custurd

शेयर करें:

Leave a Comment