अलग स्टाइल में झटपट बनाएं हेल्दी फ्रूट कस्टर्ड Fruit Custard

Fruit Custard Recipe in Hindi दोस्तों आज हम बनाएंगे ठंडा-ठंडा फ्रूट कस्टर्ड जो की बहुत ही हेल्दी होता है और बनाने में भी बहुत आसान होता है।

आज हम इसे थोड़ा अलग स्टाइल में बनाएंगे इसके नीचे हम चीज़-केक की तरह बिस्कुट का बेस लगाएंगे ये इसके टेस्ट को और भी ज़्यादा बढ़ा देता है।

ये बहुत ही अच्छा कोमिनेशन है और इसका टेस्ट भी बहुत अच्छा आएगा। जो बच्चों व बड़ों सभी को बहुत पसंद आएगा ये ठंडा-ठंडा खाने में बहुत ही स्वादिष्ट लगता है आप भी एक बार इसे अपने घर पर जरूर बनाएं व दोस्तों को भी खिलाएं।

अगर आपको मेरी कस्टर्ड की रेसिपी पसंद आएं तो इसे ज्यादा से ज्यादा लाइक व शेयर करें। ताकि सभी लोगों तक हमारी रेसिपी पहुंच सके।

आवश्यक सामग्री – ingredients for fruit custard recipe

  • दूध = 750 ऐमल
  • वेनीला कस्टड पाउडर = 5 टीस्पून
  • काजू-बादाम = कटे हुए दो चम्मच, अगर आप चाहे तो
  • छोटी इलायची पाउडर = आठ इलायची का
  • काजू बटर बिस्कुट = 20 से 25
  • वेनीला एसेंस = कुछ बूंदे अगर आप चाहे तो
  • चीनी = 100 ग्राम
  • बटर या देसी घी = दो से तीन टेबलस्पून
  • अंगूर = आधा कप, कटे हुए
  • काले अंगूर = आधा कप, कटे हुए
  • अनार = आधा कप
  • सेब = आधा कप, छोटे टुकड़ो में कटे हुए
  • केला = दो कटा हुए

विधि – how to make fruit custard

न्यू स्टाइल में कस्टर्ड बनाने के लिए सबसे पहले दूध से एक कप दूध निकालकर कर बाकि दूध को गर्म होने के लिए रख दें। इसमें एक उबाल आने दे दूध में उबाल आने पर गैस की आंच को मीडियम कर दे और इसमें 100 ग्राम चीनी डालकर चलाते हुए मिक्स कर लें।

चीनी आप अपने चेस्ट के हिसाब से कम या ज्यादा भी कर सकते हो। जो दूध कप में निकाल था उसमें कस्टर्ड पाउडर डालकर चलाते हुए अच्छे से मिक्स कर लें।

अगर आपको कस्टर्ड ज्यादा गाढ़ा पसंद हो तो आप थोड़ा ज्यादा कस्टर्ड पाउडर ले सकते है मैंने यहां वनीला फ्लेवर का कस्टर्ड पाउडर इस्तेमाल किया है आप अपनी पसंद के अनुसार कोई सा भी कस्टर्ड पाउडर ले सकते हैं।

दूध और कस्टर्ड पाउडर को अच्छी तरह से घोल लें ताकि इसमें इसमें कोई भी लम्स या गुठली ना रहे।

अब वनिला पाउडर वाले दूध को दूध में डालकर चलाते हुए अच्छे से मिक्स कर लें। ताकि इसमें कोई भी गुठली ना रहे दो से तीन मिनट में ही कस्टर्ड एकदम से गाढ़ा होने लगेगा।

अब कस्टर्ड में काजू और बादाम डाल दें और चलाते हुए मिक्स करें। फिर इसमें इलायची पाउडर और कुछ बूंदे वनीला एसेंस की डालकर चलाते हुए अच्छे से मिक्स कर लें और गैस को बंद कर दें। कस्टड को थोडा ठंडा होने दें इसे Room temperature पर आने दें ठंडा होने के बाद ये थोडा और गाढ़ा हो जायेगा।

इतने बटर कुकीज को मिक्सर जार में डाल दें और इन्हें ग्राइंडर करके इनका चूरा बना लें। फिर इन्हें एक बाउल में निकाल लें अब इसमें पिघलाया हुआ देसी घी डालकर अच्छे से हाथ से मसल लें।

अब हमारा बिस्कुट का चूरा एकदम रेडी है। अब आप सर्विंग बाउल लें और इसके बेस में जो बिस्कुट घी का मिक्सचर बनाया है ये दो चम्मच चूरा इसमें डालकर चम्मच की सहायता से अच्छे से प्रेस कर दें। चम्मच से प्रेस करके इसका अच्छे से बेस बना लें।

जब कस्टड ठंडा हो जाए तो फिर इसमें फ्रूट डालकर चलाते हुए अच्छे से कस्टड के साथ मिक्स कर लें। अब जो बाउल में बिस्कुट का बेस बनाकर रखा था उसमे कस्टड को डालकर एक से डेढ़ घंटे के लिए फ्रिज में रख दें। ठंडा होने के लिए और फिर इसे ठंडा-ठंडा सर्व करेंगे।

इतने कस्टड में सात से आठ कस्टड बाउल बनकर तैयार हो जाते है। अब हमार ठंडा-ठंडा fruit custard बनकर तैयार है। इसके साथ जो बिस्कुट की लयर लगाई है इसके साथ ये बहुत ही स्वादिष्ट लगता है। तो आप भी इसे बनाएं इसे बनाने में दस से पन्द्रह मिनट का समय लगता है।

सुझाव

  1. आप इसमें अपनी पसंद से कोई सा भी ड्राई फ्रूट डाल सकती है।
  2. मैने इसमें काजू बटर बिस्कुट डाला है आप चाहे तो कोई सा भी बिस्कुट का इस्तेमाल कर सकते हैं। लेकिन अगर बटर वाले बिस्कुट होंगे तो इनसे टेस्ट बहुत अच्छा आता है
शेयर करें: