मार्केट से अच्छी क्वालिटी में घर पर बनाएं ब्रेड क्रम्ब्स, इन 3 तरीको से Bread Crumbs in Hindi

Bread Crumbs in Hindi ब्रेड क्रम्ब्स मार्केट में आसानी से मिल जाते है। परन्तु वह बहुत ही महंगे होते हैं। क्यों ना हम इन्हें घर पर ही आसानी व जल्दी से बनाकर तैयार कर लें। और वह भी मार्केट से ज़्यादा अच्छी क्वालिटी के और एकदम फ्रेश।

हमे अपने सभी पकवानों का स्वाद बढ़ाने के लिए ब्रेड क्रम्ब्स की आवश्यकता पड़ती है। ब्रेड क्रम्ब्स का इस्तेमाल आप विभिन्न तरह के पकवानो को बनाने में कर सकते है जैसे कि बर्गर,हॉट डॉग, छोले टिक्की, कोई भी कटलेट, पकौड़े वगेरह बनाने में होता है। ब्रेड क्रम्ब्स को हम इन सभी चीजों को करार बनाने के लिए करते है।

इसीलिए आज में आपके साथ घर पर मार्केट से अच्छी क्वालिटी में ब्रेड क्रम्ब्स इन 3 तरीको से बनाने की टिप्स शेयर कर रही हूँ। और मुझे पूरी उम्मीद है कि आपको मेरी ये टिप्स ज़रूर पसंद आएगी।

टिप्‍स Bread Crumbs in Hindi

पहला तरीका ओवन में ब्रेड क्रम्ब्स बनाएं

ब्रेड क्रम्ब्स बनाने के लिए सबसे पहले बची हुई ब्रेड स्लाइस को अच्छी तरह से सूखा लें। ओवन को 180 डीग्री पर दस मिनट के लिए प्री-हीट कर लें। अब एक ट्रे पर बटर पेपर बिछा कर उसमे ब्रेड स्लाइस को रखें और दस मिनट के लिए सेक लें। पांच मिनट बाद ब्रेड को पलट दें। अगर आपकी ब्रेड में कुरकुरापन नहीं आया है तो फिर और 2 से 3 मिनट तक सेंक लें।

दोनों और से अच्छा कुरकुरा सिक जाने के बाद ओवन को बंद कर दें। अब तैयार ब्रेड की स्लाइस को मिक्सी के जार में डालकर चूरा बना लें अब आपके ब्रेड क्रम्ब्स बनकर तैयार हैं।

Fresh Bread Crumbsदूसरा तरीका तवे पर बनाएं

स्लो गैस पर ब्रेड स्लाइस को दोनों और से कुरकुरा होने तक सेंक लें। इसको सेकने के लिए तेल, घी या फिर मक्खन का प्रयोग बिल्कुल भी न करें। ब्रेड स्लाइस को हल्का सा ठंडा होने पर दरदरा पीस लें।

तीसरा तरीका

आप ब्रेड स्लाइस को 2 से 3 दिन तक धूप में भी सुखा सकते हैं जब ये अच्छे से सूख जाए तो फिर इसका चुरा बना लें।

सुझाव

  1. ब्रेड क्रम्ब्स को किसी एयर टाइट डिब्बे में अच्छे से बंद कर ही स्टोर करें।
  2. फ्रीजर में इसको पांच से 6 महीने तक स्टोर करके रखा जा सकते है।
  3. ब्रेड क्रम्ब्स को आप पराठे या किसी भी सब्ज़ी की ग्रेवी को गाढ़ा करने के लिए भी डाल सकते है इससे आपकी सब्ज़ी का स्वाद और बढ़ जायेगा
शेयर करें:

Leave a Comment