कभी नही खाईं होगी इतनी स्वादिष्ट काले अंगूर से बनी आइसक्रीम Black Current Ice Cream Recipe

आज मैं आपको ब्लैक करंट आइसक्रीम बनाना बताऊंगी। जिसमे हम कुछ ऐसे प्रोडक्ट डालेगे जिसकी वजह से आपकी आइसक्रीम का टेक्सचर एकदम मार्किट में मिलने वाली आइसक्रीम जैसा ही आएंगा। तो ऐसे कौन सी सामग्री हैं जिसकी वजह से आपकी आइसक्रीम बहुत ही रिच बनेगी इसको जानने के लिए पढ़े ये रेसिपी।

आवश्यक सामग्री – ingrediebts for black current ice cream recipe

  • काले अंगूर = 12
  • हैवी क्रीम = ½ कप
  • दूध = ½ कप
  • ब्लैक करंट एसेंस = ¼ टीस्पून
  • कॉर्न फ्लौर = ½ टीस्पून
  • ग्लिसरॉल मोनोस्टीयरेट (GMC) = ¼ टीस्पून
  • कार्बोक्सी मेथाइल सेल्यूलोस (CMC) = 2 पिंच  
  • लिक्विड ग्लूकोज़ = 1 टीस्पून
  • रेड कलर = 3 से 4 ड्रॉप्स

विधि – How to make black current ice cream

आइसक्रीम बनाने के लिए आधे कप दूध से 2 टेबलस्पून दूध लेकर इसमें CMC, GMC और कॉर्न फ्लौर डालकर अच्छे से मिक्स कर ले।

फिर काले अंगूर को मिक्सी जार में डालकर दरदरा सा पेस्ट बनाकर तैयार कर ले।

उसके बाद दूध को एक पैन में डालकर गर्म होने के लिए रख ले। जब दूध में बॉईल आ जाएं, तब इसमें कॉर्न फ्लौर और इसके अलावा जो पाउडर डालकर दूध में मिक्स किया हैं दूध के उस मिक्सचर को डालकर लगातार चम्मच से चलाते हुए धीमी आंच पर दूध को एक मिनट पका ले।

एक मिनट बाद गैस को बंद कर दे और दूध को थोड़ा गुनगुना होने दे। जब दूध हल्का गर्म हो जाएं, तब इसमें लिक्विड ग्लूकोज़ डालकर मिक्स कर ले। (आपको लिक्विड ग्लूकोज़ को तभी डालना हैं। जब आपका दूध हल्का-हल्का गर्म हो। क्यूंकि ये लिक्विड हैं तो ये गुनगुने दूध में आसानी से मेल्ट हो जाएंगा।)

अब दूध को पूरी तरह से ठंडा होने दे। उसके बाद एक बड़े बाउल में हैवी क्रीम डालकर इसको मशीन से 3 से 4 मिनट बीट करके इसमें दूध (जो दूध आपने ठंडा होने के लिए रखा था उसको डाल ले) डालकर दो मिनट और बीट कर ले।

फिर क्रीम को फ्रिज में 15 से 20 मिनट के लिए ठंडा होने रख दे। क्रीम को फ्रिज से निकालकर फिर से इसको 30 सेकंड के लिए बीट कर ले।फिर इसमें अंगूर का पेस्ट, रेड कलर और ब्लैक करंट एसेंस डालकर स्पेचुला से अच्छी तरह से मिक्स कर ले।

अब इस आइसक्रीम बेटर को किसी एयर टाइट कंटेनर में डालकर टेप कर ले और फिर इसको प्लास्टिक रेप या फॉयल पेपर से अच्छे से कवर करके फ्रीज़र में 6 से 8 घंटे के लिए जमने के लिए रख दे।

आइसक्रीम जमने के बाद इसको स्कूप से प्लेट में निकाल ले।

सुझाव

  1. अगर आपके पास लिक्विड ग्लूकोज़ नही हैं। तो इसकी जगह पर आप 2 टेबलस्पून या अपने मीठे के अकोर्डिंग चीनी भी डाल सकते हैं।
  2. रेड कलर आप अपनी पसंद के हिसाब से कम या ज़्यादा डाल सकते हैं। अगर आपको आइसक्रीम का कलर डार्क नही रखना हैं तो कलर को कम ही डाले।

Image Saurce: Yasmin Huma Khan

Recipe Saurce: Yasmin Huma Khan

शेयर करें:

Leave a Comment