इस क्रिसमस पर सिर्फ चार चीज़ों से बनाएं बाज़ार से भी अच्छा चॉकलेट Homemade Chocolate Recipe

दोस्तों आज मैं आपके साथ सिर्फ चार चीज़ों से होममेड चॉकलेट बनाने की रेसिपी शेयर करुँगी। जिसको आप घर पर बहुत इज़ली तरीके से इस क्रिसमस पर बच्चो के  लिए रेडी कर सकते हैं। क्रिसमस बहुत धूम-धाम से मनाया जाता हैं। जिसपर सभी एक-दूसरे को गिफ्ट देते हैं और बच्चे तो इस फेस्टिवल को बहुत एन्जॉय करते हैं। तो आप भी अपने बच्चो के लिए ये चॉकलेट बनायें और क्रिसमस पर उनको इस चॉकलेट गिफ्ट के साथ डबल खुश करे।

आवश्यक सामग्री – ingredients for homemade chocolate recipe

  • मिल्क पाउडर = 1/3 कप
  • चीनी का पाउडर = 1 कप
  • कोको पाउडर = ¾ कप
  • नारियल का तेल = ¾ कप

विधि – How to make homemade chocolate

घर पर ही मार्किट जैसी डिलीशियस चॉकलेट बनाने के लिए पहले सारी ड्राई इन्ग्रेडीऐन्ट्स को मिक्स करके रख ले। एक बाउल ले। फिर इसके ऊपर बारीक छन्नी रख ले।

अब छन्नी के अन्दर कोको पाउडर, चीनी का पाउडर और मिल्क पाउडर डालकर छान ले। फिर छन्नी को हटा ले और अब स्पेचुला की हेल्प से इन तीनो चीज़ों को आपस में अच्छी तरह से मिक्स कर ले।

उसके बाद एक पैन में थोड़ा पानी डालकर गर्म होने के लिए रख ले। जब पानी गर्म  होने लगे तब पैन के ऊपर एक कांच का बाउल रख ले। (आपको इस बात का ध्यान रखना हैं, की बाउल की तली पानी से टच नही होनी चाहिए। पानी का लेवल बाउल की तली से नीचे ही होना चाहिए।)

अब बाउल में सबसे पहले नारियल का तेल डाल ले। फिर इसमें मिक्स की हुई ड्राई इन्ग्रेडीऐन्ट्स को थोड़ा-थोड़ा डालकर अच्छी तरह से स्पेचुला से मिक्स करे। इसी तरह से थोड़ा-थोड़ा डालकर अच्छी तरह से मिक्स करते हुए स्मूद बेटर बना ले। ड्राई इन्ग्रेडीऐन्ट्स को थोड़ा-थोड़ा करके डालने से ये आसानी से तेल में मिक्स भी हो जाएंगी और बेटर में कोई भी लम्स नही पड़ेगे।

मिक्स करते हुए जब स्मूद बेटर बन जाएँ तब गैस को बंद कर दे और बाउल को पैन से उतारकर रख ले। (आपको बेटर को ज़्यादा टाइम तक कुक नही करना हैं। बस सब चीज़ों को तेल में अच्छे से मिक्स करते हुए इनका बेटर बनाना हैं।)

अब अपनी पसंद की किसी भी डिजाईन की 2 सिलिकॉन चॉकलेट मोल्ड ले ले। फिर बेटर को एक मग में ट्रान्सफर कर ले। अब मोल्ड के एक-एक सांचे में मग से बेटर को फिल कर ले। बेटर को चम्मच की हेल्प से भी मोल्ड में फिल कर सकते हैं।

chocolate mold

दोनों मोल्ड में बेटर को फिल करने के बाद मोल्ड को हल्का-हल्का टेप कर ले। फिर मोल्ड को फ्रिज में 2 से 3 घंटे के लिए सेट होने के लिए रख दे। 2 से 3 घंटे बाद चॉकलेट को चेक कर ले। अगर ये सेट हो जाएँ, तब मोल्ड को फ्रिज से बाहर निकाल ले। फिर एक-एक सांचे से चॉकलेट को निकालकर रख ले। (अगर चॉकलेट सेट नही हुई है, तो इनको एक से डेढ़ घंटे के लिए फ्रिज में सेट होने के लिए छोड़ दे।) आपकी बहुत ही डिलीशियस घर पर चॉकलेट बनकर रेडी हैं। 

Image Source: N’Oven – Cake & Cookies

Recipe Source: N’Oven – Cake & Cookies

Homemade Chocolate Recipe

Prep Time5 mins
Cook Time5 mins
Course: Kids Recipe
Cuisine: Indian
Keyword: chocolate recipe, chocolate recipe at home, dark chocolate recipe, homemade chocolate recipe, Kids Recipe
Servings: 6 people
Rate this post

Leave a Comment

join us on telegram zayka recipes