सफर की भूख या टिफिन के लिए बनाए झटपट नाश्ता Besan Masala Puri Recipe

Besan Masala Puri Recipe आटे और बेसन से बनाएं चटपटा नाश्ता, आटे और बेसन से बनाएं इतना मजेदार स्नैक्स जिसे आप हल्की भूख लगने पर बना सकते हैं और सफ़र पर भी ले जा सकते ते हैं।

इसे आप सुबह ने नाश्ते में शाम की चाय के साथ बच्चों के टिफिन में या सफर पर भी ले जा सकते है। आटे और बेसन का इतना मजेदार नाश्ता आपने पहले कभी नहीं खाया होगा। namkeen masala puri

आवश्यक सामग्री – ingredients for Besan Masala Puri Recipe

  • बेसन = 1 कप
  • आटा = दो कप
  • हल्दी पाउडर = आधा छोटा चम्मच
  • लाल मिर्च पाउडर = एक चम्मच
  • नमक = स्वाद अनुसार
  • भुना ज़ीरा पाउडर = एक चम्मच
  • अजवाइन = आधा चम्मच
  • हरा धनिया = दो चम्मच, बारीक़ कटा हुआ
  • तेल = एक चम्मच
  • तेल = पूरी फ्राई करने के लिए

विधि – how to make Besan Masala Puri Recipe

आटे बेसन का मजेदार स्नैक्स बनाने के लिए एक बाउल में बेसन, हल्दी पाउडर, लाल मिर्च पाउड, नमक, भुना कुटा ज़ीरा और अजवाइन डालकर अच्छे से मिक्स कर लें।

जब ये अच्छे से मिक्स हो जाएँ तो इसमें थोड़ा-थोड़ा पानी डालकर इसका पतला घोल बनाकर तैयार कर ले।

एक कप बेसन में दो कप पानी लगा है अब इसमें हरा धनिया डाल दे आप चाहे तो इसमें कसूरी मेथी भी डाल सकते हैं कसूरी मेथी का टेस्ट भी बहुत अच्छा आता है।  हमारा बेटर इतना पतला होना चाहिए याद रखें एक कप बेसन में दो कप पानी डालना है।

besan masala puri gholकढ़ाई को गैस पर रखे और इसमें दो चम्मच तेल डाल दें। अगर आप नॉन स्टिक बर्तन लेंगे तो ज्यादा बेहतर रहेगा क्योंकि उसमे तेल भी बहुत कम लगता है। कढ़ाई में तेल डाल दे अगर आप की कढ़ाही नॉन स्टिक नहीं है तो आप तेल थोड़ा ज्यादा डालें।

अब कढ़ाही में बेसन वाला बेटर डाल दे गैस की आंच को एकदम स्लो ही रखें और इसे लगातार चलाते हुए पकाएं। बेसन को गाढ़ा होने में 3 से 4 मिनट का समय लग जाता है। आंच को हल्का ही रखें और चलाते हुए बेसन को गाढ़ा होने तक पकाएं 3 से 4 मिनट में ये गाढ़ा हो जाएगा।

जब बेसन कढ़ाही छोड़ने लगे तो गैस को बंद कर दें और उसको ठंडा होने के लिए एक बड़े बाउल में निकल लें। आप इसे पंखे के नीचे रखकर भी ठंडा कर सकती है ये जल्दी ठंडा हो जाएगा।

besan masala puri baetarजब ये अच्छे से ठंडा हो जाए तो फिर इसमें दो कप गेहूं का आटा डालकर अच्छे से मिक्स कर ले। एक कप बेसन में दो कप गेहूं का आटा डालें और अब इसका एक टाइट डो बनाकर तैयार कर लें जितना सख्त पुरियो का आटा होता है।

इसमें दो कप आटा आराम से लग जाएगा अगर आप डायरेक्ट आटे में बेसन डालकर ये रेसिपी बनाएंगे तो वह ज्यादा टेस्टी नहीं बनेंगी।

आप मेरे बताए अनुसार पहले बेसन का घोल बनाकर फिर उसको पकाकर तब इसमें आटा मिलाएं तो इसका स्वाद बहुत ही मजेदार होगा और ये खाने में बहुत ही टेस्टी लगेंगे।

एक चम्मच तेल डालकर आटे को चिकना कर ले इसका टाइट आटा गूंध लें। चकला बेलन में तेल लगाकर चिकना कर लें आटे से थोड़ा सा आटा तोड़कर इसकी लोई बना लें। फिर इसको रोटी की तरह से बेल लें ये ना तो ज्यादा मोटा होना चाहिएं और ना ही ज्यादा पतला इसकी मोटाई आपको पराठे की तरह रखनी है।

इसकी पूरी रोटी बेल लें अब गिलास या फिर कुकीकटर से इसकी कटिंग कर ले और एक्स्ट्रा भाग निकाल दें। पूरी को निकाल कर एक प्लेट में रख ले इसी तरह से बाकि के आटे की पूरियां बनाकर तैयार कर ले।

कढ़ाई में तेल गर्म होने के लिए रख दें तेल गर्म होने पर इसमें पूरियां डाल दें। आप इसे किसी भी शेप में बना सकते हैं आप इन्हें शाम की चाय के साथ भी बनाकर खा सकते है इन्हें एक बार बनाकर पुरे हफ्ते रख कर खा सकते है। जब ये सुनहरे रंग की हो जाए तो इन्हें निकाल ले इसी तरह से बाकि के सभी स्नेक फ्राई कर लें।

आप इन्हें बच्चों के टिफिन में दे सकते हैं बड़ों को भी टिफिन में रख सकते हैं। इसे आप सफर पर भी ले जा सकते हैं आप इसे आचार, दही या सूखी सब्जी के साथ सर्व कर सकते हैं ये सभी को बहुत पसंद आती हैं।

ये मसालेदार स्नैक्स खाने में बहुत टेस्टी लगते हैं अगर आप इन्हें सफर पर बना ले जाए तो 3 से 4 दिन ये आराम से चल जाएगी स्वाद में जबरदस्त मसालेदार स्नेक पूरी बनकर तैयार है एक बार बनाएं हफ्ते भर रख कर खाएं।

शेयर करें:

1 thought on “सफर की भूख या टिफिन के लिए बनाए झटपट नाश्ता Besan Masala Puri Recipe”

Leave a Comment