बिना घी बिना मावे के नए तरीके से बनाएं बेसन के दानेदार लडडू Besan ke Laddu

आज में आपके साथ शेयर करने वाली हूँ बिना घी बिना चाशनी और बिना मावे के बेसन के दानेदार लडडू। स्वाद में ये बहुत ही जबरदस्त होते है और बहुत ही जल्द बनकर तैयार हो जाते है। बेसन के लडडू तो आप ने बनाएं व खाएं होंगे इस बार यूनिक तरीके से बनाएं बिना एक भी चम्मच घी के बेसन के दानेदार लडडू।

आवश्यक सामग्री – ingredients for Besan ke Laddu

  • बेसन = दो कप, 250 ग्राम
  • फ्रेश मलाई = एक कप 125 ग्राम
  • चीनी पाउडर = डेढ़ कप
  • काजू बादाम = दो टेबलस्पून बारीक कटे हुए
  • छोटी इलायची पाउडर = आधा टीस्पून

विधि – how to make Besan ke Laddu

पैन को गैस पर रखे और इसमें बेसन डालकर हल्की आंच पर लगातार चलाते हुए बेसन को भूने। बेसन को आप घी में भूने या बिना घी के बेसन को हमेशा हल्की आंच पर ही भूने तेज आंच पर भूनने से बेसन जल जाता है और बेसन में हल्की कड़वाहट आ जाती है। फिर बेसन से बने लडडू का टेस्ट खराब हो जाता है इसी लिए बेसन को हल्की आंच पर ही भूने।

बेसन को लगातार चलाते हुए 80% भून लें। मुझे बेसन को हल्की आंच पर भूनते हुए 15 मिनट हो गये है और हमारा बेसन 80 % भून गया है और इसमें से बहुत अच्छी खुशबू आ रही है गैस को बंद कर दें।

मलाई को अच्छे से फेट कर बेसन में डाल दें। चलाते हुए मलाई को बेसन में अच्छे से मिक्स कर लें मलाई को बेसन में अच्छे से मिक्स करने के बाद हल्की आंच पर बेसन को और 20% भून लें। मलाई डालने से आपको इसमें मावा डालने की भी ज़रूरत नहीं पड़ेगी क्योकि जब मलाई को बेसन के साथ पकाएँगे तो ये मावे में कनवड हो जाएगी।

बेसन को मलाई के साथ 5 से 6 मिनट भून लें। अब हमारा बेसन अच्छे से भून गया है अब इसमें चीनी पाउडर, काजू-बादाम और छोटी इलायची पाउडर डालकर चलाते हुए अच्छे से मिक्स कर लें। लडडू बनाने के लिए अब हमारा मिश्रण एकदम तैयार है। लडडू बनाने के लिए थोड़ा सा मिश्रण हाथ में लेकर इसके लडडू बाँध लें। लडडू आप अपनी पसंद अनुसार छोटा या बड़ा बना सकते है इसी तरह से बाकि के सभी लडडू बनाकर तैयार कर लें।

बिना घी बिना मावे के हमारे बेसन के दानेदार लडडू बनकर तैयार है। खाने में ये बहुत ही टेस्टी लगते है तो इस बार आप भी बनाएं बेसन ये मज़ेदार लडडू।

Besan ke Danedar Laddu

शेयर करें:

Leave a Comment