क्या आप जानते हैं अंडे खाने के इन फायदो के बारे में – benefits of eggs

अगर आप अंडे खाते हैं तो फिर यह आपके लिए बहुत ही अच्छी बात है पर अगर आप अंडे नहीं खाते हैं तो फिर हमारी इस पोस्ट को जरुर पढ़ें और अंडे खाने के इतने सारे फायदे और गुणों को जानकर आप इसको खाने लगेंगे।

 जानिए अंडे खाने के फायदे

यह पोस्ट है अंडे खाने के फायदो के बारे में आप यही सोच रहे होंगे कि इसमें कौन सी बड़ी बात है मैं आपको बताना चाहूंगी कि ज्यादातर लोग यह नहीं जानते हैं कि अंडे में आपके शरीर में वसा को कंट्रोल करने की बहुत ही अद्भुत क्षमता होती है और सिर्फ एक ही अंडा आपके पूरे शरीर में आपके दिनभर की वसा की मात्रा को नियंत्रित करके और उसकी सारी कमी को भी पूरा कर देता है।

सुबह दो अंडों का नाश्ता कर देता हैं आपका वजन कम

अंडा खाने से आपके शरीर में जो प्रोटीन की कमी होती हैं वो पूरी हो जाती है अंडे के सफेद भाग में एल्युबीयूमिन नामक प्रोटीन भरपूर मात्रा में होता है और सुबह के समय शरीर को इस प्रोटीन की बहुत ही ज्यादा आवश्यकता होती है इसीलिए अगर आप रोज़ाना नाश्ते में अंडे का सेवन करेंगे तो फिर शरीर को भरपूर मात्रा में प्रोटीन मिलता रहेगा और इसी कारण से लोग सुबह को ज्यादातर अंडे का नाश्ता ही पसंद करते हैं और इस वैज्ञानिक कारण का पता अभी बहुत से लोगों को नहीं है लेकिन देखा-देखी अंडे का नाश्ता तो वो सुबह कर ही लेते हैं।

अंडा आपके वजन को कंट्रोल करने में बहुत मदद करता है अंडा खाने के बाद आपकी भूख एकदम शांत सी हो जाती है और आप को ज्यादा खाने से बचाता हैं अंडा खाने के बाद आपका पेट देर तक भरा रहता है जिसकी वजह से भूख नहीं लगती हैं तो फिर इस तरह से यह आपका वजन कंट्रोल करने में काफी हद तक मददगार साबित होता है।

अंडे में होते हैं भरपूर मात्रा में प्रोटीन, विटामिन्स और केल्शियम

रोज़ सुबह-सुबह नाश्ते में दो अंडो का सेवन एक भरपूर नाश्ता है जिसके सेवन के बाद काफी देर तक भूख नहीं लगती हैं ऐसे में आप लंच के पहले अनहेल्दी स्नैक्स नहीं लेंगे और हेल्दी डाइट को देखते हुए इसे भरपूर नाश्ता भी कहा जा सकता है अंडे का सेवन आपके शरीर की ज़रुरत के कुछ जरूरी विटामिन व मिनरल्स की भरपाई भी कर देता है।

अंडे से आपको प्रोटीन, कैल्शियम और ओमेगा-3 फैटी एसिड मिलता है क्योकि हमारे शरीर में यह सभी पोषक तत्व ऊर्जा देने में बहुत सहायता करते हैं ये प्रोटीन हमारे शरीर के लिए बहुत ज़रूरी होता हैं।

प्रोटीन का काम हमारी मांसपेशियां को मज़बूत बनाना होता है और ओमेगा-3 फैटी एसिड आपके शरीर में अच्छे कोलेस्ट्राल यानि कि एचडीएल को बनाना है और कैल्शियम के बारे में तो करीब-करीब सभी जानते हैं कि ये दांत और हड्डियों को मज़बूत करता है।

विटामिन A और विटामिन B से होता है भरपूर

अंडे खाने से आपके शरीर का स्टेमिना भी बढ़ता है क्योंकि अंडे में अमीनो एसिड की मात्र काफी ज्यादा होती है जो कि आपके शरीर में स्टैमिना को बढ़ाता है और अंडे में प्रचुर मात्रा में विटामिन A भी पाया जाता है विटामिन A जो कि आपकी आँखों की रोशनी को बढ़ाता है और आपक़े बालों को भी मज़बूत बनाता है।

और हां अंडा खाने से आपको फोलिक एसिड व विटामिन बी-12 भी मिलता है फॉलिक एसिड स्त्रियों को स्तन कैंसर जैसी खतरनाक बीमारियों से बचाता है और विटामिन बी-12 दिमागी विकास की प्रक्रिया और स्मरण शक्ति को बढ़ाने में बहुत ज्यादा मदद करता है और अंडे की ज़र्दी में विटामिन D पाया जाता है और विटामिन D हड्डियों को मज़बूत बनाता है और हमारे शरीर में रोग की प्रतिरोधक क्षमता को भी बढ़ाता है।

गर्भवती महिलाओं को बहुत फायदेमंद है अंडे का सेवन

गर्भवती महिलाओं के खाने में डॉक्टर अंडे को ज़रूर शामिल करने को कहते हैं ऐसा इस कारण से कहते हैं कि अंडा भ्रूण को विकसित करने में बहुत ज्यादा मदद करता है और एक बात पर खास ध्यान दें जिन लोगों का वजन ज़्यादा है उन्हें अंडे का सफेद वाला हिस्सा खाना चाहिए क्योंकि इसमें बिलकुल भी फैट नहीं होता है।

शेयर करें:

Leave a Comment