रेड मीट और वाइट मीट के बीच का फर्क देख कर रह जायेंगे आप हैरान

रेड मीट और वाइट मीट दोनों मांसाहार होने के बावजूद भी दोनों में पाएं जाने वाले तत्वों में जमीन व आसमान का फर्क होता है सबसे पहले तो यह जानना बहुत ज़रुरी हैं कि आखिर रेड मीट को रेड मीट क्यों कहा जाता है और इसी तरह से वाइट मीट, वाइट मीट क्यों कहलाता है?

रेड मीट और वाइट मीट

रेड मीट में वास्तव में मायोग्लोबिन की मात्रा काफी ज्यादा होती है यह एक किस्म के सेल्स होते हैं जो की मसल्स में आक्सीजन पहुंचाने का काम करते हैं और यही कारण है कि रेड मीट ब्रेस्ट मीट की तुलना में ज्यादा डार्क रंग का होते हैं। रेड मीट में बीफ, पोर्क और लैम्ब शामिल होते हैं और इसके अंतर वाइट मीट को पोल्ट्री मीट भी कहा जाता है क्योंकि इसमें सिर्फ चिकन ही हैं।

एनर्जी

ओरिगन स्टेट यूनिवर्सिटी में हुए एक अध्ययन से यह पता चला है की रेड मीट में विटामिन बी पर्याप्त मात्रा में होती है और विटामिन बी एनर्जी का एक बहुत ही बेहतरीन स्रोत है।

जो महिलाएं स्पोर्ट्स या फिर अन्य शारीरिक गतिविधियों में व्यस्त रहती हैं, वे अगर चाहें तो रेड मीट अपनी डाइट में शामिल कर सकती हैं इससे उन्हें काफी एनर्जी मिलती है लेकिन वाइट मीट इससे बिलकुल अलग है। 100 ग्राम चिकन मीट में 197 कैलोरी पाई जाती है जानकारों की मानें तो वाइट मीट में रेड मीट की तुलना में कम विटामिन होते हैं।

फैट

रेड मीट और वाइट मीट का सबसे बड़ा फर्क इन दोनों में मौजूद फैट की मात्रा भी है वाइट मीट में प्रोटीन कम मात्रा में पायी जाती है जबकि इसमें फैट भी बहुत कम होता है लेकिन रेड मीट वाइट मीट की तुलना में बिल्कुल अलग होता है इसमें काफी ज्यादा फैट होता है अगर ये कहा जाएँ कि यह फैट का बहुत ही बेहतरीन स्रोत है तो इसमें कुछ गलत नहीं होगा।

रेड मीट में काफी अच्छी मात्रा में विटामिन होते हैं जैसे कि आयरन, जिंक, विटामिन बी भी मौजूद होते हैं रेड मीट में पाएं जाने वाले आयरन को ऐसे आयरन के नाम से जाना जाता है जिसे हमारे शरीर द्वारा इसे आसानी से अब्जार्ब कर लिया जाता है जबकि सामान्य आयरन जो कि हरी सब्जियों में पाया जाता है उसे हजम करना थोड़ा सा मुश्किल होता है।

मसल्स

100 ग्राम रेड मीट के जरिएं आपको 21 ग्राम प्रोटीन मिल सकता है लेकिन बीफ के जरिएं हासिल किया गया प्रोटीन आपका शरीर महज 74 फीसदी ही अब्जोर्ब कर पाता है।

जबकि वाइट मीट यानी कि चिकन में पाया जाने वाला प्रोटीन आपका शरीर 80 फीसदी तक अब्जोर्ब करता है असल में चिकन, बीफ की तुलना में ज्यादा आसानी से हजम किया जा सकता है।

Rate this post

Leave a Comment

join us on telegram zayka recipes