इन पांच फलों में छुपा हुआ है सेहत का राज़

आज हम आपको बतायेंगे कुछ ऐसे फलों के बारे में जिन्हें आपने मार्केट में देखा तो ज़रूर होगा पर शायद कभी खाया नहीं होगा अगर आप भी इन्हें खाने से बचते हैं तो फिर ये खास आपके लिए ही है।

लू से बचाएगा शहतूत

शहतूत की तासीर ठंडी होती है और ये हमरा लू से बचाव करता है शहतूत में विटामिन ए और कैल्शियम बहुत मिलता है जो फिट रहने के लिए बहुत ज्यादा जरूरी है गर्मियों में बार-बार प्यास लगने पर आप इसका शरबत बनाकर भी पी सकते हैं।

काले-काले जामुन

Black jamun

काले-काले जामुन खाने में बहुत ही रसीले होते हैं इसे खाने से बीमारियों से लड़ने की शक्ति बढ़ती है और पाचन क्रिया में भी जामुन बहुत लाभकारी होता है शुगर के रोगियों के लिए एक जामुन रामबाण की तरह से काम करता है।

खट्टा करौंदा

Karounda

करौंदा एक खट्टा फल है जिसका इस्तेमाल सब्ज़ी, चटनी या फिर अचार बनाने में किया जाता है और अपच में करौंदे का चूर्ण बहुत फायदा देता है करौंदे का फल दस्त रोकने में भी मदद करता है तो फिर आप इस फल को बेझिझक खा सकते हैं।

बड़े काम के हैं यह फालसे

phalse

फालसे छोटे-छोटे बेर के आकार के फल होते हैं जो कि खाने में खट्टे-मीठे लगते हैं गर्मियों में इसका शरबत पीना बहुत फायदेमंद होता है फालसे खाने से शरीर में खून बढ़ता है स्किन में जलन होने से सुबह व शाम फालसे का शरबत ज़रूर पिएं इससे आपको काफी आराम मिलेगा है।

खट्टे-मीठे बेर

khatte meethe ber

बेर दिखने में तो काफी छोटे आकार के होते हैं पर इसके फायदे बहुत बड़े होते हैं बेर खाने से शरीर, दिमाग व बाल मज़बूत होते हैं और साथ ही साथ पाचन भी दरुस्त रहता है।

शेयर करें:

Leave a Comment