सुबह सुबह बासी रोटी खाने के फायदे देखकर आप हैरान रह जायेंगे Basi Roti Benefits

Basi Roti Benefits सभी लोग अपने शरीर को स्वस्थ बनाने के लिए काफी कोशिश करते हैं। जैसे कि आप लोग अपनी सेहत को बनाने के लिए जिम जाते हैं। व्यायाम करते हैं हरी सब्जियों का ज्यादा से ज्यादा इस्तेमाल करते हैं। और फल-फ्रूट भी खाते हैं।

इसी तरह से काफी सारे हेल्थी डाइट (Healthy Diet)का सेवन करते हैं। बहुत से लोग तो ऐसे भी हैं जो काफी सारे उपाएँ को अपनाते हैं। जिससे वे तंदुरुस्त और एक स्वस्थ शरीर पा सकें।

लेकिन दोस्तों आज मैं आपको इस पोस्ट के माध्यम से एक ऐसा उपाय बताने वाली हूं। जिसे आप बहुत ही आसानी से कर सकते हैं और इसके लिए आपको ना तो कोई पैसे खर्च करने की आवश्यकता है और ना ही जिम जाने की।

अगर देखा जाए तो सभी लोगों के घर में रोटी बनती है और कभी-कभी ऐसा होता है कि हमारी रोटी बच जाती है। ऐसे में हम उस रोटी को या तो किसी जानवर को खिला देते हैं। या फिर हम उसे फेंक देते हैं।

लेकिन आप शायद इस बात को नहीं जानते हैं कि आप जो बासी रोटी फेंक देते हैं। वह आपके स्वास्थ के लिए कितनी ज्यादा लाभदायक होती है।

doodh roti khane ke fayde अगर रात की बासी रोटी को दूध में मिलाकर खाते हैं। तो इससे आपके शरीर को काफी फायदा मिलेगा। पुराने जमाने में बड़े बुजुर्ग बासी रोटी को फेकते नहीं थे बल्कि उसे खा लिया करते थे जिसकी वजह से उनका शरीर एकदम फिट व स्वस्थ रहता था और उनको किसी भी तरह की कोई बीमारी नहीं होती थी।

आज मैं आपको बासी रोटी खाने से क्या-क्या फायदे होते हैं इसके बारे में बताने वाली हूं। चलिए बताते हैं बासी रोटी खाने के अचूक फायदों के बारे में।

डायबिटीज रोगी Basi Roti Benefits for diabetes

Diabetic patientsडायबिटीज मरीजो के लिए बासी रोटी बहुत फायदेमंद होती है। जिन व्यक्तियों को डायबिटीज की समस्या है अगर वह बासी रोटी को गर्म दूध में मिलाकर खाते हैं तो उनको डायबिटीज में काफी फायदा मिलेगा। इससे डायबिटीज रोगियों के ब्लड में शुगर की मात्रा कंट्रोल होती है। बासी रोटी में कुछ ऐसे बैक्टीरिया मौजूद होते हैं। जो हमारे स्वास्थ के लिए बहुत ही लाभदायक माने जाते हैं। इसी वजह से बासी रोटी स्वास्थ के नजरिए से काफी फायदेमंद होती है।

उच्च रक्तचाप Basi Roti Benefits in high blood pressure

high blood pressure

जिन लोगों को उच्च रक्तचाप की प्रॉब्लम है उन लोगों को बासी रोटी का सेवन ठंडे दूध में मिलाकर करना चाहिए। ऐसा करने से उच्च रक्तचाप में काफी फायदा मिलता है।

कब्ज और एसिडिटी

acidityजिन व्यक्तियों को पेट से संबंधित समस्याएं हैं उन्हें बासी रोटी का सेवन दूध के साथ करना लाभदायक होता है। इससे कब्ज और एसिडिटी की परेशानियां खत्म हो जाती है।

कमज़ोर व दुबले पतले व्यक्ति के लिए Basi Roti Benefits

slightly built

जिन व्यक्तियों के शरीर में कमजोरी रहती हैं और वह बहुत ज्यादा दुबले पतले हैं। उन व्यक्तियों को बासी रोटी का दूध में मिलाकर सेवन करना चाहिए इससे उनका शरीर स्वस्थ होगा और वजन भी बढ़ जेयेगा।

इसीलिए दोस्तों आज के बाद आप कभी बासी रोटी को फेंकने से पहले एक बार ज़रूर सोचे की ये हमारे लिए कितनी फायदेमंद होती है अगर आप अपने शरीर को स्वस्थ बनाना चाहते है तो बसी रोटी का दूध के साथ सेवन करें।

इन बातों का रखें ध्यान

बासी रोटी खाने से पहले भी आपको कई बातों का खास ध्यान रखना पड़ेगा जैसे कि 12 से 16 घंटे पहले बनी रोटी को अगर आप खाएंगे तो ये आपको बहुत फायदा पहुंचाएगी। आप सुबह की बची हुई रोटी को रात में और रात की बची हुई रोटी को सुबह में खा सकते हैं परन्तु इससे ज्यादा बासी रोटी हो तो उसे आपको नहीं खाना चाहिए।

शेयर करें:

4 thoughts on “सुबह सुबह बासी रोटी खाने के फायदे देखकर आप हैरान रह जायेंगे Basi Roti Benefits”

Leave a Comment