सब्जा बीज के फायदे और इसका इस्तेमाल Sabja Seeds Benefits in Hindi

Sabja Seeds Benefits in Hindi दोस्तों आज हम आपको सब्जा सीड्स के फायदे बताएंगे। सब्जा के बीज को स्वीट बेसिल सीड, तुकमारिया सीड, फालूदा सीड या चिया सीड के नाम से भी जाना जाता है।

इसे आमतौर पर गर्मियों में फालूदा आइसक्रीम या मिल्कशेक में इस्तेमाल किया जाता है। इसके फायदे जानने से पहले यह जानते हैं कि इस सीड्स का इस्तेमाल कैसे किया जाता है। आप दो चम्मच सब्जा को एक कप या एक बाउल में डाल दें और उसमें इतना पानी डाल दें। कि ये बीज उस पानी में अच्छे से भीग जाए आधे घंटे बाद आप देखेंगे कि यह फूल कर डबल हो गए हैं।

basil sweet seeds

अब इन्हें छान लें और इसका सारा एक्स्ट्रा पानी फेक दे। अब आपके सब्जा सीड्स यूज़ करने के लिए एकदम तैयार आप इन्हें लस्सी में जूस में नींबू पानी में मिल्क शेक में या फिर आइसक्रीम में डालकर खा सकते हैं। यह इन सब चीजों का टेस्ट बढ़ाएंगे साथ ही साथ सब्जा आपकी हेल्थ और आपकी सेहत के लिए बहुत ही उपयोगी है।

दोस्तों सब्जा सीड्स में बहुत सारा फाइबर होता है। इन्हें खाने से पेट काफी समय तक भरा रहता है। इसीलिए अगर आप वजन कम करना चाहते हैं। पतले होना चाहते हैं तो सब्जा सीड्स को नींबू पानी में मिलाकर खाना-खाने से पहले पी ले। इसे पीने के बाद आपको भूख कम लगेगी। आप कम कैलोरी कंज्यूम करेंगे और जब आप कम कैलोरीज कंज्यूम करेंगे तो आपका वेट अपने आप ही कम हो जाएगा।

सब्जा सीड्स हमारे शरीर के लिए एक कूलिंग का काम करते हैं। हमारे बॉडी को यह ठंडा करते हैं इसीलिए गर्मियों में आप इसे मिल्क शेक में आइसक्रीम में नींबू पानी में मिलाकर पी लें। या फालूदा बनाकर खाएं आपको कभी लू नहीं लगेगी और आप गर्मी से बचे रहेंगे।

faluda ice creamसब्जा सीड्स हमारे शरीर में ब्लड शुगर लेवल को भी रेगुलेट करते हैं। इसीलिए डायबिटीज लोगों के लिए शुगर के पेशेंट के लिए भी यह काफी उपयोगी और फायदेमंद है। आप इन्हें ठंडे दूध में मिलाकर पी लें इससे आपके दूध का टेस्ट भी बढ़ जाएगा और ब्लड शुगर लेवल भी रेगुलेट हो जाएगा।

अगर आप कब्ज या बवासीर से परेशान है तो रात को सोते समय एक गिलास गर्म दूध में आधा घंटा पानी में भीगे हुए सब्जा सीड्स डालकर पी ले। इससे आपको बहुत फायदा होगा।

यह सब्ज़ा सीड्स एसिडिटी की भी रामबाण दवा है एक कप दूध में गुलकंद और सब्जा सीड्स मिलाकर पीने से एसिडिटी की समस्या से छुटकारा मिल जाता है।

सब्जा में प्रोटीन, आयरन और विटामिन काफी अधिक मात्रा में होते हैं। इसीलिए यह हमारे बालों और हमारी त्वचा की अच्छी हेल्थ के लिए भी काफी उपयोगी हैं। इनका सेवन करने से बालों की जड़े मजबूत हो जाती हैं। बालों का रंग काला बना रहता है। और साथ ही बालों में शाइन आ जाती है। बालों का गिरना कम हो जाता है।

इसके साथ-साथ कील मुंहासे भी दूर हो जाते हैं। और त्वचा में एक नया ग्लो वा चमक आ जाती है। तो यह थे सब्जा सीड्स के फ़ायदे गर्मियों का मौसम है आपको यह किसी भी ग्रोसरी स्टोर से मिल जाएंगे आप भी इस्तेमाल करें।

keyword: Sabja Seeds Benefits in Hindi, chia beej ke fayde, chia seeds ko kaise khaye, sabja seeds for weight loss in hindi

शेयर करें: