बची हुई बासी रोटी से बनाएं Tasty हलवा Basi Roti ka Halwa

Basi Roti ka Halwa Recipe in Hindi अगर आपके घर में रोटी बच जाती है तो आप इसे फेकने की बजाएं इसका हलवा बना सकते है। बच्चों को ये हलवा बहुत पसंद आता है।

आवश्यक सामग्री – ingredients for Basi Roti ka Halwa

  • रात की बची हुई रोटी = पांच
  • देसी घी = पांच चम्मच
  • दूध = आधा कप
  • चीनी = आधा कप
  • छोटी इलायची पाउडर = एक चौथाई छोटा चम्मच
  • काजू = पांच
  • बादाम = पांच
  • किशमिश = 1 टीस्पून

विधि – How to Make Roti ka Halwa

Roti ka Halwa बनाने के लिए सबसे पहले रोटी को छोटे-छोटे टुकड़ों में तोड़ ले। रोटी के आप जितने भी छोटे टुकड़े करेंगी आप का हलवा उतना ही टेस्टी बनेगा।

आप चाहें तो इन्हें ग्राइंडर में दरदरा भी पीस सकते हैं रोटी के छोटे-छोटे टुकड़े करके हाथों से अच्छे से मसल लें।

गैस पर एक पैन रखकर गर्म करें पैन के गर्म होते ही इसमें घी डाल दें घी गर्म होते ही इसमें रोटी डाल दे। गैस का फ्लेम मीडियम रखें और इसे अच्छे से चलाते हो एक से दो मिनट तक भून ले।

थोड़ी देर में सारा घी रोटी में अच्छे से अब्जोब हो जाएगा। अब इसमें चीनी डाल दे साथ ही इलायची का पाउडर डालकर इन दोनों को रोटी के साथ अच्छे से मिला दे (चीनी आप अपने हिसाब से कम या ज़्यादा कर सकती है)।

चीनी डालने के बाद इसे और 2 मिनट के लिए मीडियम गैस पर भून ले ताकि चीनी थोड़ी सी मेल्ट हो जाएं। जब चीनी थोड़ी सी मेल्ट हो जाए तो फिर इसमें दूध डाल दे।

मैंने मलाई वाला दूध लिया है दूध डालने के बाद इसे मिलाते हुए चलाएं और गैस का फ्लेम तेज कर दें इसे लगातार एक से दो मिनट तक चलाते हुए भून लें।

दूध डालने के बाद रोटी सॉफ्ट होना शुरू हो जाएगी। क्योंकि हमने गैस का फ्लेम तेज रखा है इसीलिए इसमें तुरंत हलवे का टेक्सचर आ जाएगा इसे लगातार चलाते रहे।

दो से तीन मिनट तक इसे पकाएं जब ये थिक हो जाए तो फिर गैस को बंद कर दें और अब इसमें कटे हुए सभी ड्राई फ्रूट डाल कर मिला दे।

Roti ka Halwaअब हमारा हलवा बन कर तैयार है जैसा आप आटे का हलवा बनाते हैं बिलकुल इसी तरह से रोटी का हलवा बनता है।

सर्व करने के लिए इसे एक सर्विंग बाउल में निकाल ले। इसका टेस्ट आटे के हलवे से थोड़ा सा डिफरेंट आएगा लेकिन खाने में ये बहुत ही टेस्टी लगता है।

इस तरह से बासी रोटी का हलवा बनाने से आपकी रोटी भी खराब नहीं होगी और बच्चे भी इसे खुश होकर खा लेंगे। इसीलिए दोस्तों मैं आपको एडवाइज देती हूं अगर आपके घर में बासी रोटी बच जाती है। तो आप इसे फेंके नहीं बल्कि उसका यह मजेदार हलवा बना लें इसे बच्चे बहुत ही शौक से खाएंगे और ये बड़ों को भी पसंद आएगा।

शेयर करें:

Leave a Comment