दो मिनट में बनाएं इतना स्वादिष्ट स्नैक्स कि उगलियां चाटते रह जायेंगे Basi Roti Recipe in Hindi

ज़ायका रेसिपी किचन में आप सभी लोगो का स्वागत है। (rotli) आज में आपको दो मिनट में बनने वाला एक बहुत ही मजेदार स्नैक्स बता रही हूँ जो की खाने में बहुत ही टेस्टी लगता है और इसके साथ में आपको डीप्स भी बताने वाली हूँ और जो स्नैक्स है (bachi hui roti ki recipe) वह हम बनायेंगे बची हुई बसी रोटी से।

सालसा डीप बनाने के लिए सामग्री – basi roti recipe

  • टमाटर = दो अदद, कटे हुए
  • प्याज़ = एक अदद, कटा हुआ
  • शिमला मिर्च = आधी कटी हुई
  • हरा धनिया = एक बड़ा चम्मच
  • हरी मिर्च एक अदद
  • लहसुन = तीन कलियाँ
  • ज़ीरा पावडर = आधा छोटा चम्मच
  • काली मिर्च पावडर = दो से तीन चुटकी
  • निम्बू = एक अदद
  • नमक = स्वादानुसार

सालसा बनाने की विधि – basi roti recipe

सालसा बनाने के लिए मिक्सर जार में टमाटर डाल दें। सालसा बनाते समय इस बात का हमेशा ध्यान रखे कि टमाटर एकदम लाल रंग के ही होने चाहिए। क्योकि लाल टमाटर की वजह से ही सालसा में बहुत अच्छा कलर आता है। (leftover chapati recipe) अब इसमें एक बड़ा प्याज़, तीन लहसुन की कालिया, आधी शिमला मिर्च, हरी मिर्च, मैंने एक हरी मिर्च का इस्तेमाल किया है अगर अप चाहो तो अपने टेस्ट के अकोडिंग ज़्यादा मिर्च भी ले सकते है और धनिया डालकर इसको पीस लेंगे।

इसको पीसते समय पानी का बिलकुल भी इस्तेमाल नहीं करना है अब हमारा डीप पीसकर रेडी है। टमाटर की वजह से इसमें बहुत अच्छा करल आ गया है। अब हम इसमें बची हुई सामग्री डालते है ज़ीरा पावडर, नमक स्वाद अनुसार कुटी हुई काली मिर्च और एक निम्बू का रस निकाल कर डाल दें अब इसे एक बार फिर से मिक्सर में पीस लेते है अब हमारा सालसा बनकर एकदम रेडी है।

इस सालसे को बनाना बहुत ही इज़ी है इसे हम किसी भी स्नैक्स के साथ खा सकते है।

बची हुई रोटी से चिप्स कैसे बनाएं

बची हुई रोटी से चिप्स बनाने के लिए सबसे पहले कढाई में तेल डालकर गैस पर गर्म होने के लिए रख दें। इतने हमार तेल गर्म हो रहा है इतने हम बची हुई रोटी से चिप्स बना लेते है। रात की बची हुई दो रोटी अपनी पसंद की शेप में काट लें।

मैंने रोटी को ट्रेंगल शेप में कटा लिया है। अब हमारा तेल भी गर्म हो चूका है अब रोटी के चिप्स को गर्म तेल में डालेंगे (basi roti) और डीप फ्राई कर लेंगे इसे जलाना नहीं है बस क्रिस्पी बनाना है इसे चलाते हुए दोनों तरफ से क्रिस्पी होने तक अच्छे से फ्राई करेंगे।

इसे बनने में केवल एक से दो मिनट का समय लगता है। (chapati recipe) इससे ज़्यादा समय इसे तलने में नहीं लगता है अब हमारे रोटी के क्रिस्पी चिप्स बनकर तैयार है।

इसे प्लेट में टिशु पेपर बिछाकर निकाल लें एक दुसरे टिशु पेपर से हम चिप्स के ऊपर का एक्स्ट्रा ऑइल पोछ लेंगे इसके ऊपर थोडा सा चाट मसाला डालेंगे। अगर आपको ज़्यादा तीखा पसंद है तो हल्का सा इस पर लाल मिर्च पावडर भी छिड़केंगे तो भी ये बहुत अच्छा लगेगा।

अब हमारा बासी रोटी से हल्का फुल्का इविनिंग स्नैक्स बनकर तैयार है और साथ में टेस्टी सालसा डीप भी। तो हुए ना दो मिनट में बनने वाली बहुत ही मजेदार स्नैक्स रेसिपी।

image source: self made

शेयर करें:

Leave a Comment