सर्दी में भी आपके शारीर में गर्माहट भर देंगी तिल बाजरे की मीठी पूरी

Bajra Til Tikki Recipe In Hindi सर्दी में भी आपके शारीर में गर्माहट भर देंगी तिल बाजरे की मीठी पूरी। बाजरे और तिल की पूरी खाने में बहुत ही टेस्टी होती हैं। इसको बनाने में इस्तेमाल होने वाली सभी सामग्री हमारी बॉडी को गर्म रखती है। जाड़ो के दिनों में बाजरे का आटा मार्किट में आसानी से मिल जाता है। सर्दियों के दिनों में ही यह टिक्की घर पर बनाई जाती है चलिए हम आपको बाजरे की टिक्की बनाना बताते हैं।

आवश्यक सामग्री – Ingredients for bajra til tikki recipe

  • गुड़ = 150 ग्राम, आधा कप कद्दूकस कर लें
  • तिल = 100 ग्राम
  • बाजरे का आटा = 400 ग्राम, तीन कप
  • तेल = तलने के लिए

विधि – How to Make bajra til tikki

एक कप पानी को गर्म कर लें और फिर इसमें गुड़ डाल कर घोल ले। एक बर्तन में बाजरे का आटा छान लें फिर इस आटे में तिल और दो टेबिल स्पून तेल डाल दें। गुड़ के घोल की मदद से नर्म सा आटा गूंध लें।

एक कढ़ाई में तेल डाल कर गर्म कर लें। और गुंधे हुए आटे से थोड़ा सा आटा थोड़ कर आटे को हथेली की मदद से मसल-मसल कर मुलायम कर लें। जब आटा मुलायम हो जाएं तो फिर एक छोटे नीबू के बराबर का आटा तोड़कर इसकी लोई बना लें।

अब इस लोई को हथेलियों के बीच में प्रेस करके टिक्की को दो-दो  इंच के व्यास में बढ़ा लें। फिर टिक्की को गर्म तेल में डाल दें इसी तरह से तीन से चार टिक्की बनाकर कढ़ाई में डाल दें।

टिक्की को अलट-पलट कर मीडियम गैस पर गोल्डन ब्राउन होने तक तल लें। जब सारी टिक्कियां सुनहरी हो जाए तो फिर इन्हें प्लेट में निकाल कर रख दें। इसी तरह से बाकि की सारी बाजरे की टिक्की बनाकर तैयार कर लें।

गरमागर्म बाजरे की स्वीट टिक्की खाएं और सबको खिलाएं। बाकि की बची हुई बाजरे की टिक्कियों को ठंडा करके किसी एअर टाइट डिब्बे में भर कर रख लें। अब जब भी आपका दिल करे बाजरे की टिक्की डिब्बे से निकाले। और गर्म-गर्म चाय के साथ मज़े ले लेकर खाएं। आप इसे पंद्रह दिन तक रख कर खा सकते है।

सुझाव

  1. इस बात का खास ध्यान रखे कि पूरी में गुड़ ज्यादा न डालें क्योकि ज्यादा गुड़ होने की वजह से पूरी तेल में तलते वक्त तेल के अन्दर बिखर जाती है।
  2. आटे को मसल-मसल कर मुलायम कर लें नहीं तो पूरी बनाते टाइम टूट जाती है।
शेयर करें:

Leave a Comment