दो चीजों से बनाएं ऐसी स्वादिष्ट मिठाई जो आपके दिमाग को कम्प्यूटर बना दें Badam Pak Recipe

आज में आपको दो चीजों से बहुत ही स्वादिष्ट व हेल्दी मिठाई बताने वाली हूँ। इस मज़ेदार मिठाई को बनाकर आप एक महीने तक स्टोर भी कर सकते है। ये सेहत से भरपूर है बच्चे हो या बुज़ुर्ग ये सभी के लिए बहुत फायदेमंद होती है। इस सर्दियों आप इसे अपने घर ज़रुर बनाएं और बच्चों व बुजुर्ग सभी को खिलाएं।

आवश्यक सामग्री – ingredients for Badam Pak Recipe

  • बादाम = एक कप
  • चीनी = आधा कप
  • जायफल = दो चुटकी, कद्दूकस करके डाल दें

विधि – how to make Badam Pak Recipe

मिठाई बनाने के लिए सबसे पहले बादाम को कढ़ाही में डालकर चलाते हुए रोस्ट कर लें। बादाम को हमे इतना रोस्ट करना है कि इन पर अच्छा सा सुनहरा कलर आ जाएँ और ये हल्के से फट भी जाएँ।

जब बादाम अच्छे से रोस्ट हो जाएँ तो प्लेट में निकालकर ठंडा होने के लिए रख दें। इतने बादाम ठंडे हो रहे है इतने हम इसके लिए चाशनी तैयार करते है।

चाशनी बनाने के लिए कढ़ाही में चीनी और एक तिहाई कप पानी डालकर चलाते हुए चीनी मेल्ट होने तक पका लें। जब चीनी मेल्ट हो जाएँ तो हल्की आंच पर चाशनी को 3 से4 और मिनट पका लें।

बादाम ठंडे होने पर मिक्सी में डालकर बारीक पीस लें। 4 मिनट में हमारी चाशनी भी अच्छे से पक गई है अब इसमें पिसे हुए बादाम डालकर चलाते हुए चाशनी में मिक्स कर लें। गैस की आंच को एकदम स्लो कर दें और बादाम को चलाते हुए चाशनी में अच्छे से मिक्स कर लें।

अब मिठाई को एक अच्छा सा फ्लेवर देने के लिए इसमें जायफल को कद्दूकस करके डाल दें। ये ऑप्शनल है अगर आपको पसंद नहीं है तो ना डालें।

ये बादाम पाक बहुत ही टेस्टी बनकर तैयार होता है इसमें रोस्टेड बादाम का फ्लेवर बहुत अच्छा आता है।

इसे धीमी आंच पर चलाते हुए थिक होने तक पका लें। जब इसकी कॉन्सीटेंसी मिठाई जमने जैसी हो जाएँ तो गैस को बंद कर दें और मिठाई के मिश्रण को थोड़ा ठंडा होने तक चलाते रहे।

जब हमारा मिश्रण थोड़ा ठंडा हो जाएँ तो मिठाई जमाने वाली ट्रे को थोड़ा सा घी लगाकर ग्रीस करके बटर पेपर लगा दें। ताकि बादाम पाक आराम से निकल जाएँ अगर आपके पास बटर पेपर नहीं है तो रहने दें।

मिठाई के मिश्रण को ट्रे में डालकर एक चम्मच पर घी लगाकर इसको एकसार करते हुए अच्छे से सेट कर लें।

जब ये बिलकुल एकसार हो जाएं तो इसे ढककर सेट होने के लिए रख दें इसे रूम टेम्प्रेचर पर ही रखना है।

एक घंटे बाद हमारा बादाम पाक अच्छे से सेट हो गया है। अब नाइफ से इसके सभी किनारों को छुड़ा लें और प्लेट में पलटकर बाहर निकाल लें। बटर पेपर को निकाल दें अब आप इसे अपने मनचाहे साइज़ में काट लें।

बादाम से बनी ये मिठाई बहुत ही स्वादिष्ट व सेहतमंद होती है। आप इसे किसी भी एयर टाइट कंटेनर में भरकर एक महीने तक स्टोर कर सकते है बच्चे हो या बड़े ये सभी के लिए बहुत फायदेमंद होती है।

Image Source: Eat Yammiecious

Recipe Source: Eat Yammiecious

Badam Pak

शेयर करें:

Leave a Comment