लम्बे बालो के लिए घर पर बनाएं आयुर्वेदिक चमत्कारी आमला तेल

दोस्तों आज में आपको आमला तेल बनाने कि विधि बताउंगी ये बालो के लिए बहुत फायदे मंद होता हैं इससे बालो कि ग्रोथ अच्छी होती हैं और ये बालो को काला लम्बा और घाना बनाता हैं।

इसे नियमित लगाने से बालो का झाड़ना भी बंद हो जाता हैं इसे बनाने के लिए ज्यादा चीजों कि भी जरूरत नहीं होती हैं बस एक कप आमला पेस्ट या आमला पावडर और एक कप प्योर नारियल का तेल तो फिर चलिए बनाते हैं आमला तेल।

आवश्यक सामग्री – necessary ingredients – Ayurvedic Amla Oil vidhi

  • आमला पावडर या पेस्ट = एक कप
  • प्योर नारियल का तेल = एक कप

विधि – how to make Ayurvedic Amla Oil

आमला तेल बनाने के लिए सबसे पहले आमले को छोटे-छोटे पीस में काट कर मिक्सी में पीस लें तेल बनाने के लिए अमला और तेल बराबर मात्रा में लेना हैं अब एक भगोने में तेल डाल कर मीडियम गैस पर गर्म करें जब तेल थोडा सा गर्म हो जाएं तो फिर इसमें आमला पेस्ट डाल दें।

अब मीडियम गैस पर इसे 15 से 20 मिनट तक बॉईल करना हैं 20 मिनट बाद जब इसका कलर लाईट ब्राउन हो जाएँ तो फिर गैस को बंद कर दें।

और इसे आधे घंटे के लिए रखा रहने दें ताकि ये ठंडा हो जाएं 30 मिनट के बाद जब तेल अच्छे से ठंडा हो जाएं तो फिर एक बाउल लें और इस पर एक मलमल का कपडा बिछा दें।

aamla oil

और अब बॉईल किया हुआ तेल कपडे पर डाल कर छान लें फिर इस तेल को एक कांच कि बोतल में स्टोर कर लें आप इस ऑइल को रूम टेम्परेचर पर दो से तीन महीने तक रख कर स्टोर कर सकते हैं।

बालों के लिए आमला सर्वोत्तम औषिधि माना गया हैं आमले में एंटीऑक्सीडेंट प्रॉपर्टीज हैं जो कि बालो को गिरने से रोकता हैं और साथ-साथ हेयर ग्रोथ को बूस्ट करता हैं।

ये ऑइल बनाया गया हैं कोकोनट ऑइल से कोकोनट ऑइल और आमला में मिनरल भरपूर मात्रा में होते हैं जो कि बालो को मज़बूत बनता हैं इसे नियमित तौर पर इस्तेमाल करने से एक महीने में आपकी बालो के झड़ने कि समस्या दूर हो जाएगी।

शेयर करें:

Leave a Comment