चेहरे से दाग-धब्बे हटाने के ये परफेक्ट तरीके अपनाकर पाएं ‘रेशम सी मुलायम त्वचा’

मुंहासों की समस्या काफी ज्यादा सामान्य है त्वचा पर मौजूद पोर्स के बंद हो जाने से, ऑयली स्किन होने से, टेंशन के चलते, बैक्टीरियल इंफेक्शन से, हॉर्मोन्स के डिस्बैलेंस हो जाने की वजह से और बहुत ज्यादा सिगरेट पीने से भी मुंहासों की समस्या हो जाती है गुलाब जल को आप रुई में भिगोकर भी आप चेहरे पर लगा सकते हैं लेकिन अगर आप चाहें तो गुलाब जल को इन तरीकों से भी इस्तेमाल में ला सकते हैं।

नींबू के साथ गुलाब जल मिलाकर

Rose water with lemon

नींबू में एसिटिक गुण पाए जाते होता है जबकि गुलाब जल में ठंडक देने का जब इन दोनों को एक साथ में मिलाया जाता है तो फिर यह एक बेहतरीन ब्यूटी प्रोडक्ट बन जाता है मुंहासों को बढ़ने से रोकने और उनकी रोकथाम के लिए यह एक बहुत ही बेहतरीन उपाय है नींबू के रस की जितनी भी मात्रा आप लें रहे हैं गुलाब जल की मात्रा उसकी दोगुनी होनी चाहिए इस मिश्रण को चेहरे पर पंद्रह से 20 मिनट तक लगाकर छोड़ दें और फिर साफ पानी से चेहरे को धो लें।

संतरे के पिसे हुए छिलके के साथ गुलाब जल मिलाकर लगाना है फ़ायदेमंद

Face pack of orange peel

संतरे के छिलके को धूप में सुखाकर उसे बारीक़ पीस लें यह पाउडर त्वचा में निखार लाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है इसमें पर्याप्त मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है जो कि मुंहासों की समस्या को दूर करने में काफी मददगार साबित होता है इस पाउडर में थोड़ी सी मात्रा में गुलाब जल मिलाकर इसका एक पेस्ट तैयार कर लें और इस पेस्ट को प्रभावित जगह पर लगाकर कुछ देर के लिए छोड़ दें उसके बाद गुनगुने पानी से चेहरा को धो लें।

चंदन पाउडर के साथ गुलाब जल मिलाकर लगाएं

Rose water with sandalwood powder

चंदन पाउडर के साथ गुलाब जल मिलाकर लगाने से जहां चेहरे पर निखार आता है वहीं पर मुंहासों की समस्या भी दूर हो जाती है चंदन पाउडर में एंटी-बैक्टीरियल गुण होते है जो बैक्टीरिया को पनपने नहीं देता हैं।

अदरक के साथ गुलाब जल है लाभदायक

ginger

अदरक में एंटी-बैक्टीरियल गुण पाये जाते है यह मुंहासों के लिए बेहद कारगर उपाय है मुंहासों की समस्या को दूर करने के लिए और भविष्य में उन्हें वापस कभी न पनपने से रोकने के लिए इस मिश्रण का इस्तेमाल करना बहुत फायदेमंद होता है।

मुलतानी मिट्टी के साथ गुलाब जल मिलाकर लगाएं

mulataanee mittee

सुन्दरता निखारने के लिए मुलतानी मिट्टी का इस्तेमाल तो सदियों से किया जाता रहा है इसे गुलाब जल के साथ मिलाकर लगाने से एक और जहां त्वचा में निखार आता है वहीं पर त्वचा से जुड़ी हुई कई समस्याएं भी अपने आप दूर हो जाती हैं।

शेयर करें:

Leave a Comment