क्या आपने खाई है सूजी की खस्ता व क्रिस्पी मजेदार मठरी Suji Ki Mathri

Suji Ki Mathri Khasta And Crispy दोस्तों अगर आप मैदे की मठरी खाना पसंद नहीं करते है। तो आप सूजी की बनाकर खा सकते हैं यह खाने में बहुत ही स्वादिष्ट व क्रिस्पी होती है। और इसका टेस्ट भी बहुत ही मजेदार होता है। और इसे बनाने के लिए हमे ज़्यादा सामग्री की आवश्यकता नहीं होती। ये सभी सामग्री हमारी रसोई में आसानी से अवेलेबल होती है।

आवश्यक सामग्री –  ingredients for Suji Ki Mathri recipe

  • सूजी = दो कप
  • रिफाइंड = आधा कप, सूजी में डालने के लिए
  • नमक = 1 टीस्पून
  • अजवाइन = 1 टीस्पून
  • रिफाइंड = मठरी फ्राई करने के लिए

विधि – how to make Semolina mathri

सूजी की मठरी बनाने के लिए सूजी को छानकर एक प्लेट में निकाल लें। अब इसमें नमक और अजवाइन डालकर अच्छे से मिक्स कर लें। फिर इसमें रिफाइंड डालकर सूजी को दोनों हाथों की मदद से अच्छी तरह से मिक्स कर लें।

इसको हमें इतना मिक्स करना है कि जब हम इसको मुट्ठी में लेकर बांधे। तो यह हल्का सा बंध जाए फिर इसमें थोड़ा-थोड़ा पानी डालते हुए इसका डो बनाकर तैयार कर लें।

लेकिन हमें इसका आटा थोडा सख्त ही रखना है। तो हम इसको पूरी के आटे की तरह से गूंध लेंगे क्योंकि सूजी फूलती है। और जब सूजी फूलेगी तो आटा खुद ही टाईट हो जायेगा।

पानी इसमें आपको थोड़ा-थोड़ा करके ही डालना है। ताकि हमारा आटा पतला ना हो जाए क्योंकि हमें इसका सख्त डो चाहिए।

हमारा आटा गूंधकर तैयार है आटे को 20 मिनट के लिए ढक कर रख दें। ताकि हमारी सूजी अच्छे से फूल जाए। इतने समय में आटा अच्छे से सेट हो जाएं।

तय समय बाद आटे से छोटी-छोटी लोई बना लें। जैसे की हम पूरी के लिए बनाते है अब बेलन की सहायता से तेल लगाकर इसको बेल लें।इसे हमे ज्यादा बारीक नहीं बेलना है मठरी की तरह थोडा सा मोटा ही बेलना है। इसी तरह से सारी मठरी बेलकर तैयार कर लें।

कढ़ाई में तेल डाल कर मीडियम गैस पर गर्म होने के लिए रख दें। अब सभी मठरी पर टूथपिक की मदद से या कांटे वाले चम्मच की मदद से छेद कर दे। हमे मठरी तलने के लिए तेल बहुत ज़्यादा गर्म नहीं चाहिए। तेल के गर्म होने पर एक-एक करके मठरी तेल में डाल दें एक बार में जितनी मठरी कढ़ाही में आए उतनी डाल दे।

मठरी डालने के बाद गैस को मीडियम स्लो कर दें। क्योकि तेज़ आंच पर मठरी बाहर से सिक जाती है और अन्दर से कच्ची रह जाती है।

अलट-पलट कर मठरी को गोल्डन ब्राउन होने तक अच्छे से सेक लें। मठरी फ्राई करने में 7 से 8 मिनट का समय लगता है।

एक प्लेट में टिशू पेपर बिछाकर मठरी निकाल लें। और बाकि की सभी मठरी भी इसी तरह से बनाकर तैयार कर लें।

अब हमारी कुरकुरी व क्रिस्पी मठरी बनकर तैयार है। यह खाने में बहुत ही स्वादिष्ट लगती हैं और इनका खस्तापन सभी को बहुत पसंद आता है। आप इसको ठंडा करके किसी एयरटाइड डिब्बे में भरकर 10 से 15 दिन तक रखकर खा सकते हैं।

keyword: suji ki mathri recipe in hindi, mathri recipe with semolina, special mathri recipe, mathri banane ki recipe

शेयर करें: