आटे गुड़ से कुकर में बनाएं मुहं में घुल जाने वाला बहुत ही स्पंजी केक Atta Jaggery Cake Recipe

आज मैं आपके साथ गेहूं के आटे और गुड़ से बनने वाला बहुत ही स्पंजी और यम्मी केक बनाने की रेसिपी शेयर करुँगी। ये केक इतना सॉफ्ट होता हैं कि बच्चे हो या बूढ़े सभी आसानी से खा सकते हैं और इस केक को बनाने में ज्यादा पैसे भी खर्च नही होते हैं।

आवश्यक सामग्री – ingrediens for atta gud cake recipe

  • आटा = 1 कप
  • गुड़ = ½ कप कद्दूकस कर ले
  • फ्रेश दही = 3 टेबलस्पून
  • रिफाइंड = 4 टेबलस्पून 
  • दूध = 5 टेबलस्पून
  • बेकिंग पाउडर = ½ टीस्पून
  • बेकिंग सोडा = ¼ टीस्पून

सजानें के लिए

  • खरबूजे के बीज = 1 टेबलस्पून
  • काजू = 4 से 5 बारीक कटे हुए
  • बादाम = 4 से 5 बारीक कटे हुए
  • पिस्ता = 4 से 6 बारीक कटे हुए

विधि – How to make atta jaggery cake

केक बनाने के लिए सबसे पहले केक मोल्ड को बटर या घी से ग्रीस कर ले। मैंने केक बनाने के लिए 6 इंच का मोल्ड लिया हैं आप इससे थोड़ा बड़ा मोल्ड भी ले सकते हैं। फिर एक चम्मच आटे को केक मोल्ड में डालकर चारो तरफ फैला ले जिससे हमारा आटा मोल्ड पर चिपक जाये और जो एक्स्ट्रा आटा मोल्ड के अन्दर रह गया हैं उसको झाड़कर निकाल ले।

एक कुकर के अन्दर स्टैंड रखकर ढक्कन की रबड़ और सीटी निकालकर ढक्कन को कुकर के ऊपर से ढककर 10 से 12 मिनट मीडियम आंच पर प्रीहीट होने रख दे।

अब एक बाउल में गुड़, रिफाइंड और दही डालकर तीनो चीजों को हैण्ड मिक्सर से अच्छे से मिक्स कर ले। हमे इन्हें तब तक मिक्स करना हैं जब तक गुड़ मेल्ट नही हो जाता।

जब गुड़ मेल्ट हो जाएं फिर बाउल के ऊपर बारीक छलनी रखकर इसमें आटा, बेकिंग पाउडर, बेकिंग सोडा डालकर छान ले। ऐसा करने से केक बहुत अच्छा बनता हैं इन सभी चीजों को भी आपस में अच्छे से मिक्स कर ले।

मिक्स करने पर हमारा बेटर बहुत गाढ़ा हो जायेंगा अब इसमें दूध को थोड़-थोड़ा डालकर मिक्स करते हुए पतला बेटर बनाकर तैयार कर ले।

अगर आपको बेटर गाढ़ा लग रहा हैं तो आप इसमें एक टेबलस्पून दूध डालकर बेटर को पतला कर सकते हैं बेटर बहुत ज्यादा पतला भी नही होना चाहिए।

हमारा बेटर एकदम तैयार हैं बेटर को केक मोल्ड में डालकर टेप कर ले जिससे कोई एयर बबल्स ना रह जाएं।

अब बेटर को खरबूजे के बीज और कटे हुए ड्राई फ्रूट्स से सजा ले खरबूजे के बीज ऑप्शनल हैं आप चाहे तो ना डाले।

हमारा कुकर भी प्रीहीट हो गया हैं अब कुकर में केक मोल्ड को सावधानी से रख ले। ढक्कन की सीटी और रबड़ निकालकर कुकर को बंद कर दे। स्लो आंच पर बेटर को 30 से 35 मिनट बेक कर ले।

30 मिनट बाद केक को चेक कर ले केक में टूथपिक या छूरी डालकर देखे अगर ये क्लीन निकल रही हैं तो केक बेक हो चूका हैं (अगर छूरी डालने पर बेटर चिपक रहा हैं तो केक को 5 मिनट और बेक कर ले।)

फिर गैस को बंद कर दे और मोल्ड को कुकर से निकालकर ठंडा होने दे। जब हमारा केक अच्छे से ठंडा हो जाएं फिर छूरी को मोल्ड के किनारों पर घुमा ले जिससे केक आसानी से निकल जाएं।

अब मोल्ड के ऊपर प्लेट को रखकर सावधानी से मोल्ड को पलटकर केक को निकाल ले हमारा केक बनकर तैयार हैं। ये खाने में बहुत स्वादिष्ट होता हैं आप भी आटे और गुड़ से बना ये यम्मी केक बनाकर ज़रूर खाएं। 

सुझाव

  1. बेटर में दूध को थोड़ा-थोड़ा करके ही डाले अगर आप दूध को एक साथ डाल देगे तो बेटर में लम्स पड़ जाएगे।

Image Saurce: Manisha Bharani s Kitchen

Recipe Saurce: Manisha Bharani s Kitchen

Rate this post

Leave a Comment

join us on telegram zayka recipes