अरबी के पत्तों से बनाएं स्वादिष्ट कोफ्ता करी Arbi ke Patte ki Sabji

arbi ke patte ki sabji अरबी की सब्ज़ी तो आप बनाते ही हो इस बार बनाएं अरबी के पत्तों के कोफ्ते अलग स्वाद व (arbi vegetable) जायके की वजह से ये आपको बहुत पसंद आयेंगे और अरबी के पत्ते सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होते है। सेहत और स्वाद दोनों भरे हैं अरबी के पत्तो में तो फिर चलिए बनाते है अरबी के पत्तो की सब्ज़ी।

आवश्यक सामग्री – necessary ingredients – arbi ke patte ki sabji

  • अरबी के पत्ते = 250 ग्राम
  • बेसन = 125 ग्राम
  • अदरक = आधा इंच का टुकडा़
  • हरी मिर्च = एक अदद
  • टमाटर = तीन अदद
  • लाल मिर्च = आधा छोटा चम्मच
  • धनिया पाउडर = दो छोटे चम्मच
  • हल्दी पाउडर = एक चोथाई छोटा चम्मच
  • हींग = एक चुटकी
  • तेल = तीन से चार टेबल स्पून
  • अजवायन = 5 छोटा चम्मच
  • नमक = स्वादअनुसार
  • हरा धनिया = तीन से चार टेबल स्पून, बारीक कटा हुआ

अरबी के पत्ते की सब्जी बनाने की विधि – HOW TO MAKE Koftas of Arabic leaves

arbi ke patte

सबसे पहले अरबी के नर्म पत्ते लेकर उनके डंठल को तोड़ दें और फिर पानी से धोकर सुखा लें पत्तों को बारीक-बारीक काट लें।

अदरक, टमाटर और हरी मिर्च को काट कर मिक्सी जार में डाले और पीस कर बारीक़ पेस्ट बनाकर तैयार कर लें।

अब दी हुई मात्रा से तीन  टेबल स्पून बेसन बचाकर बाकी के बेसन को एक बाउल में निकाल लें और इसमें आधा छोटा चम्मच नमक, एक चोथाई चम्मच लाल मिर्च पावडर, एक छोटा चम्मच धनिया पाउडर, आधा  छोटा चम्मच अजवायन डालकर खूब अच्छे से मिक्स कर लें।

पानी की सहायता से गाढा़ सा घोल बनाकर तैयार कर लें अब बेसन के घोल में अरबी के पत्तों को डालकर अच्छे से मिक्स कर लें कोफ्ते बनाने के लिए अब हमारा बैटर बिलकुल तैयार है।

अब एक बड़े भगोने में दो कप पानी डालकर उबलने के लिए रख दें और इसमें हम कोफ्ते बना कर तैयार करेंगे।

अब एक छलनी लें और इसे तेल लगाकर अच्छे से चिकना कर लें और फिर बैटर में से थोडा़-थोडा़ सा मिश्रण निकाल कर कोफ्ते बनाकर, कोफ्ते को छलनी में थोडी़-थोडी़ दूरी पर रखते जाएँ।

अब इस छलनी को पानी के भगोने के ऊपर रख दें और ऊपर से प्लेट से ढक कर भाप में पकने दें बारह से पंद्रह मिनट में कोफ्ते भाप में पककर तैयार हो जाएंगे।

पंद्रह मिनट के बाद कोफ्ते अच्छे से पककर फूल कर तैयार हो जायेंगे अब गैस को बंद कर दें और कोफ्तो को भाप से हटा कर एक तरफ रख दें और इन्हें ठंडा होने दें।

अब कढ़ाई में तेल डाल कर गर्म करें जब तेल गर्म हो जाये (arbi recipe) तो इसमें हींग, अजवायन, हल्दी पाउडर और धनिया पाउडर डालकर मसाले को 30 से 40 सेकिंड तक भून लें।

फिर इसमें टमाटर, अदरक और हरी मिर्च का पेस्ट डालकर मसाले को खूब अच्छे से भून लें। जब तक कि मसाले के ऊपर तेल न तैरने लग जाएं।

इस हमारा मसाला भून रहा है इतने हम बेसन को अच्छे से भून लेते है जब बेसन अच्छे से भून जाएं और मसाला भी तेल छोड़ दें तो इसमें दो चम्मच बेसन डालकर अच्छे से मिक्स कर लें और फिर मसाले को दोबारा से पांच से सात मिनट तक और भून लें।

साथ ही मसाले में लाल मिर्च पावडर डाल दें और मिक्स कर लें। अगर आप ज्यादा तीखा खाना पसंद करते हैं तो फिर मिर्च की मात्रा को अपने हिसाब से बढा़ भी सकते हैं।

जब मसाला अच्छे से भून जाएं तो फिर मसाले में डेढ़ कप पानी डालकर ग्रेवी बनाकर तैयार कर लें ग्रेवी को आप अपनी पसंद के हिसाब से गाढी़ या फिर पतली भी बना सकते हैं।

अब ग्रेवी में हरा धनिया और नमक डालकर उबाल आने दें जब ग्रेवी में उबाल आ जाएं तो फिर इसमें कोफ्ते डालकर सब्ज़ी को ढक्कन से ढककर सात से आठ मिनट तक स्लो गैस पर पकने दें।

अब आपकी अरबी के कोफ्तो की सब्जी बनकर तैयार है गैस को बंद कर दें और सब्जी को एक बाउल में निकाल लें।

अब इसमें हरा धनियां डालकर सजाएं और गरमागर्म स्वादिष्ट अरबी के पत्तों की सब्ज़ी को रोटी, परांठे या फिर चावल किसी के भी साथ में सर्व करें और खाएं।

keyword: arbi ke patte ki sabji, arbi ke patte ke kofte ki sabji, arbi leaves kofta recipe in hindi, Arbi Leaves Kofta Curry, arbi ke patte ki sabzi with gravy, arbi ke patte ki sabji ki recipe in hindi

शेयर करें:

Leave a Comment