टमाटर, आलू और संतरा छीलने के टिप्स Basic Cooking Tips In Hindi

Basic Cooking Tips In Hindi ये तो आपको पता ही होगा कि खाना बनाने से अधिक समय तो सब्जियों को काटने व छीलने में लग जाता है। ऐसे में आप हर समय यही सोचती होंगी। काश कोई ऐसी ट्रिक हाथ लग जाए जिससे सब्ज़ी और फलों को आसानी से छीला जा सके। आपकी इसी सोच को नज़र में रखते हुए आज हम आपको आपकी इस प्रॉब्लम का बहुत ही अच्छा सेल्यूशन बता रहे है।

टिप्‍स – Basic Cooking Tips In Hindi

अब चाहे आलू के पराठे हों या आलू वड़े आप इन्हें झटपट बना सकती है। क्योकि आज हम आपको उबले हुए आलू छीलने की एक नई तकनीक बता रहे है। जिसके बाद आपको उबले हुए आलू से कोई भी व्यंजन बनाना बिलकुल भी भरी नहीं लगेगा।

क्योकि अब से आपको उबले हुए आलू छीलने में ज्यादा मेहनत करने की ज़रूरत नहीं है। बस करना किया है आलुओं को उबालने से पहले इनके बीच में चाकू की सहायता से गोल चीरा लगाकर कर उबलने के लिए रख दें। उबलने के बाद आलुओं को दोनों तरफ से पकड़ आसानी से छिलका उतार दें।

आलू की ही तरह से टमाटर को छीलने में भी थोड़ी महनत करनी पड़ती है। टमाटर को आसानी से छीलने के लिए टमाटर को थोड़ी देर के लिए गर्म पानी में डालकर रख दें। और फिर गर्म पानी से निकालकर तुरंत बर्फ के ठंडे पानी में डाल देने से इसका छिलका बहुत ही आसानी से उतर जाता है।

tomatoअगर आपको टमाटर उबालकर छीलने का काम बोरिंग लगता है। तो आप टमाटर को कांटे की सहायता से उठाकर मीडियम आंच पर कुछ देर तक भून लें। ऐसा करने से इसका छिलका बहुत ही आसानी से उतर जाता है।

कीवी को छीलने के लिए इसके ऊपरी व निचले हिस्से को छुरी से काटकर निकाल दें। फिर इसके बाद चम्मच को छिलके के अंदर डालकर चारो और घुमाने से कीवी का छिलका बहुत ही आसानी से उतर जाता है।

संतरे और मौसमी की कलियां निकालने के लिए इसको पूरा छीलने की आवश्यकता नहीं होती है। बल्कि इनके ऊपर व नीचे के भाग को काटकर के बीच से चीरा लगाकर खोल दें। ऐसा करने से सारी कलियां बहुत ही आसानी से निकल जाती हैं।

kiwi fruitकीवी की ही तरह पाइनएपल को छीलने में भी काफी प्रॉब्लम होती है। कीवी की ही तरह से पाइनएपल में भी कट लगा लें। फिर इसके बाद पतले व लम्बे चाकू से अंदर के हिस्से में चाकू घुमाकर इसका बीच का हिस्सा निकाल लें। अगर आपका चाकू छोटा है तो फिर पाइनएपल को 2 टुकड़ो में काट लें और फिर चाकू से गोला-गोला काट लें।

शेयर करें:

Leave a Comment