शादी वाली कुरकुरी लच्छा रोस्टी आलू चाट कैसे बनाएं? Aloo Roastie Chaat Recipe

आज मैं आपको आलू की बहुत ही क्रिस्पी और चटपटी चाट बनाना बताऊंगी। ये आलू की लच्छा रोस्टी चाट हैं। जिसमे किसी भी तरह के कोई स्पाइस नही शामिल होते हैं। बहुत ही सिम्पल और कुरकुरी आलू लच्छा रोस्टी चाट खाने में बहुत स्वादिष्ट होती हैं।

आवश्यक सामग्री – ingredients for aloo roastie chaat recipe  

  • आलू = 5 मीडियम साइज़ के
  • कॉर्न फ्लौर = 3 टेबलस्पून
  • नमक = स्वाद अनुसार
  • ऑइल = टिक्की को शेलो फ्राई करने के लिए

गार्निश करने के लिए

  • दही = ज़रुरत अनुसार
  • लाल मिर्च पाउडर = स्प्रिंक्ल करने के लिए
  • ज़ीरा पाउडर = स्प्रिंक्ल करने के लिए
  • काला नमक = स्प्रिंक्ल करने के लिए
  • हरा धनिया = थोड़ा सा बारीक कटा हुआ
  • चुकंदर = ज़रुरत अनुसार जूलियन (लच्छो) में कटे हुए
  • मीठी इमली की चटनी = ज़रुरत अनुसार
  • पुदीने और हरे धनिये की चटनी = ज़रुरत अनुसार

विधि – How to make aloo roastie chaat

लच्छा आलू कुरकुरी टिक्की चाट बनाने के लिए सबसे पहले आलूओ को पीलर से छीलकर पानी से धो ले।

फिर ग्रेटर की बड़ी साइड से एक-एक आलू को ग्रेट करके पानी से भरे बाउल में डालते रहे ऐसा करने से आपके आलू के लच्छो का कलर ख़राब नही होगा।

सारे आलू को ग्रेट करने के बाद आलू के लच्छो को साफ़ पानी से तीन से चार बार हाथ से मलते हुए धो ले। जिससे आलू का सारा स्टार्च ख़त्म हो जाएं।

अब एक बड़े बर्तन में इतना पानी डाल ले। जितने पानी में आपके आलू के लच्छे अच्छे से डूब जाएं और बॉईल भी हो जाएं।

बर्तन में पानी डालने के बाद स्वाद अनुसार नमक डालकर आलू के लच्छो को डालकर बर्तन को ढककर तेज़ आंच पर रख ले और इनमे एक बॉईल आने दे। आप बीच-बीच में आलू के लच्छो को स्पेचुला से चला भी सकते हैं।

एक बॉईल आने के बाद गैस को बंद कर दे और लच्छो को एक स्टेनर में निकाल ले। जिससे इनका एक्सेस पानी निकल जाएं।

अब इन लच्छो को एक सूती कपड़े पर डालकर फैला ले। जब आपके आलू के लच्छे हल्के ठंडे हो जाएं, तब कपड़े को पकड़कर हाथ से निचोड़कर लच्छो का सारा पानी निकाल ले। लच्छो में पानी नही रहना चाहिए। अगर आपके लच्छो में थोड़ा भी पानी रहा तो आपकी टिक्की कुरकुरी नही बनेगी।

लच्छो का पानी निचोड़ने के बाद इनको एक बाउल में ट्रान्सफर करके कॉर्न फ्लौर डालकर हाथ से अच्छी तरह से मिक्स कर ले।

फिर टिक्की बनाने के लिए थोड़ा सा पोर्शन लेकर इसकी टिक्की बना ले। (आलू के लच्छो की टिक्की एकदम गोल नही बनेगी।) सारी टिक्की बनाकर एक प्लेट में रख ले।

उसके बाद एक तवे में ऑइल डालकर तवे को हल्का सा घुमा ले। जिससे ऑइल पूरे तवे पर स्प्रेड हो जाएं। ऑइल को मीडियम फ्लेम पर मीडियम हॉट होने तक गर्म होने दे।

ऑइल के मीडियम हॉट होते ही तवे पर तीन से चार टिक्की डाल ले। जब आपकी टिक्की हल्की सुनहरी हो जाएं तब इनको पलट ले।

और इस साइड से भी हल्की सुनहरी होने के बाद अलट-पलट कर दोनों साइड से टिक्की को कुरकुरी और गोल्डन होने तक फ्राई करने के बाद इनको और भी ज़्यादा कुरकुरी बनाने के लिए टिक्कीयों को तवे की साइड्स पर लगा ले।

ऐसा करने से आपकी टिक्की कम आंच पर सिककर और भी ज़्यादा क्रंची बनेगी। अब तवे पर और दो से तीन टिक्की डालकर इनको भी इसी तरह से गोल्डन होने तक अलट-पलट कर फ्राई करे।

जिन टिक्की को आपने तवे की साइड्स पर लगाया हैं। उनकी साइड्स को बीच-बीच में पलटते भी रहे। फिर इन टिक्की को टिशु पेपर पर निकाल ले।

फिर इसी तरह से तवे पर फ्राई हो रही टिक्की गोल्डन हो चुकी हैं। अब उनको भी तवे की साइड पर लगा ले और बाकि की बची हुई टिक्की को तवे पर डालकर फ्राई कर ले। सारी टिक्की को इसी प्रोसेस से फ्राई कर ले।

अब आपको जितनी भी प्लेट में टिक्की को लगाना हैं। उतनी प्लेट में टिक्की को लगाकर गार्निश करने के लिए पहले दही, इमली की मीठी चटनी, पुदीने की चटनी डाल ले और फिर लाल मिर्च पाउडर, जीरा पाउडर, काला नमक को स्प्रिंक्ल कर ले। उसके बाद लास्ट में थोड़ा-थोड़ा सा हरा धनिया और चुकंदर के लच्छो को डालकर सर्व करे।

Image Saurce: Rita Arora Recipes

Recipe Saurce: Rita Arora Recipes

शेयर करें:

Leave a Comment