10 मिनट में बनाएं, आलू कि तरी वाली खुश्क सब्ज़ी Aloo ki sabzi

Aloo ki sabzi recipe in hindi अक्सर गर्मियों में हमारा कुछ हल्का फुल्का बनाने का मन करता है। और हम यही सोचते रहते है कि आज ऐसा क्या बनाया जाएं जिसे बनाने में ज़्यादा समय भी ना लगे और सभी घरवाले इसको खाए भी बहुत शौक से।

आपकी इसी सोच को नजर में रखते हुए आज मैं आपके लिए आलू की एक बहुत ही मजेदार रेसिपी लेकर आई हूँ। जो बनाने में बहुत ही आसान है और इसे सभी लोग मांग-मांग कर खाएँगे क्योंकि ये होती ही इतनी मजेदार है।

इसमें मैंने एक सिक्रेट इंग्रेडिएंट्स डाला है जिसकी वजह से यह सब्जी बहुत ही टेस्टी बनती है। मैने इसमें जो सिक्रेट इंग्रेडिएंट्स डाला है उसका नाम है मेथी चटनी मसाला।

मेथी चटनी मसाला इसे हर कोई ब्रांड सेल करती है। आप इसे मार्केट में आराम से मेथी चटनी मसाला बोलकर ले सकते हैं। जल्दी ही मैं आपके साथ इस मेथी चटनी मसाले की रेसिपी भी शेयर करुँगी। इसके अंदर कुछ मसाले पाउडर फोम में होते हैं। और कुछ मसाले खड़े होते हैं आप इसे मार्केट से लेंगे तब भी ये इसी तरह से आएगा और अगर घर पर बनाएंगे तो भी ऐसा ही बनेगा।

आवश्यक सामग्री – Ingraduates for Aloo ki sabzi

  • आलू उबले हुए = एक किलो
  • मेथी चटनी मसाला = 4 टेबल स्पून
  • टमाटर = 300 ग्राम, कद्दूकस कर लें
  • लाल मिर्च पाउडर = एक टीस्पून
  • हल्दी पाउडर = आधा टीस्पून
  • ज़ीरा = आधा छोटा चम्मच
  • साबित लाल मिर्च = दो से तीन

विधि – how to make aloo ki sabzi

आलू की स्वादिष्ट सब्जी बनाने के लिए हमें ज्यादा मसालों की आवश्यकता नहीं है। इसमें मैने बहुत ही कम मसाले डाले हैं। और इन्हीं मसालो से यह सब्जी बहुत ही स्वादिष्ट बनेगी कि सभी इसे खाते रह जायेंगे।

Aloo ki sabzi बनाने के लिए सबसे पहले आलुओं को हाथ से तोड़ ले। इन्हें बहुत ज्यादा बारीक़ ना फोड़े। इसीलिए आलू को हाथ से ही फोड़े। हाथ से आलू फोड़ने का ये फायदा होता है कि कुछ आलू बारीक़ हो जाते है और कुछ मोटे-मोटे रहते हैं इसी तरह से सारे आलू तोड़ ले।

तेल को गर्म होने के लिए गैस पर रख दें तेल गर्म होने पर इसमें ज़ीरा और साबित लाल मिर्च डाल दें। ज़ीरे के चटकते ही इसमें टमाटर डाल दें और आधे टमाटर बचा ले। इन्हें आलू के साथ डालेंगे। और साथ ही लाल मिर्च पाउडर, हल्दी पाउडर और मेथी चटनी मसाला भी डाल दें। और जरा सा मेथी चटनी मसाला बचा लें आलू के साथ डालने के लिए।

दो से तीन मिनट तक मसाले को भून लें अब इसमें 50 ऐमल पानी डाल दें और इस को कुछ देर तक पकने दें। पैन को ढक्कन से ढक दें बीच में एक बार खोलकर मसाले को चला दें।

पांच मिनट बाद खोल कर देखें मसाले से भूनने कि आवाज आने लगी है। अब इसे खोलकर चलाते हुए भून लें आंच को मीडियम कर दें। अब इसमें थोड़ा सा नमक डाल दे नमक मसाले में भी डला हुआ है।

इसीलिए थोड़ा सा ही नमक डालें सिर्फ मसाले के लायक थोड़ा नमक आलू के साथ डालेंगे दो से तीन मिनट तक मसाले को अच्छे से भून लें। मसाला भूनने पर इस में आलू डाल दे।

आलू के साथ ही इसमें बाकि के बचे हुए टमाटर और मेथी चटनी मसाला भी डाल दें साथ ही थोड़ा सा नमक डाल दे। गैस को तेज कर दें और आलू को चलाते हुए मसाले में अच्छे से मिक्स कर लें।

आलू मसाले में मिक्स होते ही इससे बहुत ही अच्छी खुशबू आने लगती है। इसकी महक इतनी अच्छी होती है कि इसको देखते ही खाने का दिल करने लगता है।

इस स्टेज पर आप आलू की सब्ज़ी को चख सकते है अगर आप को नमक कम लगे तो डाल दे। इसमें पानी बिल्कुल भी ना डालें। ये आलू की सब्जी खाने में बहुत ही स्वादिष्ट लगती है। अब इस को ढक्कन से ढक दें। और चार से पांच मिनट तक पकने दें गैस कम कर दे।

तय समय बाद खोल कर देखें और इसमें हरा धनिया डाल दें। आप बिल्कुल इसी तरह से आलू की सब्जी बनाएं।

आलू की इस मजेदार सब्ज़ी को आप रोटी, पूरी, पराठे और नान के साथ सर्व करें इसका स्वाद बहुत ही यम्मी होता है अगर आपको इसे पतला करना है तो आप इसमें थोड़ा सा पानी डाल दें। अब हमारी तरी वाली आलू कि खुश्क सब्जी बनकर एकदम तैयार है।

शेयर करें: