बिना मावा अखरोट का हलवा बनाने का सबसे सटीक तरीका Akhrot Ka Halwa Recipe

अखरोट (akhrot) ऊर्जा का बेहतर स्रोत है और साथ ही साथ इसमें शरीर के लिए जरूरी पोषक तत्व, मिनरल्स, एंटीआक्सीडैंट्स और विटामिन्स प्रचुर मात्रा में मौजूद होते हैं अखरोट में मोनोसैचुरेटिड फैट्स भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं और इसमें ओमेगा-3 फैटी एसिड्स जैसे सिनोलिक एसिड, अल्फा फिनोलिक एसिड और एराकिडोनिक एसिड भी काफी ज्यादा मात्रा में मिलता हैं।

अखरोट का नियमित सेवन करने से खून में बुरे कोलेस्ट्रोल को कम कर अच्छे कोलेस्ट्रोल को बढ़ाता है। अखरोट का सेवन ब्रैस्ट कैंसर, कोलोन कैंसर और प्रोस्टेट कैंसर से भी बचाव करता है। अखरोट को ब्रेन फूड भी कहा जाता है और अखरोट में कई सारी तरह के यौगिक मौजूद होते हैं जैसे कि मेलाटोनिन, विटामिन ई, कैरोटिनायड जो कि हमारे स्वास्थ को सही रखने में बहुत मदद करते हैं।

ये यौगिक कैंसर, बुढ़ापे, सूजन और मस्तिष्क से संबंधित काफी सारी बीमारियों से बचाते हैं। अखरोट का हलवा (akhrot ka halwa) न केवल पौष्टिक (Nutritious) होता है बल्कि ये बहुत स्वादिष्ट (tasty) भी होता हैं तो अगर आप हमेशा जवां बने रहना चाहते हैं तो फिर इसे जरुर बनाए और खाएं…..

आवश्यक सामग्री – ingredients for akhrot ka halwa recipe

  • अखरोट = 1.5 कप (अखरोट का दरदरा पाउडर बना ले)
  • काजू = 1 कप (काजू का दरदरा पाउडर बना ले)
  • दूध = 100 ml
  • मिल्क पाउडर = 200 ग्राम
  • चीनी = ½ कप
  • हरी इलायची पाउडर = ½ टीस्पून
  • घी = ¼ कप

गार्निश करने के लिए

  • काजू = ज़रुरत अनुसार बारीक काट ले
  • बादाम = ज़रुरत अनुसार पतली स्लाइस में काट ले
  • पिस्ता = ज़रुरत अनुसार पतली स्लाइस में काट ले

विधि – How to make akhrot ka halwa

अखरोट का हलवा बनाने के लिए एक भारी तली की कढ़ाई को गैस पर रखकर इसमें घी डाल ले और घी को मेल्ट होने दे।

जब घी मेल्ट हो जाएं,  तब आप इसमें दरदरा अखरोट का पाउडर और काजू का दरदरा पाउडर डालकर काजू और अखरोट को मीडियम टू लो आंच पर 2 से 3 मिनट भून ले। जिससे ये थोड़े से सुनहरे कलर का हो जाएं।

उसके बाद आप इसमें मिल्क पाउडर डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर ले। फिर इसमें दूध डालकर इसको कंटिन्यू स्टिर करते हुए मिक्स कर ले और फिर इसको तब तक पका ले। जब तक आपके हलवे से घी रिलीज़ नही होने लगता हैं।

जब घी हलवे से दिखने लगे, तब आप इसमें चीनी और हरी इलायची पाउडर डालकर मिक्स कर ले और अब इसको कंटिन्यू स्टिर करते हुए चीनी के मेल्ट होने तक पका ले।

चीनी जब हलवे में मेल्ट होने लगेगी तो हलवे से फिर से घी दिखने लगेगा। उसके बाद इसको एक मिनट पका ले। फिर गैस को बंद कर दे आपका हलवा बनकर रेडी हैं।

फिर हलवे को सर्विंग बाउल में निकालकर काजू, पिस्ता और बादाम से गार्निश कर ले।

सुझाव

  1. चीनी आप अपनी पंसद से कम या ज़्यादा कर सकते हैं।

Image Saurce: Manisha Bharani’s Kitchen

Recipe Saurce: Manisha Bharani’s Kitchen

 

 

Rate this post

Leave a Comment

join us on telegram zayka recipes