छोटे बच्चों के लिए 5 मिनट में बनाए स्वाद व सेहत से भरपूर आलू चीला

दोस्तों आज हम आपको तीन से पांच साल के बच्चे के लिए ये रेसिपी बता रहे है। हमारे पास बहुत सारे पेरेंस की रिक्वेस्ट आई है कि हम छोटे बच्चे के लिए कोई हेल्दी रेसिपी बताए। जिसे बच्चे शौक से खाएं इसीलिए आज में आपको ये रेसिपी बता रही हूँ ये हेल्दी होने के साथ-साथ बहुत स्वादिष्ट भी है और इसे बनाने के लिए हमे मार्किट से कुछ लाने की भी ज़रूरत भी नहीं होती।

बल्कि हमारी किचन में रखी हुई दो चीजों से बनकर तैयार हो जाती है। और हां अगर आप चाहे तो बड़े बच्चों को टिफिन के लिए भी दे सकती है। इसे बनाने में सिर्फ 5 से 7 मिनट का समय लगता है।

आलू चीला सामग्री – material – aalu chilla recipe

  • आलू = एक बड़ा
  • प्याज़ = एक बड़ा
  • कार्न फ्लोर = दो टीस्पून
  • नमक = आधा छोटा चम्मच
  • देसी घी = एक चम्मच

विधि – how to make potato chilla

सबसे पहले आलू को छीलकर धो लें और प्याज़ को भी छील लें। अब आप आलू और प्याज़ दोनों को कद्दूकस कर लें अब इसे एक बाउल में डालकर नमक और कार्न फ्लोर डाल कर अच्छे से मिक्स कर लें। नमक आप अपने टेस्ट के हिसाब से भी कम या ज़्यादा कर सकती है।

कार्न फ्लोर डालने से बेन्डिंग अच्छी होती है। इसीलिए कार्न फ्लोर डालना बहुत ज़रूरी है इस बैटर को ज़्यादा देर रखना नहीं है। इसे मिक्स करके तुरंत बना लेना है क्योंकि अगर रखेंगे तो ये पानी छोड़ देता है।

अब एक फ्राई पैन गैस पर रखे और इसमें एक चम्मच देसी घी डाल दें बच्चों को देसी घी खिलाना चाहिए देसी घी से बच्चों की हड्डियां मजबूत होती है। अगर आप चाहे तो तेल में भी बना सकती है लेकिन इसमें घी का फिलेवर ज़्यादा अच्छा आता है।

ये आलू का चीला खाने में बहुत ही जबरदस्त लगता है और बच्चों के लिए ये बहुत अच्छा रहता है और इसमें कोई मसाला भी नहीं पड़ता बस नमक ही डलता है इसीलिए बच्चे इसे बहुत शौक से खाते है घी गर्म होने पर ये सारा मिश्रण पैन में डाल दें और चम्मच की मदद से पूरे पैन में फेला दें।

गैस को मीडियम ही रखे तेज़ गैस करने से ये जल जायेगा जब ये एक साइड से सिक जाए तो आराम से इसे कलछी की सहायता से पलट दें। और इसे कच्चा नहीं पलटना कच्चा पलटने से ये बीच में से टूट जायेगा दोनों साइड से इसे कुरकुरा होने तक सेक लें।

दोनों साइड से सकने में इसे पांच से सात मिनट का समय लग जाता है। जब ये दोनों तरफ से सिक जाए तो एक प्लेट में निकाल लें। अब इसको आप छोटे-छोटे पीस में काट लें। ये खाने में बहुत ही यम्मी लगता है बच्चों के टिफिन के लिए भी ये बहुत अच्छी रेसिपी है।

अब हमारा स्वाद में जबरदस्त आलू का चीला बनकर तैयार है। इसे टोमेटो साँस या हरी चटनी के साथ खा सकते है।

शेयर करें:

1 thought on “छोटे बच्चों के लिए 5 मिनट में बनाए स्वाद व सेहत से भरपूर आलू चीला”

Leave a Comment