अब बनाएं मार्किट से ज़्यादा स्वादिष्ट बड़ी घर पर इस आसान विधि से

उडद दाल की बडी वैसे तो आपको बाज़ार में बनी बनाई मिल जाती है। लेकिन अगर हम इन्हें घर पर बनाए तो ये बहुत ही स्वादिष्ट बनती है। और इनका एक अलग ही स्वाद आता है जो मार्किट की बड़ी में नहीं आता। इसीलिए आज में आपके साथ उडद दाल बड़ी की रेसिपी शेयर कर रही हूँ। ताकि आप भी मार्किट से खरीदने की बजाय खुद घर पर ही बनाएं।

उडद दाल की बडी बनाने की सामग्री – urad dal ki badi recipe

  • उडद दाल = एक किलो
  • अदरक = 100 ग्राम
  • हरी मिर्च = 50 ग्राम
  • हींग = एक चम्मच

विधि – HOW TO MAKE urad dal ki badi

उडद की बडी बनाने के लिऐ हम धुली हुई उडद दाल या फिर बिना धुली हुई उडद दाल ले सकते हैं। अगर छिलके वाली दाल लेते हैं तो पहले उसे 5 से 6 घंटे के लिए पानी में भिगोकर फिर धोकर छिलका उतार लें। और अगर धुली हुई दाल लेते हैं तो फिर उसे सीधे-सीधे धोकर इस्तेमाल कर सकते हैं।

उडद की दाल को साफ करके अच्छी तरह से धोकर 5 से 6 घंटे के लिए भिगो कर रख दें।

अब भीगी हुई दाल को एक बार फिर से धोकर उसका अतिरिक्त पानी निकाल दें। और फिर मिक्सर में दाल को बिना पानी के ही डालकर मोटा दरदरा सा पीस लें। दाल पीसते टाइम ही उसमें अदरक और हरी मिर्च डाल कर पीस लें।

अब पिसी हुई दाल को एक बाउल में निकाल कर रख लें हींग पिसा हुआ अदरक और हरी मिर्च मिला कर हाथ से अच्छी तरह से फेट लें अगर ज़रूरत हो तो फैंटते समय दो से तीन चम्मच पानी का डाल सकते हैं।

अब पतीली में दो गिलास पानी डालकर फैटी हुई दाल की लोई डाल कर चेक करले की लोई पानी के ऊपर आती है कि नही अगर लोई ऊपर आ जाती है तो इसका मतलब है। कि आपकी दाल अच्छी तरह से फ़िट चुकी है और अगर लोई डूब जाती है तो फिर अभी दाल को और फेटना है दाल जितनी ज़्यादा फिटेगी बडी उतनी जल्दी पक जाती है।

वैसे तो उडद की बडियाँ बडे साईज़ की बनती है लेकिन बडी बडियों को सुखाने में काफी टाइम लगता है। इसीलिए आप छोटी-छोटी बडियाँ बनाएं तो वह जल्दी ही सूखेंगीं और सब्ज़ी बनाने में भी आसानी रहेगी।

बडी बनाने के लिए आप किसी साफ जगह पर धूप में एक सफ़ेद कपड़ा बिछा लें। या फिर आप बडी परात को पलट कर और फिर उसके ऊपर कपड़ा बिछा कर हाथ में पानी लगा कर फिर फैटी हुई दाल की लोई लेकर अँगूठा और उगली की मदद से गोल-गोल बडी कपडे पर तोड़ती जाए। सारी की सारी बडियाँ इसी तरह से बना लें फिर दो दिन तक इसी तरह से सुखाए दो दिन के बाद बडियों को कपडे से निकाल कर और दो दिन तक ऐसे ही सुखाएं।

बेड़ियों को तेज़ धूप में सुबह जल्दी उठ कर बनाएं जिससे बड़ी को सारे दिन की धूप लगेगी। और  बडी का रंग एकदम सफ़ेद रहेगा और बड़ी ज्यादा अच्छी बनेंगीं। इस बात का ध्यान रखें कि बडी बनाते समय तेज धूप ही निकले बादल न हो वरना आपकी बडी ख़राब हो जायेंगी।

बेड़ियों को सर्दी में सात से आठ दिन की धूप लगाए और गर्मी में तीन से चार दिन की तेज धूप लगाए। इतने टाइम में आपकी बड़ी अच्छे से सूख जाएगी बड़ी को अच्छी तरह से सुखा कर किसी हवा बंद डिब्बे में भर कर रख दें। अब आपकी बडी बन कर तैयार हैं। बडियाँ बना कर आप पूरे साल भर रख सकते हैं।

उडद दाल बडी की सब्ज़ी बहुत ही स्वादिष्ट बनती हैं इसे आप अवश्य बनाएं।

सुझाव

उडद दाल की बडी में आप सिया मिर्च और साबित गर्म मसाला भी डाल सकते हैं जैसा भी आपको पसंद हो आप वह डाल कर बनायें।

इस बात का खास ध्यान रखें कि बडी में कभी सूखी लाल मिर्च न डाले इससे आपकी बडी का रंग लाल हो जाता है। इसमें हरी मिर्च का ही इस्तेमाल करें।

शेयर करें:

3 thoughts on “अब बनाएं मार्किट से ज़्यादा स्वादिष्ट बड़ी घर पर इस आसान विधि से”

Leave a Comment