बच्चों की पसंदीदा टूटी फ्रूटी अब बनाएं घर पर – Tutti Frutti Recipe At Home

आज हम आपके बच्चों के लिए एक बहुत ही ख़ास व अच्छी रेसपी लेकर आए हैं। यह रेसपी पपीता फ्रूट से बनी है। इसमे पपीते के छोटे-छोटे टुकड़ों को चाशनी में डालकर मीठी-मीठी (tutti frutti) टूटी फ्रूटी को बनाया जाता है। इसे आप भी एक बार अवश्य बनाएं और इसे अपने बच्चों को खिलाएं। बच्चों को ये बहुत पसंद (tutti frutti recipe) होती है।

आवश्यक सामग्री – Ingredients – tutti frutti recipe

  • कच्चा पपीता = 250 ग्राम
  • वनिला एसेस = 4 बूंद
  • लाल, पीला और हरा रंग = एक  चुटकी
  • चीनी = 300 ग्राम

टूटी फ्रूटी बनाने की विधि – how to make tutti frutti

Tutti Fruity Papaya

टूटी फ्रूटी बनाने के लिए सबसे पहले पपीते को छीलकर छोटे-छोटे टुकड़ो में काट लें। अब एक भगोने में पानी को उबालकर उसमें पपीते के सभी टुकडों को पांच मिनट तक उबालते रहे।

करीब पांच मिनट के बाद बाद गैस को बंद कर दें और भगोने को पांच मिनट तक ढककर रख दें। फिर इसके बाद पपीते के सभी टुकड़ों को पानी से निकालकर रख लें।

अब बारी आती है चाशनी बनाने की एक फ्राई पैन में 300 ग्राम चीनी और दो गिलास पानी डाल कर चीनी को घुलने तक पकाएं।

अब इस फ्राई पैन में पपीते के टुकड़ो को डालकर चाशनी को एक तार की चाशनी बनने तक पका लें और फिर गैस को बंद कर दें।

अब चाशनी में पड़े हुए इन पपीते के सभी टुकडों को थोड़ा सा ठंडा कर लें। जब यह अच्छे से हो ठंडे जाएं तो इनमें वनिला एसेस की चार बूंदें मिला दें।

अब चाशनी वाले पपीते के टुकड़ो को कलर करने के लिए इन्हें तीन हिस्सों में बांट लें। अब एक हिस्से में लाल रंग को दो चम्मच पानी में घोलकर मिला लें इससे पपीते के टुकडे़ लाल हो जाएंगे।

tutti frutti

इसी तरह से दूसरे हिस्से में भी पीला रंग डालकर अच्छे से मिलाएं इससे पपीते के टुकडे़ पीले रंग के हो जाएंगे। बिलकुल इसी तरह से तीसरे वाले भाग में हरा रंग डालकर मिलाएं इससे आपके पपीते के टुकडे़ हरे रंग के हो जाएंगे।

तकरीबन 12 घंटो में इन पर अच्छे से रंग चढ़ जायेगा। अब इन सभी पपीते के टुकड़ों को एक जाली या फिर छलनी पर फैला दें जिससे कि जाली से पपीते के टुकड़ो की अतिरिक्त चाशनी निकल जाएगी।

अब इन टुकड़ों को फैलाकर अच्छी तरह से सुखा लें और एक एयर टाइट डिब्बे में भरकर रख दें। मीठी-मीठी रंगीन व सुन्दर टूटी फ्रूटी को अपने बच्चों को टेस्ट कराएं।

टूटी फ्रूटी से आप कुछ भी बना सकती है केक (tutti frutti cake) बन सकती है आइसक्रीम (tutti frutti ice cream) बना सकती है और भी कई चीज़े बन सकती है टूटी फ्रूटी से बनी सभी चीज़े बच्चों को बहुत पसंद होती है।

सुझाव

  1. आप पपीते के इन टुकड़ों पर अपनी पसंद के कलर से रंग कर भी टूटी फ्रूटी बनाकर तैयार कर सकती हैं।
  2. अगर रंग सूखे है तो दो चम्मच पानी में एक चुटकी रंग घोलकर तब पपीते के टुकड़ों पर डाले ताकि रंग पपीते के टुकड़ों पर अच्छे से लग जाएं।
  3. अगर आप चाहें तो बिना रंगे भी इन्हें बना सकती हैं लेकिन रंग से ये ज़्यादा सुन्दर लगती है।
शेयर करें:

Leave a Comment