बच्चों का पसंदीदा खट्टा-मीठा अनारदाना अब बनाएं घर पर इस आसान विधि से

स्कूल की छुट्टी हो जाने में पर खट्टा-मीठा चटपती अनारदाना गोली तो आप सभी ने खाई होगी किया आप कभी सोचते हो कि काश इसे हम घर में ही बना सकते। तो कितना अच्छा होता ख़ैर अब सोचना बंद कीजिये क्योंकि आज हम आपको बता रहे है खट्टा-मीठा व चटपती अनारदाना गोली बनाने की विधि।

अनार दाना चूर्ण गोली खाना बच्चे और बड़े सभी को बहुत पसंद होती है। अनार दाना पाचन के लिए भी बहुत अच्छी होता है। आप इसे बना कर खाने के बाद भी खा सकते है ये स्वादिष्ट भी बहुत होती और पाचक भी बहुत अच्छे से करती है।

अनार दाना चूर्ण गोली बनाने की सामग्री – khatta meetha anardana recipe

  • सूखा अनार दाना = दो चम्मच
  • भुना हुआ पिसाज़ीरा  = एक चम्मच
  • अमचूर पाउडर = दो चम्मच
  • काला नमक = आधाचम्मच
  • पिसी शक्कर = सात चम्मच
  • पिसी  हुई काली मिर्च  = चौथाई चम्मच
  • सोंठ पाउड = आधा चम्मच
  • नींबू का रस = दो चम्मच

अनार दाना चूर्ण गोली बनाने की विधि – HOW TO MAKE khatta meetha anardana

खट्टा-मीठा अनारदाना चूर्ण गोली बनाने के लिए सबसे पहले अनार दाने को तवे पर रखकर हल्का सा सुनहरा होने तक भून लें। और फिर ठंडा होने पर इसे  बारीक़ पीस लें।

और फिर इसे एक बाउल में निकाल लें। ज़ीरा भी इसी तरह से तवे पर थोड़ा सा भून लें। ध्यान रहे यह काला नहीं होना चाहिए। अब इसको भी बारीक पीस ले।

और इसे भी अनार दाना के साथ में मिला दें। अब इसमें पिसी हुई काली मिर्च , सोंठ पाउडर, अमचूर पावडर, काला नमक  और 6 चम्मच पिसी हुई शक्कर मिला दें ( और एक चम्मच पिसी हुई चीनी बचा लें) अब इस सारी सामग्री को खूब अच्छी तरह से आपस में मिक्स कर लें।

अब ऊपर से इसमें नींबू का रस डाल कर हिलाएं। शुरू में आपको यह थोड़ा सूखा लग सकता है लेकिन धीरे-धीरे यह नर्म हो जाता है। अगर ज़रूरत महसूस लगे तो फिर आप नीबू का रस कम या ज़्यादा कर सकते है।

अब इसे हाथ से आटे की तरह से गूंध लें और फिर इसकी छोटी छोटी गोलियां बना लें।

बाकि की बची हुई एक चम्मच पिसी चीनी एक प्लेट में लेकर ये सारी गोलिया उस पर रखें और धीरे-धीरे से इन्हें हिला लें। 

ताकि पीसी चीनी गोलियों पर लग जाएं अब इसे तीन से चार दिन जाली से ढ़ककर सूखा लें।

चटपटी और खट्टी-मीठी स्वादिष्ट अनारदाना गोली बनकर तैयार है। खाना खाने के बाद एक दो गोली खाएं। यह गोली पाचन के लिए भी बहुत अच्छी होती है।

शेयर करें:

Leave a Comment