शिशु के लिए गाजर और टमाटर का सूप Tomato Soup Recipe For Baby in Hindi

Tomato Soup Recipe For Baby in Hindi दोस्तों आज मैं आपको शिशु के लिए गाजर टमाटर का सूप बनाना बताऊंगी। हमारे पास बहुत सारे लोगों की रिक्वेस्ट आई है। कि हम छोटे शिशु के लिए कोई हेल्दी सूप बताएं। इसीलिए आज मैं आपके साथ यह रेसिपी शेयर कर रही हूं।

यह सूप बहुत ही आसानी से बन जाता है और जब बच्चे 8 माह के ऊपर के हो जाए तो आप ये सूप उन्हें दे सकते हैं। और अगर बच्चे को सर्दी लगी है या उसकी तबीयत ठीक नहीं है। तब भी आप यह सूप उसे दे सकती है। ये बहुत ही हल्का और हेल्दी होता है।

आवश्यक सामग्री  – ingredients for tomato carrot soup

  • गाजर = एक बारीक कटी हुई
  • टमाटर = दो मीडियम साइज़ के, टुकड़ों में कटे हुए
  • लहसुन = एक काली
  • काली मिर्च पाउडर = एक चुटकी
  • मक्खन = एक चम्मच
  • पानी आवश्यकतानुसार

अगर आप यह सूप बड़े बच्चों के लिए बनाएं तो इसमें नमक और कोई भी मसाले आसानी से डाल सकते हैं जो भी आपका मन करें।

विधि – how to make  tomato carrot soup

शिशु के लिए टमाटर गाजर का सूप बनाने के लिए एक कुकर में गाजर, कटे हुए टमाटर, लहसुन की कली और पानी डालकर इसे ढक्कन लगाकर तीन से चार सिटी आने तक मीडियम गैस पर पकाएं।

ताकि हमारी दोनों ही चीजें आसानी से गल जाए चार सीटी आने पर कुकर खोल कर देखें। टमाटर गाजर दोनों ही चीजें अच्छे से गल चुकी हैं।

अब आप इसे चम्मच से अच्छे से मैश कर सकते हैं। लेकिन हमें इस का सूप बनाना है तो हम इसे मिक्सर जार में डालकर इसको ब्लाइंड कर लेंगे। जब आप इसे ब्लाइंड करेंगे तो यही कोशिश करें कि जितना फाइन आप इसे कर सके उतना कर ले।

दोनों चीजों को बारीक पीसकर बाउल में निकाल ले। अब इसे छलनी की मदद से छान लें। ताकि बड़े टुकड़े सूप में ना आ सके।

इसको दबा-दबा के इसका सारा पल्प निकाल लें और जितने भी छिलके हैं वह ऊपर रह जाएंगे और अगर आप चाहते हैं तो थोड़ा सा ये ऊपर का पल्प भी मिलाकर दे सकते हैं।

अब हमारा एकदम फाइन सूप बनकर तैयार है इसमें एक चुटकी काली मिर्च पाउडर और मक्खन डालकर मिक्स कर लें। इसे थोड़ा सा गरम कर ले ताकि हमारा मक्खन सूप में अच्छे से घुल मिल जाएं।

सूप को ठंडा करके बच्चे को पिलाएं ये आपके बच्चे को बहुत पसंद आएगा बड़े बच्चों के लिए सूप में थोड़ा सा नमक डाल सकते हैं। ये एक बहुत ही अच्छा और हेल्दी सूप है बच्चे इसे शौक से खाते हैं।

दोस्तों अगर आपको मेरी ये रेसिपी पसंद आए तो इसे ज्यादा से ज्यादा शेयर करें और अगर आपको छोटे बच्चे के लिए कुछ और रेसिपी चाहिए। तो हमे कमेन्ट करके बताएं हमारे पेज को लाइक करे ताकि हमारी हर आने वाली रेसिपी सबसे पहले आप तक पहुंचे।

शेयर करें: