ये स्वादिष्ट और हेल्दी लड्डू आपको कमर और जोड़ो के दर्द से दिलाएंगे राहत Til Moongfali Laddu Recipe

दोस्तों आज मैं आपको तिल, गुड़, मूंगफली और चने से हेल्दी और स्वादिष्ट लड्डू बनाने की रेसिपी बताऊंगी। ये सभी चीज़े हमारे लिए बहुत फायदेमंद हैं। इन लड्डू में सभी चीजों का अपना-अपना अलग महत्व हैं। जैसे तिल में बहुत सारे तत्व पाए जाते हैं। जो हमारे डिप्रेशन को कम करता हैं और गुड़ में केल्शियम पाया जाता हैं। जो हमारी हड्डियों को मज़बूत बनाता हैं और खून की कमी को दूर करता हैं। इसी तरह से मूंगफली में अधिक मात्रा में प्रोटीन होता हैं। जो हमारे वज़न कम करने में भी सहायक हैं और चना हमारे इम्यून सिस्टम को मज़बूत बनता हैं। चना डायबिटीज़ रोगियों के लिए बहुत फायदेमंद होता हैं। इसलिए इन सभी चीजों को मिलाकर बने लड्डू बहुत हेल्दी होते हैं। इन लड्डू को आप सर्दियों में बनाकर खाएंगे तो आप पूरी सर्दी ठण्ड से बचे रहेगे।

आवश्यक सामग्री – ingredients for til moongfali laddu recipe

  • गुड़ = 500 ग्राम (गुड़ को छोटे टुकड़ो में तोड़ ले)
  • तिल = 1 कप
  • भुने हुए चने = 1 कप
  • भुनी हुई मूंगफली = 1 कप
  • घी = 2 टेबलस्पून

विधि – How to make til moongfali laddu

तिल मूंगफली के हेल्दी लड्डू बनाने के लिए सबसे पहले एक पैन में तिल डालकर चम्मच से लगातार चलाते हुए धीमी आंच पर तिल को एक मिनट तक भून ले। जिससे हमारे तिल में जो भी नमी हो वो निकल जाएं और हमारे तिल हल्के से कुरकुरे हो जाएं।

एक मिनट बाद गैस को बंद कर दे और तिल को प्लेट में निकालकर रख ले। जिससे तिल थोड़े ठन्डे हो जाएं।

जब तक तिल ठन्डे हो रहे हैं। तब तक आप एक मिक्सी जार में मूंगफली और चनो को डालकर दोनों को दरदरा पीसकर प्लेट में निकाल ले।

फिर मिक्सी जार में तिल डालकर तिल को भी थोड़ा दरदरा पीसकर इसी प्लेट में निकाल ले। जिसमे आपने मूंगफली और चनो को पीसकर रखा हैं।

अब एक पैन को मीडियम आंच पर रखकर इसमें गुड़ और दो टेबलस्पून पानी डालकर गुड़ को मेल्ट होने तक पका ले। गुड़ मेल्ट हो जाने के बाद इसमें घी डालकर मिला ले घी डालने से गुड़ में बहुत अच्छी शाइनिंग आती हैं और इसको 5 से 6 मिनट तक चलाते हुए लड्डू जमनें की कंसिस्टेंसी आने तक पका ले।

6 मिनट बाद आप देखेगे की आपका गुड़ ऊपर से लाल होने लगेगा। इसका मतलब हैं आपका गुड़ अच्छे से पक चुका हैं और लड्डू जमने की कंसिस्टेंसी में आ गया हैं।

अब गुड़ को एक मिनट और पका ले। फिर इसमें तिल, मूंगफली और चने जिसको आपने दरदरा पीसकर रखा हैं उनको डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर ले और गैस को बंद कर दे। 

अब लड्डू के मिश्रण को थोड़ा ठंडा होने दे। मिश्रण को पूरी तरह से ठंडा ना करे बस थोड़ा ही ठंडा करे तभी आपके लड्डू बन पाएंगे।

जब आपका मिश्रण थोड़ा ठंडा हो जाएं। तब हाथ पर थोड़ा सा घी लगाकर चिकना कर ले। फिर मिश्रण से थोड़ा सा मिश्रण हाथ में लेकर इसका गोल लड्डू बना ले।

इसी तरह से सारे लड्डू बनाकर तैयार कर ले। आपके बहुत ही स्वादिष्ट और हेल्दी तिल, मूंगफली के लड्डू बनकर तैयार हैं।

इन लड्डू को खाकर आप सर्दी से बचे रहेगे और आपका इम्युनिटी सिस्टम स्ट्रोंग बना रहेगा।

Image Saurce: Zaykarecipes.com

शेयर करें:

Leave a Comment