सर्दियों में बनाए स्वादिष्ट तिल गुड के लडडू – Til Gud Ke Ladoo Recipe in Hindi

Til Gud Ke Ladoo Recipe in Hindi तिल और गुड के लडडू खाने में बहुत ही ज्यादा स्वादिष्ट व पौष्टिक होते है। मकर संक्रांति (Makar Sankranti) के त्यौहार (Festival) पर विशेष रूप से तिल और गुड़ के पकवान (til aur gud ke pakavaan) बनाने और खाने की परंपरा है। तिल और गुड के कई सारे स्‍वास्‍थदायक गुण भी होते हैं।

इसीलिए तो सर्दियों में तिल और गुड का सेवन करना बहुत ही अच्छा माना जाता हैं। तो फिर आइए आज हम भी तिल और गुड के लडडू (Til Gud ke Ladoo) बनायेंगें।

आवश्यक सामग्री – ingredients for til gud ke ladoo recipe

  • तिल = चार कप
  • गुड़ =आधा किलो, बारीक टुकडो में टूटा हुआ
  • घी = 2 से 3 चम्मच

विधि – how to make til gud ke ladoo

सबसे पहले तिल के लडडू बनाने के लिए सफ़ेद तिल को अच्छे से बीन कर साफ़ कर लें ।और फिर तिल को भूनने के लिए गैस पर एक भारी तले की कढ़ाही को गर्म होने के लए रख दे।

जब कढ़ाही हल्की सी गर्म हो जाए तो फिर तिल को मीडियम या स्लो आंच पर बराबर चलाते हुए ब्राउन होने तक भूने। तिल को भूनते हुए इस बात का ख़ास कर ध्यान रखे की तिल को बराबर चलाते हुए ही भूनना है।

क्योकि तिल बहुत जल्दी जल जाते हैं। अब भुने हुए तिल मे से आधे तिल लेकर मिक्सी में हल्का सा चलाकर दरदरा पीस लें। और बाकि के आधे तिल को साबुत रहने दे अब हल्के पिसे हुए और साबुत तिल को मिला लें।

अब एक कढ़ाही में घी डालकर गर्म करने के लिए रख दे। और स्लो आंच पर गुड़ के टुकड़ो को डालकर पिघला लें। जैसे ही पूरा गुड पिघल जाए तुरंत ही गैस को बन्द कर दें। और अब इस पिघले हुए गुड में पिसे हुए और साबुत दोनों ही तिल डालकर अच्छी तरह से मिला लें।

अब तिल गुड के लडडू बनाने का मिक्सचर पूरी तरह से तैयार है। अब थोडा सा घी लेकर अपने दोनों हाथों पर लगाकर चिकना कर लें। और लडडू के मिक्सचर से थोड़ा सा मिक्सचर लेकर करीब 1 से 2 चम्मच लेकर दोनों हथेलियों से गोल-गोल लडडू बनाकर थाली में रखें। और इसी तरह से सारे मिक्सचर से इसी प्रकार के लडडू बना कर तैयार कर लें।

अब आपके स्वादिष्ट तिल गुड़ के लडडू (Til Gud ke Ladoo) बनकर तैयार हो गये हैं। बनाएं गये लडडूओ को तकरीबन 1 घंटे के लिए बाहर ही खुली हवा में छोड़ दें। जब लडडू अच्छी तरह से ठंडे हो जाए तब इन लडडूओ को किसी भी एयर टाईट डिब्बे में भर कर रख दें।  इन लडडूओ को हम एक से दो महीने तक रख कर खा सकते है।

सुझाव

  1. तिल गुड के लडडू को गर्म मिक्सचर से ही बनाना पड़ता है। क्योकि जब ये मिक्सचर ठंडा हो जाता है तो फिर जमने लगता है और लडडू बनाना मुश्किल होता है।
  2. अगर लडडू बनाने के बीच में ही आपका मिक्सचर ठंडा हो जाए तो फिर कड़ाही में मिक्सचर डालकर गैस पर गर्म करके फिर से लडडू बना सकते है।
शेयर करें:

Leave a Comment