न घी न चीनी न मेहनत बनाएं स्वादिष्ट तिल मावा रोल हलवाई जैसे घर पर Til Mawa Roll Recipe

आज मैं आपको तिल मावा रोल बनाना बताउंगी। ये सर्दियों में शरीर को गर्माहट देने वाली इतनी टेस्टी मिठाई हैं। कि ये कब खत्म हो जाएँगी। आपको पता ही नहीं लगेगा। सर्दियों में रात को खाने के बाद गजक तो सभी खाते हैं। आप तिल से मावा रोल बनाकर खाएं। आपको इनको खाकर मज़ा आ जाएंगा।

आवश्यक सामग्री – ingredients for Til Mawa Roll

  • मावा = 1 कप (150 ग्राम) हाथ से मावे को छोटे-छोटे टुकड़ो में तोड़ ले
  • सफ़ेद तिल = 1 कप (130 ग्राम)
  • बूरा = ¾ कप
  • हरी इलायची पाउडर = ½ टीस्पून
  • दूध = जरूरत अनुसार
  • बादाम फलैक्स = जरूरत अनुसार
  • पिस्ता फलैक्स = जरूरत अनुसार

कोट करने के लिए

  • भुने हुए सफ़ेद तिल = जरूरत अनुसार

विधि – How to make til mawa roll

तिल मावा रोल बनाने के लिए सबसे पहले आपको तिल को भून लेना हैं। जिसके लिए एक पैन को गैस पर रखे और इसमें सफ़ेद तिल डालकर इसको स्पेचुला से लगातार चलाते हुए भून ले। आपको तिल को मीडियम टू लो फ्लेम पर भूनना हैं। अगर तेज़ आंच पर भुनेगे तो तिल जलने लगेगे।

क्यूंकि तिल बहुत जल्दी जलने लगते हैं। इसलिए आपको फ्लेम को मीडियम टू लो रखना हैं और तिल को कंटिन्यू स्टर करते हुए ही भूनना हैं। तिल को ज़्यादा ना भुने वरना इनका टेस्ट कड़वा हो जाएंगा। इसलिए तिल को डेढ़ से दो मिनट तक ही भूने। (तिल ज़्यादा पुराने नहीं लेने हैं। क्यूंकि भूनने के बाद इनका टेस्ट भी कड़वा लगेगा।)

तिल को भूनने के बाद गैस को बंद कर ले और तिल को एक प्लेट में निकालकर ठंडा होने दे। जब तिल ठंडे हो जाएंगे, तब तिल से तीन टेबलस्पून तिल को अलग निकालकर रख ले और बाकी के तिल को मिक्सी जार में डालकर दरदरा ग्राइंड कर ले। उसके बाद पैन को वापिस से गैस पर रख ले और फ्लेम को मीडियम टू लो रखे।

अब पैन में मावा डालकर इसको कंटिन्यू स्टर करते हुए तब तक भून ले। जब तक मावा पिघलकर स्टिकी फोम में नही आ जाता हैं। (अगर आपका मावा हार्ड हैं, हाथ से क्रम्बल नही हो रहा हैं। तब मावे को कद्दूकस करके ले ले।) जब मावा पिघलकर स्टिकी हो जाएंगा। तब गैस को बंद करके मावे को एक बाउल में निकाल ले।

फिर मावे में हरी इलायची का पाउडर, बूरा (बूरे की जगह पर आप चीनी को पीसकर भी डाल सकते हैं लेकिन साबुत चीनी ना डाले) और दरदरे ग्राइंड किये हुए तिल और तीन टेबलस्पून तिल जिसको अलग निकालकर रखा हैं उन साबुत तिल को भी इसी स्टेज पर डाले।

अब इन सब चीज़ों को आपस में हाथ से अच्छी तरह से मिक्स कर ले। आपको इसका डो बना लेना हैं। सब चीज़ों को मिक्स करने के बाद आपको डो बनाने के लिए इसमें दूध डालने की जरूरत पड़ेगी। तब आप इसमें जरूरत अनुसार दूध डालकर मिक्स करते हुए सॉफ्ट डो बना ले।

उसके बाद एक फॉयल पेपर ले और इसपर थोड़ा सा घी डालकर हाथ से घी को पूरे फॉयल पेपर पर ग्रीस कर ले। उसके बाद डो को इस फॉयल पेपर पर रख ले और अब डो को पहले हाथ से ही फैला ले और अब बेलन ले और बेलन पर भी थोड़ा सा घी लगा ले।

अब बेलन से डो को बेल ले। डो को आपको रेक्टंगुलर शेप में बेलना हैं। डो को बहुत पतला भी ना बेले। जब डो बिल जाएंगा। तब हाथ से इसके किनारों को इकसार कर ले। जिससे शेप परफेक्ट रेक्टंगुलर आएँगी। फिर इसपर बादाम फलैक्स और पिस्ता फलैक्स को डालकर फिर से बेलन से हल्के हाथ से बेल ले जिससे बादाम और पिस्ता शीट पर चिपक जाएँ।

फिर फॉयल पेपर की हेल्प से डो को टाइटली रोल कर ले। आपको फॉयल पेपर को रोल नहीं करना हैं। फॉयल पेपर को ऊपर की और करते हुए डो को रोल करते रहना हैं और इसको टाइटली ही रोल करे। अब फॉयल पेपर से रोल को कवर कर ले और अब रोल को फ्रिज में आधे घंटे के लिए रख ले।

आधे घंटे के बाद रोल को फ्रिज से निकाल ले और अब रोल से फॉयल पेपर को निकाल ले। रोल को कोट करने के लिए किचन काउंटर पर भुने हुए सफ़ेद तिल को स्प्रेड कर ले और अब इन तिल के ऊपर रोल को रखकर हाथ से रोल को तिल के ऊपर घुमाते रहे। जिससे तिल रोल पर चिपक जाएँ।

रोल को टिल से कोट करने के बाद एक नाइफ ले ले और नाइफ से रोल को थोड़े थिक पीस में काट ले और अब इन पीस को प्लेट में रख ले। इस तरह से आपके तिल मावा रोल बनकर तैयार हैं।

Image Source: Rita Arora Recipes

Recipe Source: Rita Arora Recipes

Til Mawa Roll Recipe

Prep Time10 mins
Cook Time7 mins
Total Time17 mins
Course: Sweet Recipe
Cuisine: Indian
Keyword: easy burfi recipe, Indion Sweet Recipe, milk powder mithai, til gud gajak recipe
Servings: 6 people
5/5 - (1 vote)

Leave a Comment

join us on telegram zayka recipes