शरीर में अन्दर जाते ही धमाल मचा देगा ये पेय Strawberry Shake Recipe

strawberry shake recipe स्ट्रॉबेरी में vitamin C ज्यादा मात्रा में पाया जाता है। और स्ट्रॉबेरी फोलिक एसिड, आयरन, पोटैशियम व मैग्नीशियम का भी अच्छा सोत्र माना जाता हैं। दूध, केला और स्ट्रॉबेरी से बनने वाला यह मजेदार पेय ना सिर्फ स्वादिष्ट होता है। बल्कि बहुत ही ज़्यादा फ़ायदेमंद भी है।

इसमें चीनी न होने की वजह से ये और ज़्यादा हेल्दी हो गया है और इसको सभी लोग पी भी सकते हैं। इस स्वादिष्ट व हेल्दी पेय को पीकर सारी थकान उतर जाती है और शरीर एकदम Strong हो जाता है।

आवश्यक सामग्री –  ingredients for strawberry shake recipe

  • ठंडा दूध = दो गिलास
  • केले = दो कटे हुए
  • शहद = दो बड़े चम्मच
  • स्ट्रॉबेरी = दो कप, टुकड़ों में कटे हुए

सजाने के लिए

स्ट्रॉबेरी

विधि – how to make Strawberry banana milkShake

स्ट्रॉबेरी बनाना शेक बनाने के लिए आप पहले दूध को आधे घंटे के लिए फ्रीजर में रख दें। इतने आप स्ट्रॉबेरी का हरा वाला भाग निकाल कर स्ट्रॉबेरी को अच्छे से धोकर दो टुकड़ो में काट लें।

फिर एक मिक्सर में एक कप दूध और केले डालकर अच्छे से ग्राइंड करें। अब इसमें स्ट्रॉबेरी व शहद डालकर एक बार फिर से ग्राइंड कर लें। फिर इसमें बाकि का बचा हुआ दूध डालकर एक बार फिर से मिक्सी चलाए। जब तक की दूध में सारी सामग्री अच्छे से मिक्स ना हो जाए।

अगर आप चाहे तो इसमें बर्फ के टुकड़े डाल सकती है। वैसे मैं बर्फ की जगह पर ठंडे दूध को ही प्राथमिकता देती हूँ।

अब आपका स्वादिष्ट व हेल्दी स्ट्रॉबेरी बनाना शेक बनकर तैयार है। स्ट्रॉबेरी से गार्निश करके सर्व करें और खुद भी इसको पीकर इसका आनंद उठाएं।

 सुझाव

  1. शहद को आप अपने स्वाद के अनुसार घटा या बड़ा भी सकते है।
  2. दूध के एकदम ठंडा होने के बाद ही आप शेक बनाएं ताकि आपको इसमें बर्फ डालने की आवश्यकता ना पड़ें।
शेयर करें:

Leave a Comment