घर में बनाएं इतनी आसानी से स्प्रिंग रोल रैपर्स Spring Roll Wrappers Recipe

Spring Roll Wrappers Recipe in hindi आज हम आपको स्प्रिंग रोल बनाने के रैपर्स बनाने के बारे में बतायेंगे इसको घर पर बनाना काफी इजी है। आप इसको घर में बनाकर रख लें और जब भी आपको स्प्रिंग रोल बनाने को तो झट से बना लें।

आवश्यक सामग्री – ingredients for Homemade Spring Roll Wrappers

  • मैदा = एक कप
  • कोर्न फ्लोर = एक चौथाई कप
  • नमक = एक तिहाई टीस्पून
  • तेल = तीन छोटे चम्मच
  • पानी = आधा कप

विधि – how to make homemade spring roll wrappers

स्प्रिंग रोल रैपर्स बनाने के लिए एक बाउल में मैदा, कोर्न फ्लोर, नमक और तेल डालकर अच्छे से मिक्स कर लें। अब इसमें थोड़ा-थोड़ा पानी डालकर आटा गूंध लें जैसे कि रोटी या पराठे के लिए सॉफ्ट आटा गूंधते है इसी तरह से आटा गूंधकर तैयार कर लें।

इतना आटा लगाने में आधे कप से भी कम पानी का यूज़ हुआ है। आटे को तीन मिनट तक अच्छे से मसल-मसल कर सॉफ्ट कर लें। आटे को 20 मिनट के लिए ढककर रख दें ताकि ये अच्छे से सेट हो जाएँ फिर इसके बाद स्प्रिंग रोल रैपर्स बनायेंगे।

तय समय बाद आटे को दो से तीन मिनट मसल-मसलकर चिकना कर लें। अब रैपर्स बनाने के लिए आटे से लोइयां तोड़ लें फिर इसकी छोटी-छोटी लोइयां बना लें लोई को गोल करके पेड़े जैसी शेप दें सारी लोई को इसी तरह से बनाकर तैयार कर लें।

अब एक लोई उठाएं और थोड़ा सा सूखा मैदा लगाकर तीन से चार इंच में बेल लें। लोई को पूरी जैसा बेलकर तैयार कर लें और इसे एक प्लेट में रख दें इसी तरह से  दूसरी पूरी बेलकर तैयार कर लें। अब इसके ऊपर तेल लगाएं ऊपर से थोड़ा सा मैदा छिड़ककर चारो  तरफ फेला दें।

अब पहले वाली पूरी इसके ऊपर किनारों से मिलाते हुए हाथ से दबाकर चिपका दें। अब दोनों को उठाएं सूखे आते में लगाकर इसे और बड़ा पतला बेल लें जितना बड़ा रैपर्स बनाना है उतनी बड़ी पूरी बेल लें।

एक बात का ख्याल रहे पूरी को किनारों से ही बेले इसको सात से आठ इंच पतला बेलकर तैयार कर लें।

तवे को गैस पर रखे इसके ऊपर थोड़ा सा तेल लगाकर चिकना कर लें। एक्स्ट्रा तेल टिशु पेपर से पोछ दें गैस की आंच को धीमा ही रखे तवा हल्का गर्म है अब रैपर्स को तवे पर सिकने के लिए डाल दें इसको हल्का सा नीचे की और से सिकने दें। जब पूरी हल्की सी नीचे से सिक जाएँ तो इसको पलट दें और हल्का सा दूसरी तरफ से भी इसे सिकने दें।

पूरी को दूसरी तरफ से भी हल्का सा सेक लें जब ये दोनों तरफ से हल्की सी सिक जाएँ तो पूरी को तवे से नीचे उतार लें। अब दोनों रैपर्स को अलग करते है जहाँ से जॉइंट्स दिख रहा है यहाँ से इसे चाकू की सहायता से खोल लें। थोड़ी सावधानी बरते हमारे दोनों रैपर्स बनकर तैयार है इसी तरह से बाकि के सभी रैपर्स बनाकर तैयार कर लें।

Spring Roll Wrappers Recipeहमारे सभी रैपर्स बनकर तैयार है ये एकदम पतले बने है।  इनको बनाना बहुत ही आसान है ये रैपर्स बनाकर पॉलीथिन में रखकर  इन्हें फ्रिज में रख सकते है और चार से पांच दिन तक इस्तेमाल कर सकते है।

अगर आपको पार्टी के लिए स्प्रिंग रोल बनाने है तो पहले आप रेपर बनाकर रख लें फिर पार्टी में फटाफट स्प्रिंग रोल बनाकर सर्व करें।

Spring Roll Wrappers Recipe
Print Recipe
3.67 from 6 votes

Spring Roll Wrappers Recipe

Prep Time8 mins
Cook Time15 mins
Total Time23 mins
Course: Main Course
Cuisine: Indian
Keyword: Snacks Recipes, Spring Roll Recipes
Servings: 5 People
शेयर करें:

1 thought on “घर में बनाएं इतनी आसानी से स्प्रिंग रोल रैपर्स Spring Roll Wrappers Recipe”

Leave a Comment

Recipe Rating