शिशु के लिए दाल का सूप बनाने की परफेक्ट रेसिपी soup recipes for babies 6 months

soup recipes for babies 6 months जब बेबी पांच से छ महीने का हो जाता है तो उस समय डॉक्टर बेबी को कुछ हेल्दी खाना देने की सलाह देते हैं। इसीलिए काफी सारे लोगों की रिक्वेस्ट पर आज में आप लोगो के साथ छोटे बच्चों के लिए अरहर की दाल का सूप बनाने की रेसिपी शेयर कर रही हूँ।

दाल का पानी बच्चों के स्वास्थ और विकास दोनों के लिए आवश्यक प्रोटीन व आयरन तत्वों से भरपूर होता है। इसका स्वाद एकदम अलग और बहुत ही स्वादिष्ट होता है और इसमें एक छोटा चम्मच देसी घी डालकर बच्चों को खिलाना बहुत ही अच्छा होता है।

इसे बेबी बहुत ही प्यार से खाएगा और इसे खाकर वह स्वस्थ भी रहेगा। अरहर की दाल में काफी ज़्यादा मात्रा में प्रोटीन पाएं जाते है।

शिशु के लिए दाल का सूप बनाने की सामिग्री – soup recipes for babies 6 months

  • अरहर दाल = छोटा आधा कप
  • हरी मिर्च = एक छोटी, बारीक़ कटी हुई
  • हल्दी = एक चुटकी
  • भुना ज़ीरा = दो चुटकी
  • नमक = छोटी आधी चम्मच से भी आधा
  • देसी घी = एक चम्मच

शिशु के लिए दाल का सूप बनाने की विधि – how to make dal ka soup for children

dal ka soup for children छोटे बच्चों के लिए दाल का सूप बनाने के लिए दाल को धोकर कुकर में डालें फिर इसमें एक गिलास पानी, हरी मिर्च, भुना हुआ ज़ीरा, हल्दी पाउडर नमक डालकर कुकर का ढक्कन बंद कर दें। (अगर आप एक से दो साल के बच्चे के लिए सूप बना रही है तो ही इसमें हरी मिर्च डालें इससे छोटे बेबी के लिए बिना हरी मिर्च के ही बनाएं)

तेज़ गैस पर एक सीटी आने पर गैस की आंच को धीमी कर दें और इसमें तीन से चार सीटी आने पर गैस बंद कर दें प्रेशर खत्म होने पर ढक्कन खोलकर दाल को अच्छे से मैश कर लें दाल को इतना ज़्यादा मेष करना है की दाल सूप की तरह दिखाई देने लगें।

अब दाल को कटोरी में निकालें और एक चम्मच देसी घी डाल दें हल्की ठंडी होने पर बेबी को खिलाएं ये आपके बेबी के लिए बहुत ही फायदेमंद होती है।

रोज़ाना शिशु को अरहर की दाल या किसी और दाल का सूप बनकर ज़रूर खिलाएं दाल का सूप छोटे बच्चों के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है।

शेयर करें:

Leave a Comment