ना मावा, ना ही चाशनी सिर्फ दूध से बनाएं इंस्टेंट रबड़ी मालपुआ Rabdi Malpua Recipe

Rabdi Malpua Recipe दोस्तों आज मैं आपके साथ बहुत ही यम्मी रबड़ी मालपुआ बनाने की रेसिपी शेयर करुँगी। जिसको बनाने में ना तो हमे मावे की ज़रूरत पड़ती हैं और ना ही चाशनी बनानी होती हैं ये दूध से ही इतना टेस्टी बनकर तैयार हो जाता हैं। जब भी आपका कुछ मीठा खाने का मन हो तो झटपट से इन मालपुओं को बनाकर खाएं ये मालपुए बनाने की सबसे आसान विधि हैं।

आवश्यक सामग्री – ingredients for rabdi malpua recipe

  • दूध = 500 लीटर
  • चीनी = आधा कप
  • मैदा = आधे कप से कम
  • घी या रिफाइंड = 5 से 6 टेबलस्पून

विधि – How to make rabdi malpua without khoya

इंस्टेंट मालपुए बनाने के लिए एक पैन में दूध डालकर तेज़ आंच पर दूध में एक उबाल आने दे। जब दूध में उबाल आ जाएं फिर दूध को लगातार चलाते हुए दूध को आधा होने तक पकाते रहे।

दूध जैसे-जैसे पकेगा वैसे-वैसे कम होने लगेगा जब दूध पककर आधा और रबड़ी जैसा गाढ़ा हो जाएं फिर गैस को बंद कर दे।

रबड़ी को ठंडा होने के लिए बाउल में निकाल ले जब रबड़ी पूरी तरह से ठंडी हो जाएं फिर इसमें चीनी डालकर चम्मच से अच्छे से मिक्स कर ले।

अब इसमें थोड़ा-थोड़ा मैदा डालकर मिक्स करते रहे। जिससे इसमें कोई लम्स ना पड़े मैदा डालने के बाद इसको 2 से 3 मिनट अच्छी तरह से मिक्स कर ले। ऐसा करने से रबड़ी में कोई लम्स हो तो वो भी घुल जाएंगे और चीनी भी मेल्ट हो जाएंगी।

मालपुए का बेटर तैयार हैं अगर आपको बेटर गाढ़ा लग रहा हैं तो आप इसमें थोड़ा सा दूध डालकर मिक्स कर सकते हैं।

अब स्लो आंच पर पैन में घी या रिफाइंड डालकर हल्का गर्म कर ले फिर डोंगे वाले चम्मच से रबड़ी के बेटर को थोड़ा-थोड़ा करके डाले एक बार में 3 से 4 बार बेटर डालकर मालपुए को सुनहरा होने तक फ्राई कर ले।

जब मालपुआ नीचे से गोल्डन होने लगे तब इनको पलट ले और इस साइड से भी गोल्डन होने तक फ्राई कर ले। जब मालपुए दोनों तरफ से अच्छी तरह से गोल्डन हो जाये फिर इनको निकाल ले इसी तरीके से सारे मालपुए फ्राई कर ले।

ध्यान रहे मालपुए को तेज़ आंच पर फ्राई नही करना हैं वरना हमारे मालपुए फट जाएंगे इसलिए इनको स्लो आंच पर ही फ्राई करे।

हमारा इंस्टेंट Rabdi Malpua बनकर तैयार हैं इनको बनाने में ना तो ज्यादा मेहनत और ना ही झंझट हैं। ये जल्द बनकर तैयार हो जाते हैं और स्वाद में भी बहुत लाज़वाब होते हैं आप भी ये इंस्टेंट मालपुए बनाकर खाएं।

Image Saurce: Ajmer Rasoi

Recipe Saurce: Ajmer Rasoi

5/5 - (1 vote)

Leave a Comment

join us on telegram zayka recipes