ब्रेकफास्ट में बनाएं क्रिस्पी व मज़ेदार वेज स्नैक्स जो आपको नॉन वेज की याद दिला दे Potato soya Snacks Recipe

Potato soya Snacks Recipe in Hindi आज हम बनायेंगे बहुत ही टेस्टी व चटपटा नाश्ता जो खाने में बहुत अच्छा लगता है और ये बहुत ही आसानी से बनकर तैयार हो जाता है। आप इस मज़ेदार नाश्ते को पहले से भी बनाकर रख सकते है फिर जब भी आपको खाना हो तो आप फ़ौरन इसे बनाकर खा सकते है।

ये खाने में बहुत ही टेस्टी लगता है क्योकि सोयाबीन का टेक्सचर एकदम नॉन वेज की तरह होता है। इसको हम बहुत ही कम मसाले डालकर बनायेंगे आप चाहे तो इसके कटलेट बनाकर 10 से 15 दिन के लिए फ्रिज में स्टोर करके भी रख सकते है। जब भी आपको खाना हो तो फ्रिज से निकालकर तुरंत फ्राई करके गरमागर्म खा लें।

आवश्यक सामग्री – ingredients for Potato soya Snacks Recipe

  • सोया वडी = एक कप, 1 घंटा पानी में भीगी हुई
  • हरी मिर्च = 2
  • नीम्बू = एक टेबलस्पून
  • आलू = 3 उबले हुए मैश कर लें
  • हरा धनिया = दो टीस्पून बारीक कटा हुआ
  • प्याज़ = एक मीडियम साइज़ का चोप कर लें
  • सोंफ = एक टीस्पून क्रश कर लें
  • गर्म मसाला पाउडर = एक टीस्पून
  • चिल्ली फ्लेक्स = एक टीस्पून
  • काली मिर्च पाउडर = आधा टीस्पून
  • नमक = स्वाद अनुसार
  • तेल = फ्राई करने के लिए

विधि – how to make Potato soya Snacks

इस मज़ेदार नाश्ते को बनानें के लिए सबसे पहले सोया चंक का सारा पानी नीचोड़कर मिक्सर जार में डाल दें। अब इसमें दो हरी मिर्च, बारीक़ कटा हुआ अदरक और निम्बू का रस डालकर सारी चीजों को अच्छे से बारीक पीस लें।

पीसी हुई सोया बड़ी को एक मिक्सिंग बाउल में निकाल लें। अब इसमें मैश किये हुए आलू, हरा धनिया, प्याज़, सोंफ, गर्म मसाला पाउडर, चिल्ली फ्लेक्स, काली मिर्च पाउडर और नमक डालकर सारी चीजों को आपस में अच्छे से मिक्स कर लें।

अब इसमें ब्रेडक्रम्बस डालकर मिलाएं आप इसमें एक कप से सवा कपतक ब्रेड क्रम्बस मिला सकते है। आलू और सोया चंक के मिश्रण में ब्रेड क्रम्बस डालकर अच्छे से हाथ से मसलते हुए मिला लें।

आपको इसका एक टाइड डो बनाकर तैयार करना है ताकि जब हम हाथ में लेकर शेप देने की कोशिश करें तो शेप आ जाएँ। इस डो को हमे बिलकुल भी सॉफ्ट नहीं रखना है ये डो जितना टाईट होगा नाश्ता उतना ही क्रिस्पी व कुरकुरा बनेगा।

कढ़ाही में एक कप तेल डालकर गर्म होने के लिए रख दें। गैस की आंच को मीडियम कर दें इतने तेल गर्म हो रहा है इतने सोया आलू और ब्रेड के मिश्रण से कटलेट बना लें।

हाथों पर हल्का सा तेल लगाकर थोड़ा सा मिश्रण लेकर छोटे या बड़े अपनी पसंद अनुसार कटलेट बना लें।

तेल गर्म होने पर एक-एक करके कटलेट को तेल में डाल दें। गैस की आंच को मीडियम ही रखे दो मिनट इसे ऐसे ही फ्राई होने दें दो मिनट बाद इसे चम्मच से पलट दें।

दोनों तरफ से अच्छा सा कलर आने तक फ्राई कर लें जब इनमे दोनों तरफ अच्छा सा कलर आ जाएं तो निकाल लें इन्हें और ज्यादा क्रिस्पी व कुरकुरा बनाने के लिए कटलेट के ठंडा होने पर एक बार फिर से फ्राई कर लें। ऐसा करने से ये और भी ज्यादा कुरकुरे व क्रिस्पी हो जायेंगे।

बहुत ही मज़ेदार सोया आलू और ब्रेड से बना ये नाश्ता सभी को बहुत पसंद आएगा।

Image Source: Zayka Recipe

Potato soya Snacks Recipe
Print Recipe
4 from 10 votes

Potato soya Snacks

Prep Time6 mins
Cook Time12 mins
Course: Breakfast
Cuisine: Indian
Keyword: Popota Poha Recipe, Snacks Recipe
Servings: 4 people

Join Our Network

Youtube Click here Telegram Click here Facebook Click here Download Click here

1 thought on “ब्रेकफास्ट में बनाएं क्रिस्पी व मज़ेदार वेज स्नैक्स जो आपको नॉन वेज की याद दिला दे Potato soya Snacks Recipe”

Leave a Comment

Recipe Rating