क्रिस्पी नमकपारे बनाने का इससे आसान तरीका आपको कही नहीं मिलेगा Namak Pare Recipe

namak pare recipe in hindi नमकपारे खाने में बहुत ही क्रिस्पी व स्वादिष्ट लगते हैं। इन्हें हम कभी भी खा सकते हैं शाम की चाय के साथ सुबह के नाश्ते में या फिर घर आए मेहमानों के सामने भी रख सकते हैं। ये एक पापुलर स्नैक्स है इन्हें मटर भी कहते हैं मार्केट में भी नमकपारे बहुत आसानी से मिल जाते हैं। namkeen snack recipe banane ki vidhi

लेकिन घर के बनाए हुए की तो बात ही अलग है। मैं हमेशा अपने सभी घरवालों को अपने हाथ से बनाकर ही नमकपारे खिलाती हूं। मार्केट के बनाए हुए बिल्कुल नहीं हाथ से बनाने में सबसे अच्छी बात यह है कि हमें पता होता है कि हमने इसको कितने अच्छे तरीके से बनाया है।

मार्केट में बिकने वाले नमक पारे हमें बहुत आसानी से मिल तो जाते हैं। परंतु हमें नहीं पता होता है कि उन्होंने किस तरह से बनाया गया है और कितनी साफ-सफाई से बनाया है।

इसीलिए दोस्तों मेरी आप सभी लोगों से यही गुज़ारिश है कि अगर आप हमेशा अपने और अपने परिवार के स्वास्थ का ख्याल रखते हैं तो बाहर से लाई हुए चीज़े उन्हें ना खिलाएं। बल्कि खुद ही घर पर बनाकर अपने बच्चों और अपनी फेमली को खिलाएं तो बहुत अच्छा रहेगा।

चलिए आपको बताते हैं हम घर पर आसानी से कैसे नमकपारे बनाएं।

आवश्यक सामग्री – ingredients for namak pare recipe

  • मैदा = आधा किलो
  • जीरा एक चम्मच भुना हुआ
  • घी = आधा कप, 100 ग्राम
  • नमक = एक टीस्पून
  • तेल = फ्राई करने के लिए

विधि – how to make namak pare

नमकपारे बनाने में लिए सबसे पहले बाउल में मैदा, घी और नमक डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर लें अब इसमें थोडा-थोडा पानी डालते हुए इसका सख्त आटा गूंध लें। आप आटे को जितना सख्त गुंधेंगी नमकपारे उतने ही क्रिस्पी व स्वादिष्ट बनेंगे।

जब आटा गूंध जाएं तो इसे चार से पांच हिस्सों में डिवाइड करके आधे घंटे के लिए रख दें। इसे हमने पांच हिस्सों में इसलिए डिवाइड किया है ताकि जब इसको बेलेंगे तो समय पेड़ा बनाएंगे तो बहुत मुश्किल से पेड़ा बनेगा। इसीलिए पहले ही नमकपारे बनाने के लिए आटे को जितने हिस्सों में बाटना है आटे को उतने हिस्सों में डिवाइड कर लें।

तय समय बाद इसे बेल लें इसको हम बिना तेल लगाएं ऐसे ही बेलेंगे हमारा आटा सख्त है। इसीलिए बेलने में थोड़ी मेहनत लगेगी लेकिन जब आप इसे खाओगे तो सारी मेहनत भूल जाओगे।

नमकपारे बनाने के लिए हमे इसको बहुत ज़्यादा पतला नहीं बेलना है। बल्कि इसे रोटी से थोड़ा मोटा ही रखे अगर आपका आटा आधा घंटा रखने में बाद पतला हो जाता है। तो आप उसमे थोड़ा सा सूखा मैदा डालकर दोबार से सख्त कर लें फिर इसे आधे घंटे रख कर जब नमकपारे बनाएं।

बेलने के बाद आप इसे नमकपारे की शेप में पिज़्ज़ा कटर या छुरी से काट लें और बाकि के आटे के भी इसी तरह से नमकपारे बनाकर तैयार कर लें।

कढ़ाही में तेल डालकर गैस पर गर्म होंने के लिए रख दें। जब तेल गर्म हो जाएं तो इसमें नमकपारे डाल दें नमकपारे कढ़ाही में डालते ही आंच को हल्का कर दें। अगर आपने आंच को कम नहीं किया तो ये ऊपर से तो पक जाएँगे लेकिन अन्दर से कच्चे रहेंगे।

नमकपारे डालते समय गैस को मीडियम और उसके बाद हल्की आंच कर दें। इन्हें हल्की आंच पर ही फ्राई करें ताकि ये अच्छे से क्रिस्पी हो जाएं उसके बाद जब निकालेंगे तो आंच को तेज़ कर दें ताकि इनके साथ तेल ना निकले।

नमकपारे को चलाते हुए दोनों तरफ से गोल्डन सुनहरा होने पर प्लेट में टिशु पेपर बिछाकर निकाल लें। इसी तरह से बाकि के सभी नमकपारे भी तल लें।

हमारे सभी नमकपारे अच्छे से फूलकर कुरकुरे व क्रिस्पी बने है। आप भी इसी तरह से नमकपारे बनाना चाहती है तो हमारी रेसिपी को स्टेप बाय स्टेप फ़ॉलो करें फिर देखें कमाल।

सुझाव

  1. नमकपारे में आप ज़ीरा या अजवाइन कुछ भी डाल सकते है मुझे नमकपारे में ज़ीरे का फ्लेवर पसंद है इसीलिए मैने इसमें ज़ीरा डाला है।
  2. इस बात का खास ख्याल रहे नमकपारे का आटा सख्त ही गुंधे अगर ये थोड़ा भी नर्म हुआ तो आपके नमकपारे क्रिस्पी नहीं बनेंगे।
शेयर करें:

2 thoughts on “क्रिस्पी नमकपारे बनाने का इससे आसान तरीका आपको कही नहीं मिलेगा Namak Pare Recipe”

Leave a Comment