झटपट बनने वाली लहसुन की चटनी इतनी टेस्टी कि दो की जगह चार रोटी खाओगे Lahsun Ki Chutney

दोस्तों आज में आपके साथ लहसुन की चटनी की रेसिपी शेयर करूंगी जो खाने में बहुत ही स्वादिष्ट लगती है। ये चटनी इतनी स्वादिष्ट होती है कि इससे आप दो रोटी की जगह चार रोटी खा लोगे। इस चटनी को बनाने में ज्यादा समय भी नहीं लगता। ये टेस्टी चटनी 5 से 7 मिनट में बनकर तैयार हो जाती है और सबसे अच्छी बात आप इस चटनी को एक बार बनाकर 10 दिनों के लिए फ्रिज में स्टोर भी कर सकते है।

आवश्यक सामग्री – ingredients for Lahsun Ki Chutney

  • लहसुन = 25 कलियाँ
  • साबित लाल मिर्च = 20
  • कुटा हुआ धनिया = एक टेबलस्पून
  • जीरा = आधा टीस्पून
  • नमक = स्वादानुसार
  • दही = तीन टेबलस्पून
  • तेल = दो टेबलस्पून

विधि – how to make garlic Chutney

लहसुन की टेस्टी चटनी बनाने के लिए सबसे पहले लहसुन को छीलकर दरदरा कूट लें। साबित लाल मिर्च को मिक्सर जार में बारीक़ पीस लें।

पेन को गैस पर रखे और इसमें दो टेबलस्पून तेल डालकर गर्म होने के लिए रख दें। तेल गर्म होने पर इसमें जीरा डालकर गोल्डन ब्राउन होने तक भुन लें। जीरा गोल्डन ब्राउन होने पर इसमें धनिया और लहसुन डालकर एक मिनट तक हल्की आंच पर चलाते हुए भून लें।

एक मिनट बाद इसमें पिसी हुई लाल मिर्च डाल दें। जार में थोडा सा पानी डालकर घुमाते हुए पैन में डाल दें चटनी को दो मिनट चलाते हुए तेज़ आंच पर पका लें। दो मिनट बाद चटनी में स्वादानुसार नमक डालकर चलाएँ।

अब चटनी में दही डालकर चलाते हुए एक उबाल आने तक पका लें। एक उबाल आने पर गैस को स्लो कर लें और चटनी को तीन मिनट और पका लें।

मुझे चटनी को स्लो आंच पर पकाते हुए तीन मिनट हो गये है। मेने चटनी को बीच में एक से दो बार चला दिया था गैस को बन्द कर दें। बहुत ही स्वादिष्ट व चटपटी हमारी लहसुन की चटनी बनकर तैयार है चटनी को एक बाउल में निकाल लें।

इस टेस्टी चटनी को रोटी, पूरी, पराठा, दाल चावल या खिचड़ी के साथ मजे ले-लेकर खाएं।

शेयर करें:

1 thought on “झटपट बनने वाली लहसुन की चटनी इतनी टेस्टी कि दो की जगह चार रोटी खाओगे Lahsun Ki Chutney”

Leave a Comment