ककोड़ा प्याज की बहुत फायदेमंद सूखी सब्जी Kantola Sabji Recipe

Kantola Sabji ke fayde ककोड़े की सब्जी बहुत ही फायदेमंद है। आज मैं आपको एक ऐसी आयुर्वेदिक औषधि और एक ऐसी सब्जी के बारे में बताऊंगी जिसके सेवन से आपको कैंसर होने का खतरा कम हो जाएगा।

आपको जीवन में कभी भी कैंसर नहीं होगा यह आप की आंखों की रोशनी को कभी कम नहीं होने देगा। ये आपकी स्किन ग्लो रखने के लिए एंटी एजिंग का काम करेगा आपकी स्किन के ऊपर कभी भी झुर्रियां नहीं आएंगी।

आपका चेहरा हमेशा खूबसूरत और जवां दिखेगा इसके और भी काफी सारे फायदे हैं। ककोड़े की सब्जी बनाने की विधि और उसके फायदे जानने के लिए आप पोस्ट को पूरा पढ़े।

ये कंटोला के नाम से भी जानी जाती है यह भारत में पाई जाती है और इसके हेल्थ गुणों के कारण और इस के आयुर्वेदिक गुणों के कारण काफी सारे लोग इसकी खेती करने लगे हैं।

kantolaये सब्जी सभी के लिए बहुत लाभदायक है देखने में यह करेले के जैसी होता है। लेकिन करेले से छोटा होता है यह सब्जी पचने में बहुत ही हल्की होती है। इसके अंदर फाइबर, एंटी ऑक्सीडेंट और काफी तरह के खनिज तत्व पाए जाते हैं। इसके अंदर विटामिन बी, विटामिन सी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। गर्भावस्था में महिलाओं को इसका सेवन ज़रूर करना चाहिए।

इसकी सब्जी खाने से कैंसर का खतरा कम हो जाता है। यह हमारी बॉडी में ट्यूमर को बनने नहीं देता। इसके अंदर बीटा कैरोटीन और अल्फा कैरोटीन नामक तत्व पाए जाते हैं। जो बहुत ही जबरदस्त एंटी एजिंक का रोल प्ले करते हैं और हमारी स्किन के ऊपर झुर्रियां नहीं आती और चेहरा हमेशा जवां दिखता है इसके अन्दर विटामिन ए चुर मात्रा में पाया जाता है जिससे हमारी आँखों की रौशनी बहुत तेज़ हो जाती है।

बवासीर में भी यह काफी लाभदायक है आप कंटोला का पाउडर लेकर सुबह शाम सेवन करें तो यह बवासीर में भी बहुत ही फायदेमंद होता है।

kantola sabji recipe in hindi कंटोला या ककोड़ा के फायदे तो आपको बहुत बता दिए अब हम आपको kantola sabji बनाना बताते है।

ककोड़ा और प्याज की सूखी सब्जी

आवश्यक सामग्री – ingredients for Kantola Sabji

  • कंटोला/कंकोडा आधा = किलो
  • प्याज़ = पांच, स्लाइस में काट लें
  • लाल मिर्च पाउडर = एक चम्मच
  • हल्दी पाउडर = आधा चम्मच
  • धनिया पाउडर = दो चम्मच
  • नमक = स्वाद अनुसार
  • राई = आधा चम्मच
  • ज़ीरा = आधा चम्मच
  • हींग = दो चुटकी
  • अदरक लहसुन का पेस्ट = एक चम्मच
  • रिफाइंड ऑयल = 2 बड़े चम्मच

ककोरा बनाने की विधि – how to make kantola sabji

ककोड़ा या कंटोला की सब्जी बनाने के लिए सबसे पहले ककोड़े को दो से तीन बार अच्छे से धो लें और फिर इन्हें स्लाइस में काट ले।

Kakora recipeकढ़ाई को गैस पर रखें और इसमें तेल डाल दे तेल गर्म होने पर इसमें राई और ज़ीरा डाल दें। राई के चटकने पर इसमें अदरक लहसुन का पेस्ट डालकर चलाएं। फिर इसमें हींग, हल्दी पाउडर, लाल मिर्च पाउडर, धनिया पाउडर और नमक डालकर एक मिनट तक चलाते हुए भूने।

अब इसमें प्याज़ और ककोड़ा डालकर मसाले में अच्छे से मिक्स कर लें। ध्यान रहे मसाला सब्जी पर अच्छे से कोड हो जाएँ। दो से तीन मिनट सब्जी को चलाते हुए पकाएं फिर कढ़ाही का ढक्कन-ढककर 10 से 15 मिनट तक लो फ्लेम पर पकने दे बीच-बीच में चलाते रहे ताकि सब्जी तले में ना लगे।

तय समय बाद खोलकर देखे हमारी ककोड़े की सब्जी अच्छे से बनकर तैयार हो गई है। गरमा गरम ककोड़े-प्याज की सूखी सब्जी खाने के लिए एकदम तैयार है।

इसे आप रोटी, पूरी या पराठे के साथ खा सकते हैं ये सब्जी खाने में बहुत ही टेस्टी लगती है और यह सब्जी टिफिन बॉक्स के लिए भी बहुत ही अच्छा ऑप्शन है। क्योंकि ये जल्दी से पक कर तैयार हो जाती है और खाने में बहुत ही ज्यादा स्वादिष्ट लगती है।

Kantola Sabji

Prep Time10 mins
Cook Time25 mins
Total Time35 mins
Course: Main Course
Cuisine: Indian
Keyword: kakora recipe, Kantola Sabji
Servings: 4 People
Rate this post

18 thoughts on “ककोड़ा प्याज की बहुत फायदेमंद सूखी सब्जी Kantola Sabji Recipe”

  1. हम सब इसे खेक्सा के नाम से जानते है, जो करेला की तरह दिखता है। हल्का कर्छ मारता है। ये अधिकांश जंगलों में पाया जाता है।

    प्रतिक्रिया
  2. मैं बस्तर से हु ओर यहाँ जंगल मे ककोड़ा बारिश के मौसम में बहोत पाया जाता है।इसे यहां खैक्सी कहते है।और मेरा फेवरेट है ए।

    प्रतिक्रिया
    • इसकी सादी सब्जी तड़का दे बनाई जाती बिना प्याज और मसाले के तली हुई स्वादिष्ट होती है। लेकिन हाईब्रिड का टेस्ट देसी के मुकाबले नही होता।

      प्रतिक्रिया

Leave a Comment

join us on telegram zayka recipes