बिना गैस जलाएं घर में रखे सामान से मिनटों में बनाएँ ये टेस्टी मिठाई Instant Dessert

आज हम एक ऐसी डिजर्ट रेसिपी बनाएंगे जिसको बनाने के लिए ना तो हमे ज्यादा समय लगेगा और ना ही इसको बनाने के लिए गैस जलाने की ज़रूरत पड़ेगी। झटपट बनने वाली ये स्वीट की एक बहुत ही मज़ेदार रेसिपी है।

आवश्यक सामग्री – ingredients for Bread Sweet Recipe

  • ब्रेड स्लाइस = 6 पीस
  • फ्रेश मलाई = 3 टेबलस्पून
  • मिल्क पावडर = 3/4 कप
  • ठंडा दूध =  कप 
  • वनिला एसेंस = ¼ टीस्पून
  • केसर = कुछ धागे दो टेबलस्पून गर्म दूध में भिगोकर रख दें 
  • काजू-बादाम = दो टेबलस्पून बारीक कटे हुए
  • चीनी पावडर = 6 टेबलस्पून
  • पिस्ता = एक टेबलस्पून  

विधि – how to make Instant Dessert

इस मज़ेदार डिजर्ट को बनाने के लिए सबसे पहले ब्रेड के सभी किनारों को काट कर निकाल दें। फिर इसके बाद 1/4 कप मिल्क पावडर में फ्रेश मलाई और एक टेबलस्पून चीनी पावडर डालकर चलाते हुए अच्छे से मिला लें। मिल्क पावडर और मलाई का एक गाढ़ा पेस्ट बनकर तैयार है।

एक बाउल में आधा कप मिल्क पावडर डाल लें साथ ही आधा कप ठंडा दूध, वनिला एसेंस और तीन टेबलस्पून चीनी पावडर डालकर चलाते हुए अच्छे से मिला लें। हमे इसका गाढ़ा दूध बनाकर तैयार करना है इसमें कोई लम्स य गुठली ना पड़े।

मिल्क पावडर डालने से दूध गाढ़ा हो जाता है और दूध में रबड़ी वाला टेस्ट आता है। अब इसमें केसर वाला दूध डालकर चलाते हुए मिला लें हमारा गाढ़ा दूध बनकर तैयार है इसे एक तरफ रख दें।

बाकि के बचे हुए दूध में दो टेबलस्पून चीनी पावडर डालकर चलाते हुए अच्छे से मिला लें। एक ब्रेड स्लाइस लें और इसके ऊपर मलाई वाला मिश्रण लगाते हुए अच्छे से पुरे ब्रेड पर लगा लें और इसके ऊपर दूसरी ब्रेड रख दें। इसी तरह से बाकि की ब्रेड मे भी मलाई वाला मिश्रण लगाकर तैयार कर लें।

ब्रेड को चोकोर शेप में काट लें। (आप चाहे तो अपनी पसंद अनुसार ब्रेड को किसी भी शेप में काट सकती है।) अब ब्रेड के ऊपर पतला वाला दूध डाल दें। ताकि ब्रेड दूध को अच्छे से अब्ज़ोब कर लें सभी ब्रेड पर दूध को अच्छे से डाल दें फिर इसके ऊपर से गाढ़ा दूध डाल दें।

अगर हम ब्रेड पर पहले ही गाढ़ा दूध डालते तो ब्रेड इसे अच्छे से अब्ज़ोब नहीं करता। इसीलिए ब्रेड पर डालने के लिए पतला दूध बनाएं गार्निश करने के लिए इसके ऊपर पिस्ता डाल दें। बिना गैस जलाएं 10 मिनट में हमारा बहुत ही बढ़िया डिजर्ट बनकर तैयार है। आप चाहे तो इसे अभी सर्व कर सकते है लेकिन इसे आधा घंटे फ्रिज में रखकर खाएँगे तो ये और भी स्वादिष्ट लगेगा।

Image Source: Zaykarecipes.com

https://www.youtube.com/watch?v=RtffNMIL7IA&t=1s
शेयर करें:

Leave a Comment