बहुत ही आसानी से बनाए घर पर हेल्दी व स्वादिष्ट वाइट ब्रेड – HOW TO MAKE White bread

बहुत बार ऐसा होता है कि लोग कई भ्रांतियों के चलते बाजार से ब्रेड (bread) खरीदने से झिझकते हैं बच्चों के लिए सेंडविच (Sandwich) बनाना हो या फिर बीमार को दूध या चाय के साथ खिलाना हो, ब्रेड (bread) की जरूरत तो हमें पड़ती ही (White bread RECIPE) रहती है।

आवश्यक सामग्री – necessary ingredients – White bread RECIPE

  • मैदा = 2 ½ कप
  • दूध = ⅓ कप
  • तेल = दो टेबल स्पून
  • इन्सटेन्ट यीस्ट = एक छोटा चम्मच
  • नमक = आधा छोटे चम्मच से ज्यादा या स्वादानुसार
  • चीनी = दो छोटे चम्मच

विधि – HOW TO MAKE White bread

एक डोंगे में मैदा लें और इसमें चीनी, नमक, इन्सटेन्ट यीस्ट और तेल डाल दें सारी सामग्रियों को खूब अच्छे से मिक्स कर लें। दूध डालकर मैदे में मिलाते जाएं फिर गुनगुने पानी की मदद से मैदे को चपाती के आटे जैसा नरम गूंध लें। इसे एकदम चिकना गूंध कर तैयार कर लें।

bread

अब एक बाउल में थोड़ा सा तेल लगाकर चिकना कर लें और उसमें गुंधा हुआ आटा रखे आटे को भी थोड़े से तेल से चिकना कर लें और ढककर 20 से 25 मिनट के लिए रख दें।

आधे घंटे बाद बेकिंग कन्टेनर को तेल लगा कर चिकना कर लें और आटे को कन्टेनर में सैट कर दें इसके ऊपर थोड़ा सा तेल डालकर चिकना कर लें और कन्टेनर को कपड़े से ढककर दो घंटे के लिए किसी गर्म जगह पर रख दें ताकि ब्रेड का आटा फूलकर अच्छे से तैयार हो जाए।

बेक करे

अब ओवन को 200 डिग्री सेन्टीग्रेड पर प्रिहीट कर लें। और ब्रेड के आटे के फूल जाने पर इसे ओवन में रखे और 25 मिनट के लिए बेक कर लें।

25 मिनट बाद ब्रेड के कन्टेनर को ओवन से बाहर निकालें और जाली स्टेन्ड पर रखकर थोड़ी देर तक ब्रेड को ठंडा होने दें। इसके बाद इसे काट लें स्वादिष्ट व हेल्दी वाइट ब्रेड बनकर तैयार है।

इस रेसिपी से जुडा हुआ कोई भी सवाल आप के मन में हो तो नीचे दिए गए कमेन्ट बॉक्स में लिखें या अपनी राय दें।

शेयर करें:

2 thoughts on “बहुत ही आसानी से बनाए घर पर हेल्दी व स्वादिष्ट वाइट ब्रेड – HOW TO MAKE White bread”

    • यीस्ट आपको किराने की शॉप पर मिल जायेगा
      अगर आपके पास यीस्ट नहीं है तो आप इसकी जगह दही, बैकिंग पाउडर और बैकिंग सोडा तीनो को डाल दें ये तीनो चीज़े मिलकर यीस्ट का काम करेंगी

      प्रतिक्रिया

Leave a Comment