नमक में मूंगफली कैसे भुने, मूंगफली खाने वालो के लिए खास पेशकश

जैसे की सर्दियां शुरू हो गई है और सर्दियों में मूंगफली खाना तो सभी को बहुत ज़्यादा पसंद होता है। रात के समय बिस्तर में बैठकर मूंगफली खाने का मज़ा ही कुछ और होता है। जिन लोगो को तेल में भुनी हुई मूंगफली पसंद नहीं है उन लोगो के लिए ज़ायका रेसिपेज़ लेकर आई है नमक में मूंगफली भूनने का नया तरीका।

आवश्यक सामग्री – material – fry peanuts without oil

  • कच्ची मूंगफली के दाने = एक कप या 250 ग्राम
  • नमक = आधा छोटा चम्मच
  • नमक = दो कप, भूनने के लिए

विधि – How to roast peanuts in pan

मूंगफली को भूनने के लिए सबसे पहले आप एक कप कच्ची मूंगफली के दाने ले और फिर आधा छोटा चम्मच नमक को एक कटोरी में निकाल लें। और फिर इसमें दो छोटे चम्मच पानी डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर लें। जिससे नमक पानी में अच्छी तरह से घुल जाए।

फिर इसके बाद नमक के पानी को मूंगफली में डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर दें। मूंगफली के दानों को दो से तीन मिनट तक बराबर चलाते रहे ताकि सारे मूंगफली के दानों पर नमक का पानी अच्छी तरह से लग जाए। दानों को खूब अच्छे से मिक्स करने के बाद इसे कुछ देर के लिए ऐसे ही रख दें।

अब एक भारी कढ़ाई में दो कप नमक डाल कर गैस पर रख दें और गैस को जला दें। नमक को पांच मिनट तक गर्म होने दें इस बीच नमक को बीच-बीच में चलाते रहे ताकि नमक अच्छी तरह से गर्म हो जाए।

बीच-बीच में मूंगफली के दानों को चलाती रहे ताकि अगर नमक का पानी नीचे बैठ गया हो तो फिर मिक्स करने पर अच्छी तरह से मूंगफली पर लग जाए। पांच मिनट बाद मूंगफली भी नम होकर तैयार हो गई हैं। अब इन मूंगफली को नमक में डाल दें और मूंगफली को मीडियम गैस पर बराबर चलाते हुए भून लें।

जब मूंगफली हल्की सी ब्राउन हो जाए और इसमें से भीनी-भीनी खुशबू आने लगे तो फिर आपकी मूंगफली बनकर तैयार है। इन्हें किसी बर्तन में छान लें मूंगफली को छानने के लिए छलनी का इस्तेमाल करें। और इसके नीचे प्लेट रख दें मूंगफली को छलनी में डाल कर छान लें। और छने हुए मूंगफली के दानों को एक प्लेट में निकाल लें मूंगफली के दाने भूनने में करीब पांच मिनट का समय लग जाता है।

मूंगफली के अच्छी तरह से ठंडा हो जाने के बाद इन्हें आप ऎसे ही सर्व कर सकती हैं। और अगर आप चाहे तो इनका छिलका भी उतार सकती हैं मूंगफली के दानों का छिलका आसानी से उतारने के लिए इन्हें बिलकुल ठंडा करने के बाद थोड़े से दानों को हाथों में उठाए और फिर इन्हें दोनों हाथों की सहायता से रगड़ लें इनका छिलका बहुत ही आसानी से उतर जाएगा।

और फिर मूंगफली के दानों व छिलकों को अलग करने के लिए इन्हें एक बड़ी प्लेट में डालकर फटक लें। ऐसा करने से छिलके दानों में से एकदम अलग हो जाएंगे और फिर छिलकों को प्लेट से निकाल दें और फिर इन दानों को किसी बाउल में निकाल लें।

मज़ेदार रोस्टेड नमकीन मूंगफली के दाने खाने के लिए बिलकुल तैयार हैं। आप इन्हें सर्व करें व खाएं मूंगफली के दाने अच्छी तरह से ठंडे हो जाने के बाद इन्हें एयर टाइट कंटेनर में भर कर रख लें। और तीन से चार महीने तक रख कर खाए आप इन रोस्टेड मूंगफली के दानों को पोहा और उपमा बनाने में या फिर ऐसे ही खाने के लिए भी इस्तेमाल कर सकती हैं।

2 thoughts on “नमक में मूंगफली कैसे भुने, मूंगफली खाने वालो के लिए खास पेशकश”

Leave a Comment