कुकर की एक सीटी में चने उबालने का अनोखा तरीका

दोस्तों आज मै आपको एक सीटी में छोले उबालने की एक नई ट्रिक बताउंगी अक्सर लोगो की यही शिकायत होती है की हमारे चने जल्दी से उबलते ही नहीं है और कई सारे लोगो की मेरे पास रिक्वेस्ट भी आई है की हम उन्हें चने जल्दी उबालने की कोई ट्रिक बताएं।

टिप्स how to boil chole fast

काबुली चने 300 ग्राम सबसे पहले काबुली चनो को एक बाउल में डालकर इसे पानी से भर दें। और फिर इसे सात से आठ घंटो के लिए रख दें तय समय बाद इसका पानी छानकर निकाल लें हमारे चने अच्छी तरह से भीग गये है।

चनो को छानकर दोबारा से उसी बाउल में रख दें अब इसमें एक टेबलस्पून खाने वाला सोडा डालकर इसे अच्छी तरह से हाथो से मिक्स कर लें अब इसे ढक्कन से ढककर आधे घंटे के लिए रख दें।

chole

आधे घंटे में सोडा चनो में अच्छे से मिक्स हो जाता है अब हम इस सोडे को अच्छे से पानी से धोकर निकाल लें। चनो को धोने के लिए हम इसमें पानी डालकर इसे अच्छे से दो से तीन बार धोयेंगे और फिर इसे छलनी की सहायता से सारा पानी निकाल देंगे।

अब चनो को कुकर में डालकर इसमें एक टीस्पून नमक और थोडा सा पानी डाल दें पानी हमे इतना डालना है की हमारे चने पानी में अच्छे से डूब जाए।

अब इसका ढक्कन लगाकर इसे गैस पर रख दें हमे बस इसमें एक सीटी लगानी है और जैसे ही इसमें एक सीटी आ जाए तो पांच मिनट के लिए गैस को स्लो कर दें। फिर 5 मिनट बाद गैस को बंद कर दें कुकर का प्रेशर खत्म होने तक इसे ऐसे ही रखा रहने दें।

सारा प्रेशर खत्म होने पर देखे हमारे काबुली चने एकदम सॉफ्ट हो गये है मतलब हमारे छोले एकदम गल गये है।

मुझे पूरी उम्मीद है आपको मेरी ये ट्रिक बहुत पसंद आई होगी अपनी राय हमे कमेन्ट बॉक्स में लिखकर बताए और इसे ज़्यादा से ज़्यादा शेयर करें ताकि ये टिप्स सभी लोगो के काम आए।

शेयर करें:

1 thought on “कुकर की एक सीटी में चने उबालने का अनोखा तरीका”

Leave a Comment