अगर बनना है एक परफेक्ट शेफ तो अपनाएं ये कुकिंग टिप्स

खाना एक ऐसी चीज़ है जिसका नाम सुनते ही मुंह में तुरंत पानी आ जाता है। सबका यही कहना है की आदमी के दिल का रास्ता उसके पेट से होकर जाता है। खाना बनाने का शौक ज़्यादातर महिलाओं में पाया जाता है और ये कहा जाता है कि कुकिंग करना तो महिलाओं को काफी ज़्यादा पसंद होता है ये टैलेंट तो उनमे अन्दर बचपन से ही भरा होता है। 

1. आप जब भी कुछ उबलने के लिए रखे तो इस बात का खास ध्यान रखें कि प्रेशर कुकर या फिर पैन का ढक्कन ढका हुआ हो इससे आपका खाना जल्दी ही उबल जायेगा और आपकी गैस की भी काफी बचत होगी।

2. अगर आप मीट या चिकन बनाने वाली हैं तो फिर खाना बनाने से एक घंटे पहले मीट को मेरिनेट (मसालों के मिश्रण में कुछ देर के लिए रख दें) कर दें ऐसा करने से खाना बहुत ही स्वादिष्ट बनेगा।

3. सबसे पहले अपने कार्यक्षेत्र के लिए योजना बनाएं और फिर सभी काम में आने वाले उपकरणों को एक स्थान पर रखें। काम में आने वाले व सर्व करने के लिए प्रयोग में आने वाले बर्तनों को निकालकर सामने रखें।

4. हमेशा अपने किचन में तेज धार वाले चाकू या छुरी ही रखें ताकि आप हमेशा ही जल्दी व आसानी से सब्जियां काट सकेंगी और इससे आपका काफी टाइम भी बचेगा।

5. खाना बनाते समय सारी जरूरी सामग्री को पहले से ही तैयार रखें ताकि आपको खाना बनाने में आसानी हो।

6. सही सामग्री के लिए सही खाना पकाने की विधि का उपयोग करें जिससे  खाने का स्वाद बना रहे।

7. खाना बनाने के बाद में अपने सिंक और किचन की सफाई अवश्य कर लें।

8. अगर आप बैकिंग करने जा रही हैं तो फिर ओवन को याद से कुछ देर पहले ही गर्म होने के लिए रख दें फिर उसके बाद ही अपनी डिश को उसमें डालें।

9. अगर आप सब्जियों को उबालकर प्रयोग करने वाली हैं तो फिर उसके लिए उबला हुआ पानी तैयार रखें। इससे आपका काम आसान हो जाएगा और समय की भी बचत होगी।

10. अपना वक्त बचाने के लिए उन सभी आयटम्स को पहले से ही पकाने के लिए रख दें जिन्हें बनने में ज्यादा टाइम लगता है।

शेयर करें:

Leave a Comment