अब बनाई जाएं ये इंस्टेंट मिठाई जिसे देखते ही जीभ लपलपा जाए

आज की रेसिपी है इंस्टेंट कोकोनट लड्डू। कोकोनट लड्डू या नारियल के लड्डू तो आप ने कई बार बनाएं ही होंगे। ( laddu recipe) इनको कई तरह से बनाया जाता है खोए के साथ इनको बनाया जाता है फ्रेश नारियल से भी इनको बनाया जाता है।

और बिना खोए में भी हम इनको दूध डालकर बनाते है। इन सारे ही प्रोसेस में थोडा टाइम तो ज़रूर लगता है। और आज जो हम बनाने जा रहे है उन्हें आपका जब भी मीठा खाने का दिल करे या अचानक से गेस्ट आ रहे हो। ( laddu )  या प्रशाद के लिए बनाने हो इस्न्तेतली आप इन्हें बना सकते है।

इसमें आपको सिर्फ दो चीजों की ज़रूररत पड़ती है।

आवश्यक सामग्री – nariyal laddu banane ki recipe

  • नारियल का बुरादा = एक कप
  • मिल्क्मैड = 1/4 कप
  • छोटी इलायची = तीन चुटकी

विधि – how to make coconat laddu

सबसे पहले गैस को ओन करके एक पैन रख लें और उसमे एक कप कोकोनट डाल दें। अब इसे स्लो आंच पर चलाते हुए भूने स्लो फ्लेम पर एक मिनट तक लगातार चलाते हुए भूने। ताकि नारियल का स्वाद भी ना बदले और साथ ही साथ कोकोनट का कलर भी ना चेंज हो।

क्योंकि अगर आप चलाना छोड़ देंगी तो नारियल का कलर भी ब्राउन हो जायेगा और हमे इसे ब्राउन नहीं करना है।

अब हमारा कोकोनट भुन गया है अब इसमे हमे चाहिए ¼ कप कंडेंस्ड मिल्क तो यह हमने डाल दिया और फिर इसे अच्छी तरह से मिक्स कर लें।

गैस के फ्लेम को बिलकुल स्लो ही रखे कंडेंस्ड मिल्क का स्वाद इतना अच्छा होता है। जिसकी वजह से यह लड्डू बहुत-बहुत टेस्टी लगते है यह recipe उन लोगो के लिए बहुत अच्छी है जिनको मिठाई बनाना नहीं आता है तो इस तरह से वह लोग भी मिठाई घर पर आसानी से बना सकते है।

और अब इसमें इलायची पावडर डाल दें खुशबू के लिए दोस्तों में आपको यहां एक चीज़ और बता दू कि जब हम लड्डू कंडेंस्ड मिल्क से बनाते है। तो आपने देखा ही होगा जो लड्डू हम चीनी से बनाते है वह एकदम वाइट होते है।

और कंडेंस्ड मिल्क का अपना कलर हल्का सा क्रीम होता है ये एकदम खोए की तरह होता है तो वही रंग इसमें भी आ जाता है और जब हम ऊपर से नारियल लपेटेंगे तो यह भी वाइट ही हो जाएंगे तो आप रंग की टेंशन ना करे।

अब हम इसको हल्का सा भून लेंगे जब तक की यह नारियल के साथ अच्छे से मिक्स ना हो जाए अब हमारा कंडेंस्ड मिल्क, मिल्ट हो कर अच्छे से मिक्स हो गया है।

और अब गैस को बंद कर दें और इसको हल्का सा ठंडा हो जाने दें जब ये मिक्सचर थोडा सा ठंडा हो जाए तो इसके लड्डू बनाना शुरू कर दें।

अब अपने हाथों पर थोडा सा घी लगाकर चिकना कर लें। ताकि ये हाथों पर ना चिपके अब आप अपनी मनमर्जी में लड्डू बनाएं इसे एकदम ठंडा नहीं होने देना है।

लड्डू बनाकर इसे नारियल के बुरादे में अच्छे से रोल कर लें। फिर इसके सभी लड्डू बनाकर नारियल के बुरादे में रोल कर लें। जिससे कोकोनट अच्छे से चिपक जाए ये लड्डू देखने में ही नहीं बल्कि खाने में भी बहुत अच्छे लगते है।

शेयर करें:

Leave a Comment