टिफिन के लिए सूजी का हल्का-फुल्का और कम तेल में बना टेस्टी नाश्ता Cheese Chilli Uttapam Recipe

आज मैं आपके लिए सबसे आसान और टेस्टी सूजी का कम तेल वाला उत्तपम बनाने की रेसिपी को शेयर करुँगी। जिसको आप बच्चो को बनाकर उनके लंच बॉक्स में दे सकते हैं। नाश्ते में बना सकते हैं। उत्तपम तो सभी ने बनाकर खाएं हैं। लेकिन ये कुछ ज़्यादा टेस्टी उत्तपम हैं।

आवश्यक सामग्री – ingredients for Cheese Chilli Uttapam

  • सूजी = 1 कप
  • दही = ½ कप
  • चिल्ली फलैक्स = 1 टीस्पून
  • नमक = स्वाद अनुसार
  • इनो = ¼ टीस्पून
  • शिमला मिर्च = 1 मीडियम साइज़ की बीज निकालकर बारीक चोप कर ले
  • प्याज़ = 1 मीडियम साइज़ की बारीक चोप कर ले
  • हरी मिर्च = 2 से 3 बारीक काट ले
  • हरा धनिया = थोड़ा सा बारीक कटा हुआ
  • डाइस मोज़रेला चीज़ = जरूरत अनुसार
  • ऑइल = जरूरत अनुसार

विधि – How to make cheese chilli uttapam

चीज़ चिल्ली उत्तपम बनाने के लिए सबसे पहले आप उत्तपम के लिए बेटर बना ले। जिसके लिए एक बाउल ले और इसमें सूजी और दही को डालने के बाद आधा कप पानी डाले और अब हैण्ड विस्कर से अच्छी तरह से मिक्स कर ले और अब बेटर को 15 से 20 मिनट के लिए ढककर रख ले जिससे सूजी फूल जाएँ।

तय समय के बाद बेटर को देखे। सूजी ने सारा पानी अब्ज़ोर्ब कर लिया होगा तब आप बेटर को फिर से हैण्ड विस्कर से मिक्स करे। इस बेटर से आपके उत्तपम तो बनेगे नहीं। क्यूंकि इस स्टेज पर बेटर काफी थिक हैं। इसलिए बेटर की कंसिस्टेंसी बैलेंस करने के लिए इसमें थोड़ा-थोड़ा पानी डालते हुए सेमी थिक कंसिस्टेंसी का बेटर बनाकर तैयार कर ले।

बेटर बन जाने के बाद नॉन स्टिक तवे को गैस पर गर्म होने के लिए रखे और बेटर में स्वाद अनुसार नमक और चिल्ली फलैक्स डालकर मिक्स कर ले। उसके बाद इसमें इनो डाले और फिर इनो के ऊपर थोड़ा सा पानी डालकर फिर से मिक्स कर ले।

फिर एक प्लेट में प्याज़, शिमला मिर्च, हरी मिर्च और हरा धनिया डालकर इन सबको हाथ से मिक्स कर ले। तवा गर्म होने पर इसमें थोड़ा सा ऑइल डालकर स्प्रेड कर ले और अब बड़ा स्पून बेटर भरकर तवे पर डाले। आप बड़ा उत्तपम भी बना सकते हैं। लेकिन मैं आपको छोटा उत्तपम बनाना बता रही हूँ। इसलिए तवे पर एक बार में दो से तीन उत्तपम बना ले।

स्पून भरकर बेटर को तवे पर डाले और हल्का सा फैला ले और इसी तरह से दो और उत्तपम तवे पर बना ले। फ्लेम को मीडियम टू लो रखे और अब उत्तपम को नीचे की साइड से हल्का सा कलर चेंज होने तक सिकने दे। जब उत्तपम पर नीचे की साइड हल्का सुनहरा कलर आने लगे। तब तीनो उत्तपम पर मिक्स की हुई सब्ज़ी शिमला मिर्च, प्याज़, हरी मिर्च और हरा धनिया आपने जो इन सब को मिक्स करके रखा हैं उसको थोड़ा-थोड़ा तीनो उत्तपम पर स्प्रेड कर ले।

फिर तीनो उत्तपम के ऊपर थोड़ा-थोड़ा सा ऑइल डालकर अब उत्तपम को एक-एक करके पलट ले और अब सब्ज़ी वाली साइड थोड़ा सा उत्तपम को सिखने दे। फिर उत्तपम को फिर से पलट ले और थोड़ा सा ऑइल उत्तपम की साइड्स में डाले। अब तीनो उत्तपम के ऊपर अपनी पसंद से कम या ज़्यादा डाइस मोज़रेला चीज़ डाले और फिर से थोड़ी-थोड़ी मिक्स सब्ज़ी को डाले।

अब तवे को ढककर उत्तपम को चीज़ मेल्ट होने तक पका ले। जब चीज़ मेल्ट हो जाएँगी। तब आप उत्तपम को प्लेट में निकाल ले और बाकी के उत्तपम भी इसी तरह से बनाकर तैयार कर ले। इस तरह से आपके चीज़ी चिल्ली उत्तपम बनकर तैयार हैं। जिसको आप टोमेटो केचप या हरी चटनी के साथ खाएं।

Image Source: Kabita’s Kitchen

Recipe Source: Kabita’s Kitchen

Cheese Chilli Uttapam Recipe

Prep Time10 mins
Cook Time15 mins
Total Time25 mins
Course: Breakfast Recipe
Cuisine: South Indian
Keyword: Bread Uttapam Recipe, Easy Uttapam Recipe, Suji Uttapam Recipe, Uttapam Recipe
Servings: 4 people

Leave a Comment