सुबह का दमदार नाश्ता चीज़ चिल्ली टोस्ट Cheese Chilli Toast Recipe in Hindi

चीज़ चिल्ली टोस्ट सुबह के नाश्ते ( Breakfast recipe) के लिए एक बहुत ही स्वादिष्ट व्यंजन है। ये एक इटालियन रेसिपी है इसको आप सुबह के नाश्ते या शाम की चाय पर किसी भी समय बनाकर खा सकते हो। ब्रेड से अनेक तरह के सैंडविच व टोस्ट बनाए जाते है। और इन्ही में से एक है चीज़ चिल्ली टोस्ट इसका नाम सुनते ही मुंह में पानी आ जाता है। तीखा खाने वाले लोगो को ये बहुत ज़्यादा पसंद आता है।

चीज़ चिल्ली टोस्ट बनाने के लिए ज़रूरी  सामग्री – Ingredients For Cheese Chilli Toast Recipe

  • ब्रेड स्लाइस = चार
  • मक्खन = चार छोटे चम्मच
  • तीखी हरी मिर्च = तीन कटी हुई
  • जैतून का तेल = दो चम्मच
  • पिज़्ज़ा मिक्स छिडकने के लिए
  • थाइम छिडकने के लिए

विधि – how to make Cheese Chilli Toast Recipe

चीज़ चिल्ली टोस्ट बनाने के लिए सबसे पहले हरी मिर्च को काटकर उसके छल्ले बना ले। अब एक ब्रेड के स्लाइस पर अच्छे से सारे में मक्खन लगाएं और फिर उस पर पिज़्ज़ा मिक्स और थाइम छिड़क दें। और फिर इसके ऊपर चीज़ को कद्दूकश कर के डाल दें।

चीज़ को पूरी ब्रेड पर एकसार फैलाएं अब इसके ऊपर हरी मिर्च के छल्ले रखकर दोबारा से ब्रेड पर थोड़ा सा पिज़्ज़ा मिक्स छिड़क दें।

तवे को गर्म होने के लिए गैस पर रखे और फिर तवे पर थोड़ा सा जैतून का तेल डालकर उसपर टोस्ट को रख दें। अब इसे ढक्कन से ढककर धीमी गैस पर जब तक पकाएं जब तक कि ये सुनेहरे रंग का व कुरकुरा न हो जाए।

अब टोस्ट को तवे से उठाकर प्लेट में रख लें। और इसे बीच से दो टुकड़ो में काट लें गरमा गर्म चीज़ चिल्ली टोस्ट को अपनी पसंद की चटनी, टोमेटो केचप के साथ मज़े लेकर खाएं।

सुझाव

अगर आपके पास जैतून का तेल नहीं है तो आप उसकी जगह पर रिफाइंड भी इस्तेमाल कर सकते है।

1 thought on “सुबह का दमदार नाश्ता चीज़ चिल्ली टोस्ट Cheese Chilli Toast Recipe in Hindi”

Leave a Comment