त्योहारों के इस मौके पर बनाएं झटपट बनने वाली स्वादिष्ट ब्रेड चमचम

दोस्तों हम आपके लिए नयी-नयी रेसिपीज लेकर आते है आज हम बनायेंगे  ब्रेड चमचम इसे आप किसी भी खास मौके पर बना सकती है या घर आए महमानों के लिए बन सकती है ये चमचम जैसे मीठे ब्रेड रोल बनाकर आप मेहमानों से ढेरों तारीफे लुट सकती है।

आवश्यक सामग्री – necessary ingredients – Bread Chum Chum recipe

  • मावा = 150 ग्राम
  • ब्रेड = आठ अदद
  • दूध = एक कप
  • चीनी पाउडर = 40 ग्राम
  • नारियल बुरादा = ¼ कप
  • बादाम = सात से आठ अदद
  • काजू = आठ अदद
  • चीनी = एक कप
  • इलायची = चार अदद
  • आरेंज फूड कलर = ½ पिंच से थोडा़ सा कम
  • पिस्ता = दस से बारह अदद
  • घी = चमचम तलने के लिए

विधि – HOW TO MAKE SWEET Bread ROLL

ब्रेड चमचम बनाने के लिए आपको सबसे पहले कुछ तैयारियां करनी होंगी सबसे पहले आप ब्रेड के किनारे का गहरे भूरे रंग का हिस्सा चाकू की मदद से काटकर अलग कर लें फिर सारे ब्रेड के किनारे काटकर हटा दें।

अब काजू के छोटे-छोटे टुकडे कर लें में और बादाम को भी बारीक़ काट लें छोटी इलायची को छीलकर इसके बीजों का पाउडर बना लें।

अब चाशनी तैयार करें

चाशनी के लिए एक भगोना ले और इसमें चीनी और आधा कप पानी डालकर गैस पर गर्म होने के लिए रख दें चाशनी को चीनी घुलने तक अच्छे से पकने दे चाशनी को बीच-बीच में चम्मच से चलाती रहे।

चाशनी को चैक करें

चाशनी को दो तरह से चेक किया जाता है चाशनी को चैक करने के लिए चम्मच से चाशनी को गिराते हुए देखे कि चाशनी में तार बन रहा है या फिर नहीं।

जब चाशनी की आखिरी बूंद चम्मच से गिरती है तो फिर वह लम्बे तार को बनाते हुए गिरती है आप समझ जाएं की अब हमारी चाशनी बनकर तैयार है।

और दूसरे तरीके से चैक करने के लिए चाशनी को एक छोटी कटोरी में निकाले फिर इसके ठंडी होने के बाद में उंगली और अंगूठे के बीच चिपका कर देखे अगर चाशनी में एक तार बन रहा है तो फिर हमारी चाशनी बनकर तैयार है अब गैस को बन्द कर दें और भगोने को गैस से नीचे उतार कर जाली वाले स्टैंड पर रख दें।

स्टफिंग तैयार करें

फ्राई पैन को गैस पर रखकर गर्म कर लें अब इसमें क्रम्बल किया हुआ मावा डाल दें और बराबर चलाते हुए मावे के हल्का सा रंग बदलने और अच्छी सी खुश्बू आने तक भून लें।

मावा को अच्छे से भूनने के बाद में इसमें फूड कलर डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर दें और मावे को एक कटोरी में निकाल लें।

अब मावे में कटे हुए काजू-बादाम और छोटी इलायची पाउडर डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर दें मावे के हल्का सा गर्म रहने पर इसमें पाउडर चीनी डालकर अच्छे से मिक्स कर दें अब हमरी स्टफिंग भी बनकर तैयार है स्टफिंग को आठ बराबर के भागों में बांटकर छोटे-छोटे गोले बनाकर लें।

ब्रेड में स्टफिंग रखे

एक गहरी प्लेट में दूध ले और फिर एक ब्रेड को दूध में डुबाकर निकाल लें अब दूध में भीगी हुई ब्रेड को अपनी हथेली पर रखे और दूसरी हथेली से दबाकर ब्रेड का सारा दूध निकाल दें फिर इसके ऊपर स्टफिंग रख दें।

और ब्रेड को मोड़ दें (ब्रेड को मोड़ देते हुए आपको काफी सावधानी बरतनी होगी नहीं तो आपकी ब्रेड टूट जाएगी) और चारों तरफ से अच्छी तरह से दबाकर चमचम का आकार देते हुए स्टफिंग को बन्द कर दें और इस तरह से सारी स्टफिंग को एक-एक ब्रेड में रख कर चमचम बनाकर प्लेट में लगाकर रख दें।

चमचम को तले

चमचम तलने के लिए एक कढ़ाही में तेल डालकर गर्म कर लें तेल के गर्म हो जाने पर रोल उठाइए और गर्म तेल में डालें रोल को चम्मच से अलट-पलट कर गोल्डन ब्राउन होने तक तल लें।

और गैस को मीडियम हाई ही रखे अब तले हुए गोले को चम्मच पर रखकर कुछ देर के लिए कढ़ाही के ऊपर ही रखे ताकि इनसे सारा अतिरिक्त तेल निकल कर कढ़ाही में वापस चला जाए और फिर गोले को प्लेट में निकाल लें।

अब चमचम चाशनी में डालें

हमने चमचम के लिए जो चाशनी बनाई है अगर वो ठंडी होकर जम जाएं तो फिर उसे थोडा सा गर्म करलें अब इन गरम-गरम गोलों को चाशनी में डाल दें और दो से तीन मिनट बाद प्लेट में निकाल कर रख लें और इसी तरह से सारे गोले तलकर चाशनी में डालकर निकाल लें।

Sweet Bread Roll

अब ब्रेड चमचम को नारियल के पाउडर में अच्छे से लपेटकर प्लेट में निकाल कर रख दें और सारी चमचम इसी तरह से नारियल पाउडर में लपेटकर प्लेट रख लें।

अब हमारी चमचम बिलकुल तैयार है चमचम को चाकू की मदद से बीच में से काटकर इसके ऊपर पिस्ते डालकर गार्निश करें अब हमारी स्वादिष्ट ब्रेड चमचम बनकर खाने के लिए बिलकुल तैयार है सर्व करें दोस्तों के साथ मिलकर खाएं ब्रेड चमचम को फ्रिज में रखकर चार से पांच दिनों खाया जा सकता है।

सुझाव

  • चमचम बनाने के लिए चाशनी को एक तार की बनाकर तैयार करनी है अगर हमारी चाशनी पतली होगी तो फिर चमचम नर्म बनकर तैयार होंगे और अगर चाशनी ज्यादा गाढी हुई तो फिर चमचम में चाशनी अच्छे से नहीं समा पाएगी और इसीलिए चाशनी बनाते समय इन सारी बातो का खास ध्यान रखे।
  • चीनी को कभी गर्म मावे में ना डालें क्योंकि गर्म मावे में चीनी डालने से मावा पिघल जायेगा और इससे स्टफिंग पतली हो जाती है।
  • चमचम तलने के लिए घी को अच्छे से गर्म कर लें अगर घी अच्छे से गर्म नहीं होगा तो चमचम तेल को अपने अंदर सोख लेती है।
शेयर करें:

Leave a Comment