फूलगोभी से बनाएं इतने स्वादिष्ट व सुन्दर लॉलीपॉप Cauliflower Lollipop

Cauliflower Lollipop इतने टेस्टी व यम्मी फूल गोभी के लॉलीपॉप आपने आज तक नहीं खाएं होंगे इनको देखकर कोई भी नहीं जान पाएगा कि ये वेज है या नॉन वेज। इस रेसिपी को देखकर आपको फूलगोभी से यकीनन प्यार हो जाएगा। इस मजेदार स्नैक्स को आप ब्रेकफास्ट या शाम की चाय पर भी बना सकते है।

आवश्यक सामग्री – ingredients for Phool Gobi Lollipop

  • गोभी =  एक किलो
  • कश्मीरी लाल मिर्च = डेढ़ टीस्पून
  • गर्म मसाला = आधा टीस्पून
  • काली मिर्च पाउडर = आधा टीस्पून
  • नमक = स्वाद अनुसार
  • अदरक का पेस्ट = आधा टीस्पून
  • लहसुन का पेस्ट = आधा टीस्पून
  • हरा प्याज = दो टेबलस्पून
  • निम्बू का रस = एक टीस्पून
  • मैदा = पांच टेबल स्पून से थोड़ा सा कम
  • चावल का आटा = दो टेबलस्पून
  • कोर्नफ्लोर = चार टेबल स्पून से थोड़ा सा कम
  • होममेड ओरेंज कलर = एक चौथाई टीस्पून
  • तेल = लॉलीपॉप फ्राई करने के लिए

विधि – how to make Cauliflower Lollipop

बड़ी आधी गोभी के फूल को बड़े साइज़ में काट लें इसके डंठल बड़े ही रखे ताकि इन्हें कवर करना आसान हो। एक बाउल में गर्म पानी लें इसमें एक टीस्पून नमक डालकर मिला लें फिर इसमें गोभी एक फूल डालकर डिप कर दें। पांच मिनट के लिए गोभी को पानी में डूबा रहने दें।

बाकि के गोभी के टुकड़ो को बारीक़-बारीक़ काटकर गर्म पानी में धो लें फिर इसे मिक्सर जार में डालकर दरदरा पीस लें। जैसे हम गोभी के पराठे के लिए पेस्ट बनाते है इसका टेक्सचर बिलकुल वैसा ही होना चाहिए गोभी के पेस्ट को बाउल में निकाल लें।

फ्लेवर के लिए इसमें एक चम्मच कश्मीरी लाल मिर्च पाउडर, छोटा आधा टीस्पून काली मिर्च पाउडर, गर्म मसाला, अदरक का पेस्ट, लहसुन का पेस्ट, दो टेबल स्पून बरीक कटा हुआ हरा प्याज, नमक स्वाद अनुसार, निम्बू का रस ताकि तीखापन बैलेंस हो जाएँ साथ ही हल्का सा खट्टापन भी मिले।

बाइंडिंग के लिए तीन टेबल स्पून मैदा डाले, इसका क्रिस्पीपन बढ़ाने के लिए दो टेबलस्पून चावल का आटा और दो टेबल स्पून कोर्नफ्लोर डालकर सारी चीजों को अच्छे से मिला लें।

सारी चीजों को अच्छे से मिक्स करलें। अब इसमें थोड़ा-थोड़ा करके पानी डालकर सेमी थिक पेस्ट बना लें इस पेस्ट को बनाने के लिए आधे कप पानी का इस्तेमाल हुआ है।

हमारा पेस्ट बनकर तैयार है अब लॉलीपॉप के लिए बेटर बनाते है। एक छोटे बाउल में डेढ़ टेबल स्पून मैदा, डेढ़ टेबलस्पून कोर्नफ्लोर, आधा चम्मच कश्मीरी लाल मिर्च पाउडर नमक स्वादअनुसार एक चुटकी काली मिर्च पाउडर और इसको अच्छा कलर देने के लिए होममेड ओरेंज कलर डालकर सारी चीजों को अच्छे से मिला लें।

(अगर आपके पास होममेड ओरेंज कलर नहीं है तो रहने दें कश्मीरी लाल मिर्च पाउडर से भी अच्छा कलर आ जाएगा) अब इसमें तीन बड़े चम्मच पानी डालकर स्मूद बेटर बनाकर तैयार कर लें। इसका भी बहुत अच्छा कलर आया है हमारा बेटर बनकर तैयार है। गोभी के फूल को भी पानी से निकलकर अच्छे से ड्राई कर लें।

गोभी के फूल गीले नहीं होने चाहिए एक प्लेट में कोर्नफ्लोर लें एक गोभी का फूल उठाएं और गोभी वाले पेस्ट को फूल के ऊपर अच्छे से लगा दें ध्यान रहे इसको डंठल पर नहीं लगाना है पेस्ट को गोभी के ऊपर और अन्दर अच्छे से कोटिंग कर लें। इसको ज्यादा मोटा नहीं लगाना है जब आप इसको खाएंगे तो आपको आटा-आटा सा नहीं लगेगा बल्कि हर बाईट पर गोभी का स्वाद आएगा।

गोभी पर अच्छे से बेटर को लगाएं और इसके डंठल को रहने दें अब गोभी के फूल को हल्का सा कोर्नफ्लोर में डीप करें फिर इसको एक प्लेट में रख दें ताकि गोभी के फूल पर लगा पेस्ट प्लेट में ना लगे। इसी तरह से सभी गोभी के फूल के ऊपर पेस्ट लगाएं पेस्ट को आप गोभी के अन्दर भी लगाएं ताकि हर बाईट में आपको अच्छा फ्लेवर मिलें।

Cauliflower Lollipopतेल को गर्म होने के लिए रख दें बैटर को चम्मच में लें और जो हमने गोभी के फूल के ऊपर पेस्ट को कोट किया है। उसपर बेटर को डालते जाएँ पेस्ट को बैटर से अच्छे से कवल करना है। डंठल पर नहीं लगाना है डंठल जैसा है उसे वैसे ही रहने दें इस तरह से गोभी के फूल को कोट करते जाएँ और तेल में छोड़ते जाएँ।

Cauliflower Lollipop recipeगोभी लॉलीपॉप को फ्राई करने के लिए और उसे क्रिस्पी बनाने के लिए तेल अच्छे से गर्म होना चहिये। आंच को मीडियम कर दें और इसको गोल्डन ब्राउन होने तक चलाते हुए फ्राई करें।

इस तरह पकाने से लॉलीपॉप का टेक्सचर और जो लुक है वह रेस्टोरेंट जैस ही रहेगा इसका डंठल हल्का ब्राउन होने लगा है। यानि की ये अन्दर से भी पक चुके है और इनपर हुई कोटिंग भी अच्छे से नजर आ रही है हमारे लॉलीपॉप बनकर तैयार है।

इनका कितना प्यारा बिलकुल रस्टोरेंट स्टाइल वाला कलर आया है। अब इसको टिशु पेपर पर निकाल लें नॉर्मली नॉन या नॉन वेज लॉलीपॉप में सिल्वर फॉयल से इसको कवर करते है। मैं भी इन्हें सिल्वर फॉयल से कवर कर रही हूँ इसे आप शेजवान चटनी के साथ सर्व करें।

आप भी एक बार इस तरह गोभी के लोलिपॉप को ज़रूर बनाएं कोई भी नहीं बता पायेगा की ये वेज़ है या नॉन वेज।

सुझाव

  1. अगर आपके पास हरा प्याज नहीं है तो आप इसके बदले बरीक कटा हुआ हरा धनिया भी ले सकते है।
  2. अगर आपके पास कोर्नफ्लोर नहीं है तो आप अरारोट का इस्तेमाल भी कर सकती है।

Cauliflower Lollipop Recipe

शेयर करें:

Leave a Comment